29 C
Mumbai
October 5, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Sport

क्रिकेट में कितनी तरह से आउट हो सकता है एक बल्लेबाज, नियम जान उड़ जाएंगे होश

How Many Ways Can A Batter Be Out Cricket: क्रिकेट की पहुंच धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है. खेल अब उन तमाम देशों में भी पहुंच चुका है, जहां पहले ज्यादा लोग इसके बारे में जानते नहीं थे. खेल में बढ़ती दिलचस्पी के साथ लोग खेल के नियमों को समझने में भी काफी दिलचस्प लेते हैं. इसलिए यहां हम आपको बताएंगे कि क्रिकेट के खेल में एक बल्लेबाज कितने तरीको से आउट हो सकता है. 

तो आपको बता दें कि क्रिकेट में एक बल्लेबाज कुल 11 अलग-अलग तरीकों से आउट हो सकता है. कुछ तरीके ऐसे हैं, जिनके बारे में या तो आप जानते नहीं होंगे या फिर आपने कभी सुना ही नहीं होगा. तो आइए जानते हैं कि आउट होने के सभी तरीके कौन-कौन से हैं.

1- बोल्ड

जब गेंदबाज गेंद को सीधा स्टंप में मार देता है, तो बल्लेबाज बोल्ड हो जाता है. हालांकि इसमें शर्त होती है कि गेंद लीगल होनी चाहिए.

2- लेग बिफोर विकेट (LBW)

लेग बिफोर विकेट (LBW) को हिंदी में पगबाधा कहते हैं. यह आउट होने का ऐसा तरीका है, जिसका दूसरे शब्दों में बोल्ड भी कहा जा सकता है. अगर कोई बल्लेबाज स्टंप्स से सामने खड़ा हो जाता है और गेंद बल्ले से लगे बगैर उसके शरीर में लग जाती है, तब एलबीडब्ल्यू आउट दिया जाता है. इसमें शर्त यह होती है कि गेंद लगने वाले बल्लेबाज के शरीर का हिस्सा स्टंप्स के सामने होना चाहिए (जैसे अगर वहां बल्लेबाज नहीं होता तो गेंद स्टंप्स में लगती) और गेंद स्टंप्स की लाइन से बाहर लेग साइड में पिच नहीं होनी चाहिए. 

3- रन आउट 

जब बल्लेबाज 22 गज की पिच पर रन लेने के लिए भागते है, तो उन्हें रन पूरा करने के लिए क्रीज के अंदर पहुंचना होता है. अगर बल्लेबाज क्रीज के अंदर नहीं पहुंत पाता है और फील्डर स्टंप्स पर थ्रो कर देता है, तो फिर रन आउट दिया जाता है.

4- स्टंपिंग

बल्लेबाज को पिच की क्रीज के अंदर रहकर बल्लेबाजी करनी होती है. अगर कोई शॉट खेलते वक्त बल्लेबाज क्रीज से बाहर निकल जाता है और गेंद उससे मिस होकर विकेटकीपर के पास चली जाती है, तो कीपर गेंद के साथ स्टंप्स हिट कर देता और बल्लेबाज स्टंपिंग आउट हो जाता है. 

5- कैच आउट

जब गेंद बल्लेबाज के बल्ले या कलाई तक हाथ के किसी भी हिस्सा से लगकर जाती है और फील्डिंग टीम का खिलाड़ी कैच लपक लेता है, तो इसे कैच आउट कहते हैं. 

6- हिट विकेट

जब बल्लेबाज बैटिंग के वक्त खुद ही अपने बल्ले या शरीर से विकेट को हिट करत देता है और गिल्लियां गिर जाती हैं, तो इसे हिट विकेट कहते हैं. 

7- गेंद को दो बार मारना

शॉट खेलते वक्त बल्लेबाज गेंद को सिर्फ एक बार ही मार सकता है. अगर कोई बल्लेबाज शॉट खेलने के लिए गेंद को 2 बार बल्ले से मारता है तो उसे आउट करार दे दिया जाता है. 

8- फील्ड में बाधा डालना

अगर कोई बल्लेबाज जानबूझकर फील्डर के लिए बाधा उत्पन्न करता है, जैसे रन आउट के वक्त फील्डर की थ्रो की हुई गेंद को रोकना या कुछ और, इस स्थिति में अंपायर बल्लेबाज को आउट दे सकता है. 

9- मांकडिंग आउट

मांकडिंग को हमेशा विवादित आउट में शामिल किया जाता है. जब नॉन स्ट्राइक एंड पर मौजूद बल्लेबाज गेंद फिकने से पहले रन के लिए क्रीज से निकल जाता है, तो गेंदबाज उसे रन आउट कर देता है, जिसे मांकडिंग आउट कहते हैं. इसे आप नॉन स्ट्राइक एंड पर मौजूद बल्लेबाज की स्टंपिंग भी समझ सकते हैं. 

10- टाइम आउट

एक बल्लेबाज के आउट होने के बाद दूसरे बल्लेबाज के पास क्रीज पर पहुंचने के लिए कुछ तय वक्त होता है. वनडे और टेस्ट मैचों में यह टाइम 3 मिनट का होता है. आईसीसी की प्लेइंग कंडीशन के हिसाब से इस टाइम में बदलाव हो सकता है. 2023 के वनडे वर्ल्ड कप के दौरान बांग्लादेश टीम ने श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज को टाइम आउट करने की अपील की थी और उन्हें आउट करार दिया गया था.

11- बल्लेबाज के गेंद पकड़ने से 

बल्लेबाज गेंद खेलने या रोकने के लिए अपने बल्ले का इस्तेमाल करना होता है. हालांकि शरीर को सामने लाकर भी गेंद रोकी जा सकती है. लेकिन, बल्लेबाज गेंद को हाथ से नहीं रोक सकता है, अगर वह ऐसा करता है, तो अंपायर उसे आउट करार दे सकता है. 

 

ये भी पढ़ें…

क्या पाकिस्तान अब भी WTC Final में कर सकता है प्रवेश, जानें बांग्लादेश से हार के बाद क्या है समीकरण

Related posts

Vinesh Phogat: मजबूरी या साजिश…? आखिर क्यों 53 KG की जगह 50 किग्रा में लड़ीं विनेश फोगाट

nyaayaadmin

IND vs BAN: अक्षर पटेल को नहीं मिलेगा मौका? 3 स्पिनर के साथ उतरेगी टीम इंडिया, जानें पहले टेस्ट की प्लेइंग इलेवन

nyaayaadmin

क्रिकेटर बनने का सपना रहा अधूरा, अब पाकिस्तान टीम के साथ धूम मचाएंगे अरशद नदीम

nyaayaadmin