29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

गठिया के दर्द से कराह रहे हैं या पेट में दर्द से उठ रहा है हिलोर, ऐसे करें ठीक

Wonder Juice for Pain: हर कोई कभी न कभी किसी न किसी तरह से पेट दर्द की पीड़ा से गुजरते ही हैं. बेशक यह मामूली ही हो लेकिन पेट में दर्द मन को परेशान कर देता है. कभी-कभी तो कुछ देर में अपने आप ठीक हो जाता है लेकिन अगर पेट की अंदरुनी परेशानी है तो यह बहुत दुख देता है. इसी तरह आजकल युवाओं में भी अर्थराइटिस या गठिया की बीमारी होने लगी है. इसमें घुटनों या जोड़ों में दर्द होता है. इसमें इतना तीखा दर्द होता है कि कराह निकल जाती है. इस तरह के दर्द से निजात पाने के लिए लोग दवा खाते हैं लेकिन हम यहां आपको ऐसा घरेलू नुस्खा बताएंगे जिसमें एक गिलास जूस पीते ही इस तरह के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है.

गठिया के दर्द में फायदेमंद यह जूस
अमजोद और अदरक का जूस-अगर आपको गठिया या अर्थराइटिस का दर्द है तो इससे यह खास जूस राहत दिला सकता है. इसमें आपको पार्सले (Parsley) और अदरक का जूस पीना होगा. पार्सले अमजोद को कहते हैं. यह अजवाइन जैसा ही एक पौधा होता है जिससे जूस तैयार किया जाता है. हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक 2020 की एक स्टडी में अमजोद के जूस को एकदम सेफ और इंफ्लामेशन को खत्म करने वाला माना गया है. वहीं अदरक में तो एंटी-इंफ्लामेटरी गुण है ही. स्टडी के मुताबिक अदरक में मौजूद कंपाउड इंफ्लामेशन पैदा करने वाले मॉल्यूक्यूल प्रोस्टाग्लैंडिन और लिकोट्राइन के प्रोडक्शन को रोक देता है. इसलिए यदि आपको गठिया का दर्द है तो आप अमजोद और अदरक का जूस एक गिलास पी लीजिए. इससे बहुत जल्दी दर्द से राहत मिल जाएगी. इसे बनाने के लिए एक मुट्ठी अमजोद का पत्ता ले लें. इसके साथ 2 कप पालक, एक सेब, एक लेमन, एक खीरा और एक सेलरी ले लें. इसमें 1 से 2 इंच का अदरक डाल दें. सभी को मिक्सर ग्राइंडर में मिक्स कर जूस तैयार कर लें और इसका सेवन करें.

पेट के दर्द से राहत पाने के घरेलू उपाय
लेमन हल्दी टॉनिक-हल्दी अपने बेमिसाल औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है. इसमें करक्यूमिन कंपाउड होता है जिसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होता है. यानी यदि आप लेमन और हल्दी का जूस पिएंगे तो इससे गठिया या अर्थराइटिस के दर्द से तो राहत मिलेगी ही, पेट दर्द से भी मुक्ति मिल सकती है. रिपोर्ट के मुताबिक लेमन और हल्दी जूस से सोरोसिस, अल्सरेटिव कोलाइटिस और रूमेटोएड अर्थराइटिस के दर्द से राहत पाई जा सकती है. इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स दोनों गुण होते हैं. यह टॉनिक की तरह काम करता है. लेमन और गिंगर का जूस पीने से डाइजेशन बूस्ट होता है. इसे बनाने के लिए आप एक नींबू, 3 कप पानी, एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच अदरक लें. इन सबको मिलाकर मिक्सर ग्राइंडर में ग्राइंड कर दें और छान के पी लें. आप चाहें तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं.

इसे भी पढ़ें-चाय पीने से 15 मिनट पहले इस चीज को पीना जरूरी, वरना हमेशा रहेंगे परेशान, एक्सपर्ट ने बताए इसके कारण

इसे भी पढ़ें-दुनिया का सबसे पुराना अनाज, जो आज भी है शरीर की ताकत का सरताज, हार्ट को बना देता है फौलाद

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : June 25, 2024, 17:36 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

जिंदगी को लंबा करना है तो रोज पिए यह एक चीज, साथ में एक आदत को भी छोड़ दें

nyaayaadmin

महंगी तो है, लेकिन बेहद कमाल है यह सब्जी ! कोलेस्ट्रॉल का बजा देगी बैंड

nyaayaadmin

फेंकें ना… वजन कम करता है चावल का पानी, ऐसे करें यूज, लिकोरिया का भी है इलाज

nyaayaadmin