29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Astro

ग्रहों के राजा शनि 139 दिन तक चलेंगे उल्टी दिशा, इन राशियों पर पड़ेगा प्रभाव

जोधपुर:- ग्रहों के राजा शनि ढाई वर्षों में एक से दूसरी राशि में गोचर करते हैं. शनि अभी अपनी मूल त्रिकोण राशि कुंभ में हैं और इस पूरे साल इसी राशि में रहेंगे, यानी शनि का गोचर इस साल नहीं होगा. लेकिन शनि वक्री और मार्गी होते रहेंगे. शनिदेव को न्याय व कर्म का देवता माना गया है. जो व्यक्ति जैसा कर्म करता है, शनिदेव उसे वैसा ही फल देते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सभी ग्रह-नक्षत्रों में शनि सबसे धीमी गति से चलने वाले ग्रह माने जाते हैं.

पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने लोकल18 को बताया कि शनि देव 29 जून को रात्रि 12:37 बजे कुंभ राशि में वक्री होंगे, यानी शनि कुंभ राशि में ही उल्टी दिशा में चलने लगेंगे और 15 नवंबर को शाम 7:51 पर मार्गी होंगे, यानी सीधी चाल चलेंगे. इस तरह से शनि कुल 139 दिन वक्री अवस्था में रहेंगे.

139 दिन शनि रहेंगे वक्री
ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने Local18 को आगे बताया कि ज्योतिषशास्त्र के अनुसार शनिदेव 29 जून को रात्रि 12:37 बजे कुंभ राशि में वक्री होंगे, यानी शनि कुंभ राशि में ही उल्टी दिशा में चलने लगेंगे. 15 नवंबर को शाम 7:51 पर मार्गी होंगे और फिर सीधी चाल चलेंगे. इस तरह से शनि कुल 139 दिन वक्री अवस्था में रहेंगे.

देश-दुनिया पर असर
डा. अनीष व्यास ने बताया कि अनाज की अच्छी पैदावार के साथ बाजार में उछाल आने के आसार हैं. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश की प्रगति होगी. महत्वपूर्ण पद वालों को सुरक्षा और सेहत का खासतौर से ध्यान रखना होगा. देश-दुनिया में अनचाहे बदलाव और दुर्घटनाएं होती हैं. तनाव, अशांति और डर का माहौल भी बनता है .ज्यादातर लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. कई लोग मानसिक और शारीरिक तौर से तो परेशान रहेंगे ही, साथ ही सेहत संबंधी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ सकता है. अंतरराष्ट्रीय व्यापार में वृद्धि के साथ शेयर बाजार फिर से बढ़ने की भी संभावना रहेगी.

वक्री शनि का प्रभाव
ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि शनि के शुभ प्रभाव से लोगों के रूके हुए काम पूरे होंगे. प्रॉपर्टी से जुड़े मामले सामने आएंगे और कुछ नौकरी पेशा लोगों के ट्रांसफर की स्थिति बन सकती है या प्रमोशन हो सकता है. कामकाज की जिम्मेदारी भी बढ़ने के योग हैं. बिजनेस करने वालों के भी काम करने की जगह पर बदलाव होगा औऱ रहने की जगह भी बदल सकती है. वहीं, इसके अशुभ प्रभाव से कुछ लोगों को पैर में या हड्डी की चोट लग सकती है और ऑपरेशन की स्थिति भी बनेगी. साढ़ेसाती वालों को कर्जा लेना पड़ सकता है. कामकाज में बार-बार बदलाव की स्थितियां बनेंगी.

क्या करें उपाय?
डा. अनीष व्यास ने बताया कि इसके उपाय के लिए शिव उपासना और हनुमत उपासना करें. मंगलवार और शनिवार को हनुमान जी की पूजा करें. हनुमान चालीसा और शनि चालीसा का पाठ करें. मंगलवार और शनिवार को हनुमानजी को सरसों के तेल का दीपक जलाएं, दर्शन का लाभ लें. मंगलवार और शनिवार को सुंदरकांड का पाठ करें. शनिवार के दिन शनि मंदिर में छाया दान अवश्य करें. गरीब, वृद्ध, असहाय लोगों को भोजन कराएं और काले कुत्ते को शनिवार के दिन सरसों के तेल से बनी रोटी खिलाएं. सूर्यास्त के समय पीपल के पेड़ के पास सरसों के तेल का दीपक जलाने से शनि दोष से मुक्ति मिलती है.

