28 C
Mumbai
September 9, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

गर्दन की हिक्की से क्यों है परेशान? इन 5 तरीकेों से छुप सकती है शर्मिंदगी

How to get rid of Love Bite: रिलेशनशिप में शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे हिक्की के निशान से गुजरना न पड़ा हो. इससे पहले के आप कंफ्यूज हो जाएं, हम बता देते हैं कि हिक्की कहते किसे हैं. हिक्की का मतलब होता है लव मेकिंग के दौरान गर्दन के आसपास लाल निशान का उभरना. इसे किस मार्क या लव बाइट भी कहते हैं. जब गले पर हिक्की उभर आती हैं तो इसे बाहर दिखाने में शर्मिंदगी का अहसास होता है. इसलिए लोग इस लव बाइट से परेशान रहते हैं. अगर किसी व्यक्ति का स्किन बहुत मुलायम है या सॉफ्ट है तो हिक्की के मार्क बहुत गहरा और बहुत दिनों तक नहीं जाने वाला होता है. आमतौर पर हिक्की से कोई नुकसान नहीं होता. स्किन के हिसाब से यह अपने आप गायब हो जाती है लेकिन जब तक गले में पड़ी रहती है तब तक इससे शर्मिंदगी होती है. ऐसे में हम यहां आपको इस हिक्की के निशान को हटाने के लिए 5 तरकीब बता रहे हैं.

हिक्की को मिटाने का तरीका

1. वार्म कंप्रेसेज-क्लीवलैंड क्लीनिक की रिपोर्ट में डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. आलोक विज कहते हैं कि इंटरनेट पर हिक्की को हटाने के लिए कई तरह के प्रयोग बताए जाते हैं. इससे और ज्यादा परेशानी ही होती है. जैसे कि टूथपेस्ट से हिक्की को हटाना. यह बहुत ही खराब आइडिया है. इससे हिक्की और अधिक उभर जाएगी. दरअसल, हिक्की स्किन के दूसरे लेयर तक धंस जाती है. इसे जल्दी से हटाने के लिए आप वार्म कंप्रेसेज का इस्तेमाल करें. इसके लिए एक गिलास पानी को गर्म कर लें. अब दो कॉटन का कपड़ा लें और उसे इस गर्म पानी में डाल दें. बर्दाश्त करने योग्य कपड़े को हिक्की वाली जगह पर चिपका दें. जब यह ठंडा हो जाए तो दूसरे कपड़े को लें और उसे भी लव बाइट वाली जगह पर चिपका दें. ऐसा 15 से 20 मिनट तक करते रहें. इससे शरीर का ब्लड वैसल्स खुल जाएगा और दाग का संपर्क टूट जाएगा.

2. कोल्ड कंप्रेसेज-वार्म कंप्रेसेज की जगह आप कोल्ड कंप्रेसेज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें एक साफ कॉटन के कपड़े को कुछ देर फ्रीजर में रख दें और इसके बाद हिक्की वाले हिस्से में लगाएं. हालांकि यह हल्की-फुल्की हिक्की को ही ठीक कर सकता है. इससे बहुत ज्यादा फायदा नहीं होता.

3. जेल और क्रीम-हिक्की को खत्म करने के लिए आप क्रीम या जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ये क्रीम तेजी से निशान को हटा सकती है. माना जाता है कि अर्निका की क्रीम लगाने से हिक्की जल्दी मिट जाती है. इसके अलावा आप विटामिन सी और विटामिन के से युक्त क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. लेजर थेरेपी-यदि आप किसी बड़े आयोजन में जा रहे हैं और इस हिक्की की वजह से आप शर्मिंदगी में पड़ सकते हैं तो आप लेजर थेरेपी का सहारा ले सकते हैं.

5. छुपाने का तरीका-यदि आप ये सब कुछ नहीं करना चाहते हैं तो गर्दन में हिक्की वाली जगह पर कंसीलर लगा लें. अगर आपके स्किन के कलर से यह मैच कर जाए तो आपकी स्किन पर हिक्की दिखेगा रही नहीं. दूसरा तरीका है इसमें बैंडेज या ड्रेसिंग करा लें और फिर कुछ दिन में जब अपने आप यह हिक्की हट जाए तो इसे हटा लें. तीसरा तरीका है गर्दन को स्कार्फ या दुपट्टा या मफलर आदि से ढक लें.

इसे भी पढ़ें–दवा नहीं इस काम से चुटकी में दूर हो सकता है अर्थराइटिस का दर्द, एम्स की स्टडी में दावा, अन्य भी कई फायदे

इसे भी पढ़ें-Hangover Overcome Tips: झट से चढ़ गया शराब का नशा तो पट से उतारने का वैज्ञानिक तरीका जान लें, शर्मिंदगी से बच जाएंगे आप

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : July 17, 2024, 16:36 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

8 सालों से सांस की नली में फंसा था 25 पैसे का सिक्का, BHU ने किया सफल ऑपरेशन

nyaayaadmin

सरसों का तेल या फिर घी….हार्ट के लिए कौन है ज्यादा फायदेमंद? डॉक्टर से जानिए

nyaayaadmin

मर्दों के बिना कैसी लगेगी दुनिया? हर तरफ नजर आएंगी महिलाएं, कैसे दिखेंगे नजारे

nyaayaadmin