29 C
Mumbai
October 5, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

खंडवा में स्वाइन फ्लू को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, जानें इसके लक्षण

खंडवा: खंडवा में स्वाइन फ्लू ने रफ्तार पकड़ ली है, जिससे स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है. खंडवा में स्वाइन फ्लू के 2 मरीज भी मिले हैं. गौरतलब है कि कई सालों पहले सूअर, पक्षी से मानव शरीर में हुआ था ट्रांसफर, अब वापस लौटा, लेकिन अब मानव से मानव को हो रहा है. गौरतलब है कि 2 पॉजिटिव मरीज भी 2015 में इस वायरस ने भारत में दस्तक दी थी, अब फिर सक्रिय हुआ है. बता दें कि स्वाइन फ्लू इन्फ्लूएंजा वायरस के एक प्रकार के कारण होता है, जो आमतौर पर केवल सूअरों को संक्रमित करता है.

स्वाइन फ्लू का संक्रमण और उसकी प्रकृति
टाइफस के विपरीत, जो जूं या टिक्स द्वारा फैल सकता है, संक्रमण आमतौर पर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में होता है, न कि जानवर से दूसरे व्यक्ति में. प्रदेश में इन दिनों स्वाइन फ्लू का कहर लगातार जारी है. इस बीच, खबर सामने आ रही है कि भिलाई-3 के पदुमनगर में एन 1 एच 1 स्वाइन फ्लू के एक प्रकरण की पुष्टि हुई है. स्वाइन फ्लू एक तरह का इन्फ्लूएंजा वायरस है, जिसे H1N1 वायरस भी कहते हैं. साल 2009 के फ्लू सीजन (Swine Flu) में पहली बार H1N1 इन्फ्लूएंजा वायरस डिटेक्ट किया गया. शुरुआती मामले मेक्सिको में पाए गए.

स्वाइन फ्लू के इतिहास और प्रभाव
बाद में वैज्ञानिकों ने पाया कि H1N1 इन्फ्लूएंजा वायरस का ऐसा प्रकार है, जो सूअर और कुछ पक्षियों में ही मिलता था. उन्हीं से इंसानों में फैला. साल 2009 में WHO ने पहली बार स्वाइन फ्लू को पैंडेमिक यानी महामारी घोषित किया. उस साल अकेले दुनिया भर में H1N1 वायरस से 248400 लोगों की मौत हुई. 2010 में महामारी खत्म हो गई. हालांकि इसके बाद भी हर साल हजारों लोग वायरस की चपेट में आते हैं.

MP के इस जिले में खुलेगा राज्य का पहला राशन मॉल, लोगों को मिलेंगी ये खास सुविधाएं

संक्रमण का मानव से मानव में फैलना
साल 2009 में जब पहली बार H1N1 वायरस इंसानों में मिला, तब कुछ वैज्ञानिकों ने कहा कि इसके पीछे सूअर जिम्मेदार हैं. हालांकि, बाद में यह पता चला कि यह वायरस इंसानों से भी इंसानों में फैलता है, खासकर छींकने, खांसने और करीब सांस लेने से. स्वाइन फ्लू के लक्षण आम बुखार जैसे ही हैं, जैसे- सर्दी, खांसी, सिरदर्द, गले में खराश, बदन दर्द और सांस लेने में तकलीफ. डॉ. योगेश शर्मा Local 18 से कहा कि कई मामलों में इंफेक्शन बढ़ने पर ऑर्गन फेल्योर तक हो सकता है और मरीज की मौत हो सकती है. खंडवा में भी इसके 3 पॉजिटिव मरीज मिले हैं.

Tags: Khandwa news, Local18, Mp news

FIRST PUBLISHED : September 27, 2024, 11:52 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

पथरी गुर्दा की हो या पित्त की…चूरा करके बाहर निकाल देगी ये छाल, लेप लगाने…

nyaayaadmin

हड्डियों की 3 बीमारी पर विराम लगा देंगी ये 5 आयुर्वेदिक औषधि! जानें कैसे

nyaayaadmin

एक जोड़ी आंखें दे रहीं 6 लोगों को रोशनी, आरपी सेंटर AIIMS में हो रहा कमाल

nyaayaadmin