30 C
Mumbai
July 6, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

क्यों डार्क हो जाते हैं होंठ? इस घरेलु नुस्खे से होंगे गुलाबी, जाने ये 5 टिप्स

Black Lips Treatment: गुलाबी और लाल होठों को खूबसूरत माना गया है, लेकिन ये धीरे-धीरे कब काले हो जाते हैं पता भी नहीं चलता. जब हमें फर्क दिखने लगता है तो हम तमाम उपाय खोजने की कोशिश करते हैं. महिलाएं लिप्सटिक की मदद से उन काले धब्बों को छिपाती हैं. आइए समझते हैं कि इसके काले होने के पीछे की क्या वजह है…

होंठ काले होने की क्या वजह है?
हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार, धूप की किरणों से भी होंठ काले हो सकते हैं. इसके लिए आपको ऐसे लिप बाम का यूज करना चाहिए जो इन खतरनाक किरणों से आपको बचाए. कम पानी पीने की वजह से भी होंठ काले हो सकते हैं यानी आप अपनी बॉडी को हाइड्रेट नहीं कर रहे हैं. तीसरा सिगरेट पीने से भी आपके होंठ ब्लैक हो सकते हैं. टूथपेस्ट से एलर्जी भी इसकी वजह हो सकती है. अगर आप कैफीन का सेवन अधिक कर रहे हैं यानी खूब चाय और कॉफी पीते हैं तो होंठ काले हो सकते हैं.

कैसे सही करें अपना लिप कलर?
होंठ के कालेपन का इलाज इन दिनों लेसर ट्रीटमेंट है. इसके अलावा हाइड्रोक्विनोन और कोजिक एसिड भी होंठ के काले धब्बे हटाने के लिए यूज किया जाता है. इसके अलावा आप घरेलु नुस्खों को भी फॉलो कर सकते हैं. आइए जानते हैं…

नींबू
2002 के एक स्टडी में पाया गया कि खट्टे फल काले धब्बे को कम कर सकते हैं. रात में सोने से पहले आप एक कटा हुआ नींबू का रस होठों पर लगा सकत हैं. सुबह आप इसे ठंडे पानी से धो लें. कम से कम 1 महीने में आपको इसका फर्क दिखेगा.

हल्दी
2010 की एक स्टडी के मुताबिक, यह भी काले दाग को कम करने के माना जाता है. दूध में हल्की हल्दी मिलाकर आप गाढ़ा पेस्ट बना सकते हैं और इससे अपने होठों का मसाज करें. 5 मिनट के बाद इसे पानी से धो लें.

ऐलोवेरा
होठों पर आप ऐलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐलोवेरा जेल को लगाकर करीब 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके अलावा आप इसका लिप बाम भी यूज कर सकते हैं.

Tags: Beauty Tips, Health

FIRST PUBLISHED : June 30, 2024, 19:27 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

बड़ा करामाती है इस पेड़ का फल, त्वचा की एलर्जी को करे छूमंतर, और भी हैं फायदे

nyaayaadmin

लिवर की गंभीर बीमारियों से बचाएंगे ये 7 सुपर ईजी टिप्स, Liver होगा स्ट्रॉन्ग

nyaayaadmin

5 सब्जियां कैंसर कोशिकाओं को खोज-खोज के मारती, जानें इनके नाम

nyaayaadmin