29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

गर्मी में लाल हो रही हैं आंखें…तो डॉक्टर के बताए ये टिप्स करें फॉलो

विशाल झा /गाज़ियाबाद: गर्मी से लोग परेशान हो गए हैं. लू लगने जैसे मामलों के साथ आंखों पर भी गर्मी का सीधा प्रभाव पड़ रहा है. दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते हुए तापमान के कारण आंखों में भी परेशानी पैदा हो रही है. जिला एमएमजी अस्पताल और संजय नगर स्थित संयुक्त अस्पताल में ओपीडी के 80% मरीज आंखों की समस्या के हैं. लाल आंखों (Red Eyes) से बचने के लिए आप कुछ बातों को फॉलो कर सकते हैं. डॉक्टर ने लोकल 18 से बात करते हुए यह बताया.

लाल आंख होने पर क्या करें?
जिला एमएमजी अस्पताल के आई स्पेशलिस्ट डॉक्टर नरेंद्र बताते हैं कि इन दिनों मरीज के आंखों में इंफेक्शन के मामले बढ़ रहे हैं. खास बात यह है कि जिन मरीजों की आंखें लाल हैं, उन्हें हाई ब्लड प्रेशर नहीं है. दरअसल, तेज गर्मी के कारण आंखों की सफेद बाल में खून उतर आता है. ऐसे में मरीजों को बर्फ की सिकाई करनी चाहिए. इससे राहत मिलेगी. साथ ही धूप में बाहर जाने से बचें. जरूरत पढ़ने पर आंखों पर दवा भी डाली जा सकती है.

क्या होता है ब्लड शॉट्स आईज?
गर्मी में होने वाली इस समस्या को मेडिकल की भाषा में ब्लड शॉट आईज (Bloodshot Eyes) हैं. इस समस्या में मरीजों के आंखों के अंदर का सफेद हिस्सा लाल पड़ने लग जाता है. ऐसी आंखों की नसों में आई सूजन के कारण होता है. नरेंद्र बताते है कि गर्मी के मौसम में यह समस्या इसलिए बढ़ जाती है, क्योंकि सूरज की रोशनी में अधिक एक्स्पोज़र के कारण आपकी आंखें डैमेज होती हैं. इस समस्या में आंखों में खुजली, जलन, चुभन जैसी चीज महसूस होती है.

इन बातों का भी रखें ध्यान
इसके अलावा आंखों की केयर से जुड़े कुछ और टिप्स भी हैं, जो लोग फॉलो कर सकते हैं. लाल आंखों की समस्या से बचने के लिए चेहरे को ढक कर रखें. धूप से आंखों को बचाने के लिए डार्क चश्मा लगाएं. कांटेक्ट लेंस का यूज करें. साथ ही डॉक्टर से पूछ कर आंखों का आई ड्रॉप ले लें.

Tags: Health, Local18

FIRST PUBLISHED : June 24, 2024, 15:12 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

बस कुछ ही महीने मिलता है ये कड़वा फल, शरीर की कई बीमारियों को करता है छूमंतर!

nyaayaadmin

IIT कानपुर ने बनाई बवासीर और पेट रोग का इलाज करने वाली डिवाइस

nyaayaadmin

Meet these tailors from Thoothukudi who are stand up paddling champions

nyaayaadmin