28 C
Mumbai
September 9, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

गरीबों का ड्राई फ्रूट…एनीमिया जड़ से करे दूर! कण-कण में है विटामिन-मिनरल्स

देहरादून. खीर और डेजर्ट में किशमिश का उपयोग किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि किशमिश को पानी में भिगोकर खाने से कई फायदे होते हैं. यह बॉडी से बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करता है. ब्लड प्रेशर को मैनेज करता है, लिवर को डिटॉक्स करता है और पाचन के लिए फायदेमंद होता है. भीगी किशमिश के साथ-साथ इसका पानी भी बेहद फायदेमंद होता है.

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर सिराज सिद्दीकी ने लोकल 18 को जानकारी देते हुए कहा है कि किशमिश अपने आप में एक मल्टीविटामिन कैप्सूल की तरह है. इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और के पाया जाता है. वहीं इसमें आयरन, पोटेशियम, कॉपर, सोडियम जैसे मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसे पानी मे भिगोकर रखने से इसकी शक्ति बढ़ जाती है. आप एक कटोरी पानी में 5 किशमिश को सावधानी से भिगो दें और रातभर इसे ऐसे ही छोड़ दें. सुबह उठकर इन किशमिश और इस पानी का सेवन करें. रोजाना ऐसा करने से आपके शरीर की कमजोरी दूर होगी. वजन बढ़ाने के लिए भी भीगी किशमिश बेहद फायदेमंद होती है.

एनिमिया को खत्म करती है भीगी किशमिश
जिन लोगों के खून में आयरन की कमी होती है उसे एनीमिया कहते हैं. भीगी किशमिश के रोजाना सेवन करने से आप एनिमिया जैसी बीमारी से बच सकते हैं क्योंकि इसमें आयरन होता है. इसके अलावा यह विटमिन-बी कॉम्प्लेक्स का भी अच्छा स्रोत है. इसे खाने से आप हाइपरटेंशन की स्थिति से भी लड़ सकते हैं क्योंकि किशमिश में मौजूद पोटैशियम से हाइपरटेंशन की स्थिति में सुधार होता है.

ओरल हेल्थ के लिए बेहतरीन है किशमिश
डॉ सिराज सिद्दीकी बताते हैं कि ओरल हेल्थ के लिए भी भीगी हुई किशमिश बहुत अच्छे माने जाता हैं. जिन लोगों के दांतों में दर्द होता है और कैविटी है उनके लिए फायदेमंद है.

Tags: Health, Local18

FIRST PUBLISHED : July 20, 2024, 14:35 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

पैर में मोच हो या पेट की बीमारी…बहुत चमत्कारी है ये औषधि, टूटी हड्डियां भी..

nyaayaadmin

पेड़ से तोड़कर खाओ तो बड़ा लाभदायक है ये फल, सूख जाए तो हो जाता है और फायदेमंद

nyaayaadmin

सब्जी नहीं जादू की गोली! रोजाना डाइट में करें शामिल, लटका तोंद हो जाएगा गायब

nyaayaadmin