इन गलतियों को करने से बचें
डा. अनीष व्यास ने बताया कि किसी असहाय को बेवजह परेशान नहीं करें. मांस, मदिरा का सेवन बिल्कुल नही करें. कमजोर व्यक्तियों का अपमान न करें और अनैतिक कार्यों से दूर रहें. आइए कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास से जानते हैं कि शनि के वक्री का सभी 12 राशियों पर शुभ-अशुभ प्रभाव क्या होगा.

मेष राशि
करियर की बात करें, तो नौकरीपेशा लोगों के लिए शनि का वक्री होना अनुकूल माना जा रहा है. इस दौरान तमाम कठिनाइयों के बावजूद आप अपने काम में अच्छी सफलता हासिल करेंगे.

वृषभ राशि
करियर में गिरावट का सामना करना पड़ सकता है. हम पारिवारिक वृद्धि में भी ऐसे ही परिणाम देखते हैं. वृषभ राशि वालों पर काम का भारी बोझ हो सकता है, जिससे उनकी ऊर्जा और समय बर्बाद हो सकती है.

मिथुन राशि
अपनी वर्तमान नौकरी में कुछ बेहतरीन अवसर गवां सकते हैं. इस बात की भी संभावना है कि कार्यस्थल पर आपका सम्मान कम हो जाए और आपकी मेहनत की सराहना नहीं की जाएगी.

कर्क राशि
आपका जीवन अचानक विकास के पथ पर अग्रसर हो जाता है, जैसा कि आप अपने करियर पर विचार कर रहे हैं. इस दौरान आप अपने कार्यस्थल पर अच्छे अवसरों से चूक सकते हैं.

सिंह राशि
पेशेवर माहौल में आपको काम के सिलसिले में अनावश्यक यात्रा करनी पड़ सकती है, जो आपको पसंद नहीं आएगी. सिंह राशि के जो लोग व्यापार करते हैं, उन्हें व्यापार में कुछ असफलताओं का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए आपको सावधान रहने की जरूरत है.

कन्या राशि
आपको अपने खर्चों को पूरा करने के लिए ऋण लेना पड़ सकता है. जो लोग अपना खुद का व्यवसाय करते हैं, उन्हें व्यावसायिक प्रयासों की कमी के कारण प्रतिस्पर्धियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता .

तुला राशि
आपके आर्थिक जीवन में धन की कमी की समस्या हो सकती है और इसका कारण बजट का पालन न कर पाना है. अपने प्रेम जीवन में इन लोगों को भावनात्मक समस्याओं से जूझना पड़ सकता है.

वृश्चिक राशि
अपने परिवार पर ध्यान दें. इन लोगों को अपने जीवन में गिरावट महसूस हो सकती है. इसके अतिरिक्त, आपका आराम भी सीमित हो सकता है. आर्थिक जीवन में यात्रा के दौरान लापरवाही के कारणआपको आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है.

धनु राशि
आपका अधिकांश समय यात्रा करने में भी व्यतीत होगा. इसलिए इन लोगों को अपनी तरक्की पर ध्यान देना चाहिए.आर्थिक तौर पर घरेलू कामकाज के कारण आपके खर्चे बढ़ सकते हैं.

मकर राशि
आप अपना अधिकतर समय अपने परिवार के साथ बिताएंगे. इसके अलावा आप अपनी आर्थिक स्थिति पर भी काम कर रहे हैं. आपको अपने शब्दों के चयन में बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है.

कुंभ राशि
अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना चाहिए. वहीं दूसरी ओर आपको अनावश्यक खर्च वाली अनावश्यक यात्राएं भी करनी पड़ सकती हैं. अप्रत्याशित स्रोतों से धन की प्राप्ति होगी, जिससे आपको लाभ होगा.

मीन राशि
इस समय आपको अपनी आर्थिक स्थिति पर ध्यान देने और सोच-समझकर खर्च करने की जरूरत है. कुंभ राशि में शनि के वक्री होने से आपको आर्थिक जीवन में लाभ और हानि दोनों का सामना करना पड़ सकता है.

Tags: Astrology, Jodhpur News, Local18, Rajasthan news

FIRST PUBLISHED : June 28, 2024, 10:49 IST News18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.

Related posts

कई सालों बाद सावन माह में बन रहा दुर्लभ संयोग, इन राशियों की बल्ले-बल्ले

nyaayaadmin

कब है आषाढ़ अमावस्या? जानें सही तारीख, पितरों के लिए तर्पण और श्राद्ध का समय

nyaayaadmin

Budh Gochar 2024: ग्रहों के राजकुमार बुध करने वाले हैं इन 4 राश‍ियों की चांदी

nyaayaadmin