29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
International

क्यों मौत की ‘सवारी’ को मजबूर पुतिन की सेना? जंग में लाया नया हथियार

Russia Ukraine War Update: रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है. इस युद्ध में सबसे ज्यादा नुकसान यूक्रेन को हुआ है. लेकिन रूस को भी कम नुकसान नहीं हुआ है. युद्ध से जुड़ी एक हैरान कर देने वाली खबर यह है कि रूस अपने सैनिकों को अब बाइक से भी युद्ध मैदान में भेज रहा है. चूंकि बख्तरबंद वाहनों का स्टॉक खत्म हो रहा है, इसलिए रूसी सेना अपने सैनिकों को सस्ती मोटरसाइकिलों पर युद्ध में भेज रही है.

फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार जितने अधिक रूसी सैनिक बाइक पर युद्ध में जाते हैं, “उतने ही अधिक रूसी सैनिक बाइक पर युद्ध में जाते समय मरते हैं या घायल होते हैं.” विश्लेषक एंड्रयू पेरपेटुआ ने पुष्टि की कि फरवरी में पांच रूसी लड़ाकू मोटरसाइकिल, मार्च में एक, अप्रैल में 13, मई में 56 और अकेले जून के पहले सप्ताह में नौ मोटरसाइकिलें नष्ट की गईं. दर्जनों मोटरसाइकिलें क्षतिग्रस्त हुईं.

पढ़ें- अब मास्को में बनेगा भव्य मंदिर! पीएम मोदी के रूस दौरे से पहले बढ़ी हलचल, हिन्दुओं ने तेज की डिमांड

महत्वपूर्ण नुकसान के बावजूद, रूसी सेना हमलावर मोटरसाइकिलों पर दोगुना जोर दे रही है. क्रास्नोहोरिवका (Krasnohorivka) के आसपास लड़ रही 5वीं मोटराइज्ड राइफल ब्रिगेड ने एक विशेष मोटरसाइकिल प्लाटून का गठन किया. रूसी प्रचार संवाददाता अलेक्सांद्र स्लैडकोव ने इस पर अतिरिक्त जोर दिया.

तथाकथित रूसी “सैन्य कोर” के अनुसार, ब्रिगेड अपनी मोटर प्लाटून बना सकते हैं और उन्हें “आवश्यक सामान की डिलीवरी और घायलों को निकालने” का काम सौंप सकते हैं. हालांकि, रूसियों के भी प्रत्यक्ष युद्धक भूमिका निभाने की संभावना है. अधिक से अधिक बार, रूसी कमांडर, उपकरणों की कमी का सामना करते हुए, यूक्रेनी ठिकानों पर सीधे हमले के लिए अपने मोटरसाइकिल सैनिकों को भेजते हैं.

Tags: Russia, Vladimir Putin

FIRST PUBLISHED : July 1, 2024, 13:05 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

कंपनी से ही बेवफाई! बिना काम के ही महिला को मिलती रही 20 साल तक सैलरी, फिर…

nyaayaadmin

कनाडा, जर्मनी के बाद अब इस देश ने मारिजुआना फूंकना किया लीगल, भारत में तो…

nyaayaadmin

बोलीविया में सैन्य तख्तापलट की कोशिश फेल, राष्ट्रपति को हटाने आए जनरल अरेस्ट

nyaayaadmin