29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

गर्मी में पीजिए इस खट्टे पदार्थ का जूस, एक्सपर्ट से जानें..कैसे करें इस्तेमाल

हेमंत लालवानी/ पाली:- इमली का स्वाद खट्टा-मीठा होता है और इसका नाम सुनते ही मुहं में पानी आ जाता है. आपको बता दें कि इमली स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. ऐसे में इमली की डिमांड पाली में काफी हद तक बढ़ गई है. पाली में जगह-जगह इन दिनों सुखी ईमली के ठेले देखने को मिल जाएंगे, जिनके फायदे जान आप हैरान रह जाएंगे. यह आपके शरीर को किस प्रकार लू और गर्मी से बचाने का काम कर सकती है. एक्सपर्ट्स की मानें, तो इमली में हाइड्रोसिट्रिक नामक एसिड होता है, जो आपके शरीर में बनने वाले फैट को धीरे- धीरे कम करता है. इसके अलावा इमली गर्मी के चलते हीटवेव से भी बचाती है, जिससे वजन बढ़ने का खतरा नहीं रहता. कैंसर के मरीजों के लिए भी यह काफी फायदेमंद रहती है.

दिल्ली से लाकर यहां बेचते हैं व्यापरी
पाली में इन दिनों बिकने वाली इमली को बेचने वाले स्पेशली यहां के जो व्यापारी हैं, वो दिल्ली से मंगवाते हैं. दिल्ली में अच्छे किस्म की इमली मिलती है, जो खाने में तो स्वादिष्ट होती ही है, साथ ही कई तरह के फायदे भी करती है और जल्दी खराब भी नहीं होती है. 40 रुपए से 60 रुपए किलो तक बिकने वाली इस इमली के इतने फायदे हैं कि लोग दो से चार किलो इमली ऐसे ही खरीदकर ले जाते हैं और पूरी गर्मी या तो इसका शरबत या फिर अलग-अलग तरीके से रस बनाकर स्वाद चखते हैं, ताकि उनका परिवार पूरी तरह से स्वस्थ रह सके.

त्वचा में कुछ इस तरह के फायदे करती है इमली
डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन आयुर्वेद यूनिवर्सिटी के पूर्व प्रोफेसर पीपी व्यास की मानें, तो इमली सौंदर्य को निखारने में भी उपयोगी साबित होता है. इसमें मौजूद कैल्शियम, पोटेशियम, मैंगनीज, आयरन, फॉस्फोरस और फाइबर बरकरार रखने में मदद करते हैं. इसलिए इमली के गूदे का फेसपैक चेहरे पर लगाने से झुर्रियां खत्म होती हैं. ये त्वचा की रंगत को निखारने में भी फायदेमंद साबित होता है.

ये भी पढ़ें:- गेहूं के दलिए से बने इस घोल ने जयपुर में मचाया धूम, मसालों से मिक्स..गजब का स्वाद, ऐसे होता है तैयार

त्वचा के लिए ऐसे करें इस्तेमाल
इसे इस्तेमाल करने के लिए इमली को हल्के गुनगुने पानी में भिगो दें. जब यह पानी में फूल जाए, तो इसका पल्प निकाल लें. अब इस इमली के गूदे को दूध के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाकर रखें. इसके सूख जाने पर चेहरा नॉर्मल पानी से धो लें. ऐसा सप्ताह में दो बार करने से असर दिखने लगेगा.

Tags: Health News, Local18, Pali news, Rajasthan news

FIRST PUBLISHED : June 25, 2024, 14:24 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

कब और कितने दिनों पर वजन चेक करना चाहिए, इनसे भी जुड़ा है Weight Loss के तार

nyaayaadmin

आयुर्वेद, यूनानी और होम्‍योपैथी पर होंगे रिसर्च, डाबर के साथ ये यूनिवर्सिटी…

nyaayaadmin

कैंसर तक से बचाता है पिज्जा में पड़ने वाला ऑरेगैनो? ये 5 फायदे कर देंगे दंग

nyaayaadmin