29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
Earn Money

गांवों में भी मुनाफा देने का दम रखते हैं ये 5 बिजनेस, जानिए कैसे करें शुरुआत

नई दिल्ली. अगर आप अपना गांव नहीं छोड़ना चाहते लेकिन आजीविका का कोई साधन भी चाहते हैं तो आपके लिए नीचे दिए गए 5 बिजनेस आइडिया काफी काम आ सकते हैं. इसमें आपको बहुत ज्यादा पैसा लगाने की भी जरूरत नहीं होगी. ये ऐसे बिजनेस हैं जिन्हें कोई भी कर सकता है और यह अच्छा मुनाफा कमाकर भी दे सकते हैं.

आइए जानते हैं ऐसे 5 बिजनेस कौन से हैं जो आपको गांव में ही अच्छा मुनाफा बनाकर देने का दम रखते हैं.

ये भी पढ़ें- अडानी की हुई एक और सीमेंट कंपनी, 10,422 करोड़ रुपये लगाकर करेगी अधिग्रहण

रिटेल स्टोर
रिटेल स्टोर गांव के लोगों की विभिन्न जरूरतों को पूरा करते हैं. यह गांव में चलने वाले सबसे अधिक मुनाफे वाले बिजनेस में से एक है. गांवों में बेहतर तरीके से व्यवस्थित रिटेल आउटलेट की कमी होती है इसलिए गांवों में इसके काम करने की संभावना अधिक है. रिटेल शॉप सेटअप करने के लिए आपको एक ऐसी लोकेशन का चयन करना जरूरी जहां आसपास में उस जैसी दूसरी रिटेल शॉप न हो.

आटा मील
गांवों में आटा मील भी एक अच्छे मुनाफे वाला बिजनेस हो सकती है. यहां गेहूं के अलावा ज्वार, मक्का व हल्दी आदि का पाउडर भी बेच सकते हैं. गांवों में पैकेट बंद सामान की मांग कम होती है इसलिए इस तरह की मील सफल हो सकती हैं. आप आटा चक्की के लिए जरूरी लाइसेंस लेकर इसकी शुरुआत कर सकते हैं.

कपड़े की दुकान
आजकल फैशन की डिमांड केवल बड़े शहरों में नहीं छोटे शहर और गांवों में भी है. इसके लिए लोगों को पास के शहरों में जाना पड़ता है. अगर उन्हें गांवों में ही अच्छे और सस्ते कपड़ों की दुकान मिल जाए तो वह पैसे खर्चकर इतनी दूर क्यों जाएंगे. इसलिए एक अच्छी लोकेशन पर रेडीमेड कपड़ों की दुकान भी गांव में मुनाफा बना सकती है.

उर्वरक और कीटनाशक
गाँव का दृश्य कृषि के बिना पूरा नहीं होता है और उर्वरक इसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. कीटनाशक भी ऐसे ही हैं. ग्रामीण क्षेत्रों के लिए उर्वरक और कीटनाशक की दुकान शुरू करना सबसे अच्छे लघु व्यवसाय विचारों में से एक है.

डेयरी सेंटर
आप गांव में दूध इकट्ठा करके उन्हें पास के शहरी इलाकों में बेच सकते हैं. इतना ही नहीं गांवों में भी आजकल लोग पशु कम पाल रहे हैं लेकिन दूध की जरूरत तो उन्हें भी होती है. आप गांव में ही डेयरी बिजनेस शुरू कर न केवल गांव के लोगों की बल्कि आसपास के छोटे शहरों में भी दूध की जरूरत को पूरा कर सकते हैं.

Tags: Business ideas, Business news

FIRST PUBLISHED : June 13, 2024, 21:39 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

वेदांता के स्टॉक में आएगी तेजी? ब्रोकरेज ने दिया नया टारगेट प्राइस

nyaayaadmin

लगातार गिर रहा है यह शेयर, फिर भी 30 एनालिस्‍ट दे रहे खरीदने की सलाह

nyaayaadmin

बिग मनी ने बोरों में भरे इस बैंक के शेयर, देखते ही देखते हो जाएगा रॉकेट

nyaayaadmin