28 C
Mumbai
September 9, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

गर्लफ्रेंड के लव बाइट से 17 साल के युवक की गई जान, जानलेवा कैसे बनी हिक्की

Mexican boy died due to Love Bite: प्रेम का पल निहायत निजी होता है. इस रोमांटिक पलों का अहसास दोनों पार्टनर को अंतरंगता के चरम पर पहुंचा देता है. इन क्षणों में हर कोई हर दिन नायाब और नए-नए प्रयोग करने की कल्पना में डूबे रहते हैं. पर आनंद में प्रयोग करने की एक सीमा होनी चाहिए. वरना यह जानलेवा भी साबित हो सकता है. मैक्सिको में एक ऐसे ही दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है जब प्रेमिका के तीव्र कामुकतापूर्ण लव बाइट ने प्रेमी की जान ले ली. प्रेमिका ने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा कि उसके इस पैशेनेट प्रेम से उसके प्रेमी की मौत हो जाएगी. इस घटना में युवक मात्र 17 साल के थे. लव बाइट के कारण उन्हें स्ट्रोक आया और इस कारण उनकी मौत हो गई.

आखिर ऐसा क्यों हुआ
इस पूरे मामले में न्यूज 18 ने फोर्टिस अस्पताल, नई दिल्ली में इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट और इलेक्ट्रोफिजियोलॉजिस्ट डॉ. नित्यानंद त्रिपाठी से बात की. डॉ. नित्यानंद त्रिपाठी ने बताया कि हिक्की या लव बाइट से स्ट्रोक होना बेहद रेयर है लेकिन अगर लब बाइट बहुत खतरनाक तरह से लिया गया हो तो ऐसा हो सकता है. डॉ. नित्यानंद त्रिपाठी ने बताया कि हमारी गर्दन के दोनों तरफ एक-एक कैरोटीड आर्टरीज होती है जिनसे ब्रेन में खून पहुंचता है. हालांकि यह मांसपेशियों के बहुत अंदर होती है, इसलिए इसका डैमेज होना या इंटरनल इंज्युरी होना बहुत ही रेयर है. लेकिन अगर कोई बहुत जोर से डीप लव बाइट लेता है और उस कारण कैरोटीड आर्टरीज बंद हो जाए या अंदर से डैमेज हो जाए जिस कारण इंटरनल ब्लीडिंग हो तो ब्रेन में खून का पहुंचना बंद हो सकता है. इससे क्लॉट होने के कारण स्ट्रोक हो सकता है. इस केस में लगता है ऐसा ही हुआ होगा. लड़की ने डीप लव बाइट ली होगी. इसमें बहुत जोर से या दांत काटने से कैरोटीट आर्टरीज अंदर से डैमेज हो गई होगी और इस कारण स्ट्रोक आ गया होगा.

इस कंडीशन में स्ट्रोक
दूसरी ओर अगर किसी को पहले से पता है और वह जानबूझकर कैरोटीड आर्टरीज को काट देता है या बंद कर देता है तो इससे आर्टरीज में क्लॉट बन जाता है जिसके कारण स्ट्रोक आ सकता है. वहीं जो लोग बहुत दुबले-पतले होते हैं और उसकी गर्दन में कैरोटीड आर्टरीज बाहर तक निकली होती है अगर उन्हें जोर से दबा दिया जाए तो इस केस में कैरोटीड आर्टरीज आसानी से बंद हो सकती है. फिर ऐसे व्यक्ति को आर्टरीज बंद होने से ब्रेन में ऑक्सीजन की सप्लाई रूक सकती है जिसके कारण स्ट्रोक आ सकता है. हालांकि ये दोनों तरह के मामले बहुत ही रेयर है. इसलिए इस घटना से किसी को घबराने की जरूरत नहीं है लेकिन सतर्कता बरतनी जरूरी है.

लव बाइट में घबराने के बजाय सतर्कता जरूरी
डॉ. नित्यानंद त्रिपाठी ने बताया कि लव बाइट के कारण स्ट्रोक बहुत ही रेयर है. इसलिए ऐसा नहीं है कि यह सबके साथ हो. फिर भी सतर्कता जरूरी है. आमतौर पर लोगों को सलाह दी जाती है कि सॉफ्ट लव बाइट लें. यह बहुत ज्यादा डीप न हो. आमतौर पर हमलोग सुपरफिशियल लव बाइट की सलाह देते हैं. बहुत देर तक गर्दन को दबाएं नहीं. इसके साथ ही दांतों से न काटे. हमेशा सॉफ्ट बाइट लें. लव बाइट में ओवरएक्टिविटी नहीं होनी चाहिए. अगर कैरोटीड आर्टरीज उपर से ही दिखने लगे तो उस जगह पर लव बाइट न लें.

इसे भी पढ़ें-कंट्रोल से बाहर आया डायबिटीज तो फट सकती हैं नसें, इससे पहले ही कर लें शुगर को मैनेज, डॉक्टर से जान लें तरीके

इसे भी पढ़ें-गेंहू के आटे में मिला दीजिए एक और चीज, स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी बन जाएगा बेमिसाल, वजन के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल भी होगा कम

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : July 29, 2024, 12:12 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

क्या मोबाइल से बढ़ रहा ब्रेन कैंसर का खतरा? WHO ने कर दिया बड़ा खुलासा

nyaayaadmin

बारिश में बढ़ जाता है डेंगू का खतरा, इन लक्षणों को भूलकर भी न करें इग्नोर

nyaayaadmin

गेंहू के आटे में मिला दीजिए एक और चीज, स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी बेमिसाल

nyaayaadmin