29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

गर्मी का पारा भी शुगर लेवल को बढ़ाता है? इस बात में कितनी सच्चाई

Tips for Managing Diabetes in Summer: जब खून में शुगर या कार्बोहाइड्रैट की मात्रा बढ़ जाए तो इससे ब्लड शुगर सामान्य से अधिक हो जाता है. इस शुगर के बढ़ने के कई कारण होते हैं. अगर लगातार यह बढ़ता रहे तो डायबिटीज की बीमारी हो जाती है और डायबिटीज की बीमारी कई बीमारियों की वजह बन जाती है. इससे सबसे ज्यादा किडनी पर असर पड़ता है. इसके बाद आंखें, लिवर, हार्ट जैसे प्रमुख अंगों को नुकसान पहुंचाने लगती है. सर्दी में जब तापमान कम हो जाता है तो डायबिटीज मरीजों का बाहर निकलना कम हो जाता है. वहीं घर में बैठे-बैठे अनाप-शनाप चीजें खाने की चलन भी बढ़ जाता है. इस कारण शुगर बढ़ने की आशंका कई गुना बढ़ जाती है लेकिन क्या गर्मी में भी ऐसा हो सकता है. इन सवालों का जवाब तलाशने के लिए हमने मैक्स हेल्थकेयर गुड़गांव में कंसल्टेंट एंडोक्राइनोलॉजिस्ट और डायबेटोलॉजिस्ट डॉ. पारस अग्रवाल से बात की.

ब्लड शुगर बढ़ने के कारण
डॉ. पारस अग्रवाल ने बताया कि ज्यादा गर्मी में ब्लड शुगर बढ़ जाए इसका कोई ठोस आधार नहीं है लेकिन शुगर बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं. इसलिए यदि आप इन कारणों में आते हैं तो ब्लड शुगर बढ़ भी सकती है. मसलन अगर खाने की टाइमिंग में अंतर हो जाए, एक्सरसाइज में कमी हो जाए, कार्बोहाइड्रैट वाली चीजें ज्यादा खाने लगे, नींद कम आए, तनाव ज्यादा हो, तो इन स्थितियों में चाहे गर्मी हो या सर्दी, ब्लड शुगर बढ़ ही जाती है. ऐसे में हमें यह देखना है कि मरीज किस-किस तरह की गलतियां कर रहे हैं. इसलिए बेहतर यही है कि डायबिटीज मरीज डॉक्टरों के बताए सलाह से चलें तो गर्मी हो या सर्दी शुगर को कंट्रोल करने में परेशानी नहीं होगी.

इन स्थितियों में बढ़ती है शुगर
डॉ. पारस अग्रवाल ने कहा कि यदि आप डायबिटीज से पीड़ित है और आपको लगता है कि अभी शुगर लेवल कम है तो आप कई गलत चीजें करने लगते हैं तो इससे शुगर पर असर पड़ेगा है. यदि आप एक्सरसाइज नहीं करेंगे या धूप में बहुत ज्यादा देर तक रहेंगे तो भी शुगर लेवल ज्यादा हो सकता है. वहीं जो लोग टाइप 1 डायबिटीज के मरीज हैं और वे इंसुलिन लेते हैं और धूप में देर तक बाहर निकलते हैं तो उनके लिए खतरा है क्योंकि इस स्थिति में इंसुलिन तेजी से डायल्यूट होने लगेगा और यह काम सही तरीके से नहीं करेगा. ऐसे में ब्लड शुगर तेजी से बढ़ सकती है. इसलिए गर्मी के दिनों में बहुत सवेरे या शाम में एक्सरसाइज करें और बहुत ज्यादा एक्सरसाइज भी न करें.

गर्मी में कैसे कम करें शुगर
डॉ. पारस अग्रवाल के मुताबिक गर्मी में सबसे पहले अपनी डाइट पर लगाम लगाएं. ज्यादा तली-भुनी चीजें न खाएं, शराब या अल्कोहल से संबंधित कोई चीज न पिएं. इसके साथ ही जंक फूड, फास्ट फूड, सैचुरेटेड फूड, प्रोसेस्ड फूड आदि का सेवन न करें. सीजनल हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा करें. रोजाना एक्सरसाइज करें. ज्यादा धूप में न रहें.

इसे भी पढ़ें-इस दमदार साग में समाया है सेहत का पूरा संसार, हार्ट को बनाता है फौलाद, ताकत देता है बेमिसाल, वजन पर भी प्रहार

इसे भी पढ़ें-कोयले की राख से नहीं, इन 3 चीजों से दांतों में आएगी दूध सी चमक, इस्तेमाल करके तो देखिए, बदगुमान दाग की हो जाएगी छुट्टी

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : June 24, 2024, 18:04 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

क्‍या ऑफ‍िस में 6 घंटे से ज्‍यादा बैठते हैं आप? बस ये एक ‘कप’ बचा सकता है जान

nyaayaadmin

डायबिटीज रोगियों के लिए बहु उपयोगी है ये महुआ का आयुर्वेदिक पेड़,इसके फल है कई बीमारियों की रामबाण दवा

nyaayaadmin

कमाल के है ये बीज, बवासीर से लेकर हार्ट समस्या में कारगर, सिर दर्द में भी…..

nyaayaadmin