29 C
Mumbai
October 3, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

खाने के 1 घंटे में ही दिखाने लगेगी तासीर, इन 5 चीजों में है डायरेक्ट एनर्जी

Instant Energy Foods: जीवन बहुत हेक्टिक होता जा रहा है. एक साथ कई काम करने पड़ते हैं. फुर्सत के पल बहुत कम मिल रहे हैं. ऐसे में थकान और कमजोरी होना लाजिमी है. इस स्थिति में अगर आप पौष्टिक भोजन नहीं खाएंगे तो थकान और कमजोरी और बढ़ जाएगी. छोटा सा काम करने पर हांफने लगेंगे. अगर ऐसा बहुत दिनों तक होता रहेगा तो कई बीमारियां सवार हो जाएंगी. इसलिए आपको ऐसे पौष्टिक तत्व चाहिए जो आपके शरीर के तुरंत एनर्जी प्रदान करें. यहां हम ऐसे ही फूड के बारे में आपको बता रहे हैं जो कुछ घंटों के अंदर अपना तासीर दिखाने लगेंगे.

तुरंत ताकत देने वाली चीजें

1. केला-टीओआई के मुताबिक अगर आप बहुत थकान महूसस कर रहे हैं, कुछ भी काम करने पर हांफने लगते हैं तो सुबह उठकर सबसे पहले कम से कम दो केले का सेवन कीजिए. केला डाइरेक्ट एनर्जी का पावरहाउस है. जितने भी खिलाड़ी होते हैं वे खेल से पहले केला जरूर खाते हैं. केले में पोटाशियम, फाइबर और विटामिन बी 6 का भंडार होता है. ये मसल्स फंक्शन को तेजी से सक्रिय कर देता है. इसके साथ ही यह डाइजेशन और शरीर को ताकत देने में बहुत माहिर है.

2. ओट्स-शरीर में अगर ताकत की कमी हो जाए तो इसका मतलब है कि शरीर में प्रोटीन की कमी हो गई है. ओट्स प्रोटीन और फाइबर का खजाना होता है. ओट्स खाने के बाद पेट भरा हुआ महसूस होगा और शरीर में ऐसा लगेगा कि तुरंत ताकत आ गई है. अगर आप केला खाने के बाद थोड़ा ओट्स भी खा लेंगे तो ऐसा लगेगा कि पहलवानों वाली ताकत आ गई है.

3. शकरकंद-बहुत से लोग समझते हैं कि शकरकंद मामूली चीज है लेकिन विज्ञान के हिसाब से शकरकंद ताकत का खजाना है. इसे खाते ही डाइरेक्ट एनर्जी मिलने लगेगी. शकरकंद में फाइबर और कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रैट होता है जो शरीर में तुरंत एनर्जी से भर देता है.

4. सेब-कहा जाता है कि एक सेब अगर आप रोजाना खाएंगे तो कभी डॉक्टरों के पास जाने की जरूरत नहीं होगी. सेब भी फाइबर, कार्बोहाइड्रैट, एंटीऑक्सीडेंट्स आदि का खजाना होता है. सेब खाने के बाद इसकी तासीर जल्द ही अपना असर दिखाने लगता है और शरीर को बहुत जल्दी एनर्जी मिलने लगती है.

5. डार्क चॉकलेट-डार्क चॉकलेट अन्य फूड की तरह हेल्दी तो नहीं होता लेकिन तुरंत एनर्जी देने में इसका कोई जवाब नहीं. जैसे ही डार्क चॉकलेट खाएंगे आपके शरीर में एनर्जी बनने लगेगी. जिस चॉकलेट में ज्यादा कोकोआ होगा उससे उतना अधिक एनर्जी मिलेगी. हालांकि जिस डार्क चॉकलेट में ज्यादा शुगर का इस्तेमाल हो, उसका ज्यादा सेवन नुकसान भी पहुंचा सकता है.

इसे भी पढ़ें-क्या सच में टमाटर से गठिया का दर्द और बढ जाता है? डॉक्टर ने बताई चौंकाने वाली बात, यह है कारण

इसे भी पढ़ें-क्या KISS करने से इंफेक्शन होता है? डर हो रहा है तो एक्सपर्ट से जान लीजिए सच्चाई

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED : August 5, 2024, 09:45 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

मच्छरों के आतंक से हैं परेशान, तो अपनाएं यह आसान घरेलू उपाय, झट से मिलेगी राहत

nyaayaadmin

अश्वगंधा असली है या नकली… ऐसे करें पहचान, जानिए इसको खाने के क्या हैं फायदे?

nyaayaadmin

यह 1000 साल पुराना फल बेहद शक्तिशाली, इसमें 20 संतरे के बराबर विटामिन C

nyaayaadmin