29 C
Mumbai
October 3, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Sport

क्रिकेट वर्ल्ड कप ने भारतीय अर्थव्यवस्था को दिलाया बूस्ट, 11000 करोड़ की कमाई से हुआ बम्पर फायदा

ICC Cricket World Cup 2023 Revenue India Economy: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने एक वित्तीय रिपोर्ट जारी कर बताया है कि कमाई के मामले में 2023 का वनडे वर्ल्ड कप इतिहास का सबसे बड़ा क्रिकेट टूर्नामेंट साबित हुआ. इसी रिपोर्ट में बहुत बड़ा खुलासा किया गया है कि उस वर्ल्ड कप टूर्नामेंट ने भारत की अर्थव्यवस्था में 1.39 बिलियन यूएस डॉलर यानी करीब 11,637 करोड़ रुपये का योगदान दिया है.

इस इवेंट का आयोजन साल 2023 में 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक हुआ था. दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत कुल 10 शहरों को वर्ल्ड कप के मैचों की मेजबानी सौंपी गई थी. ICC और BCCI द्वारा वर्ल्ड कप में डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट की गई थी. उनके अलावा राज्यों के क्रिकेट संघ ने भी अलग-अलग सेक्टरों में भारतीय अर्थव्यवस्था में बड़ा योगदान दिया. हालांकि आईसीसी ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि क्या ये रकम वर्ल्ड कप से होने वाली पूरी कमाई है.

टूरिजम से हुआ बम्पर फायदा

जिन शहरों में वर्ल्ड कप के मुकाबले खेले गए, उनमें टूरिजम से होने वाली कमाई में बहुत इजाफा दर्ज किया गया. आवास, खानपान की चीजें, यात्रा और परिवहन को मिलाकर टूरिजम से वर्ल्ड कप के दौरान 861.4 मिलियन यूएस डॉलर यानी करीब 7,231 करोड़ रुपये की कमाई हुई. यह भी एक रिकॉर्ड रहा कि इस बार कुल 1.25 मिलियन यानी 12 लाख 50 हजार लोग वर्ल्ड कप को लाइव देखने पहुंचे थे.

विदेशी यात्रियों से भी भारतीय अर्थव्यवस्था को फायदा हुआ है. विदेशी यात्रियों के ठहरने, अलग-अलग शहरों में यात्रा करने और अन्य चीजों के माध्यम से 2,360 करोड़ रुपये की कमाई हुई है. 68 प्रतिशत विदेशी यात्रियों ने यह भी कहा कि वे अपने परिवार और सगे-संबंधियों को भी भारत आने के लिए जरूर कहेंगे. अधिकांश विदेशी यात्रियों ने 5 रात भारत में बिताईं, वहीं भारतीय लोग भी औसतन एक शहर में 2 रात तक रुके. याद दिला दें कि वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर कुल छठी बार वनडे वर्ल्ड चैंपियन होने का तमगा हासिल किया था.

यह भी पढ़ें:

Nathan Lyon: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले डरे कंगारू, नाथन लियोन ने बताए 3 खतरनाक भारतीय खिलाड़ी

Related posts

3 अक्टूबर से खेला जाएगा 2024 टी20 वर्ल्ड कप, 10 टीमें लेंगी हिस्सा; जानें टूर्नामेंट की A टू Z डिटेल्स

nyaayaadmin

Watch: 7 छक्के जड़कर कायरन पोलार्ड ने मचाया हाहाकार, अपने दम पर KKR फ्रेंचाइजी को दिलाई जीत

nyaayaadmin

Neeraj Chopra Diamond League 2024: अगर नहीं होता ये एथलीट तो नीरज चोपड़ा की जीत थी पक्की, जानें कौन बना हार का कारण

nyaayaadmin