27 C
Mumbai
October 5, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

ग्रीन टी के साथ लेमन जूस पीने से शरीर में क्‍या आता है बदलाव? जान लें 6 फायदे

Health benefits of lemon green tea: सुबह-सुबह अगर आप कुछ डिटॉक्‍स ड्रिंक्‍स का सेवन करें तो यह आपके शरीर को कई परेशानियों से प्रोटेक्‍ट करने में मदद करता है. इसके लिए अगर आप नॉर्मल चाय या कॉफी के बदले नींबू पानी पियें या ग्रीन टी का सेवन करें तो काफी फायदा मिलेगा. लेकिन क्‍या हो अगर आप अपनी ग्रीन टी में नींबू की बूंदें डालकर इसका रेग्‍युलर सेवन करें! हेल्‍थलाइन के मुताबिक, दरअसल ग्रीन टी में अगर नींबू का रस डालकर पियें तो यह कई तरह से सेहत को फायदा पहुंचाता है. तो आइए जानते हैं इसके कमाल के फायदों के बारे में.

ग्रीन टी और नींबू का रस पीने के फायदे:

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर
दोनों में ही एंटीऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में होते हैं. एंटीऑक्सीडेंट्स इंफ्लामेशन और क्रॉनिक कंडीशन्स को रोकने में मदद करते हैं. ग्रीन टी में एपिगैलोकैटेचिन गैलेट, क्वेरसेटिन, क्लोरोजेनिक एसिड और थियोगैलिन होते हैं, जबकि नींबू में एस्कॉर्बिक एसिड, हेस्पेरिडिन, नैरिंगिन और फेरुलिक एसिड जो बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं.

वजन घटाने में मदद
कई शोधों से पता चला है कि ग्रीन टी और नींबू वजन घटाने में मदद करते हैं. ये फैट बर्न करने में भी सहायक होते हैं. इसलिए वजन घटाने के लिए ग्रीन टी में नींबू निचोड़कर पीना लाभकारी हो सकता है.

डायबिटीज से प्रोटेक्शन
शोधों से पता चला है कि ग्रीन टी ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करती है. यह टाइप 2 डायबिटीज और इंसुलिन रेजिस्टेंस के खतरे को भी कम करती है.

इसे भी पढ़ें-क्या आइसक्रीम खाने से हार्ट की बीमारी होगी? इतनी खतरनाक बात किसे हैं पता? एक्सपर्ट से जानते हैं सच्चाई

दिल को रखता है दुरुस्‍त
अगर आप ग्रीन टी और नींबू का सेवन रोज करें तो यह दिल से जुड़ी बीमारियों को आपके पास फटकने नहीं देगी. इस तरह आप हार्ट अटैक, हार्ट स्‍ट्रोक जैसी जानलेवा बीमारियों से बचे रह सकते हैं.

ब्रेन हेल्‍थ के लिए भी अच्‍छा
यह भी पाया गया है कि अगर आप नींबू ग्रीन टी पीते हैं तो इससे भूलने वाली बिमारियों जैसे अल्जाइमर डिमेंशिया जैसी बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है.

इम्‍यूनिटी करता है बूस्‍ट
नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो इंफ्लामेशन कम करने और किसी तरह के इंफेक्‍शन को प्रिवेंट करने में मदद करता है. यही नहीं, ग्रीन टी में भी कई कॉम्‍पोनेंट होते हैं जो इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करने का काम करता है.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : August 20, 2024, 17:24 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

सोचो मत!आज ही घर में लगाएं ये पौधा, परिवार रहेगा खुश, धन-धान्य की भी नहीं होगी

nyaayaadmin

मात्र सर्दी-सर्दी भर खा लें ये सस्ता नट्स, शरीर रहेगा गर्म, जानें 5 बड़े फायदे

nyaayaadmin

केले में मिलने वाले ये 4 विटामिन त्वचा को बना सकते हैं चमकदार, जानें फायदे

nyaayaadmin