29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

क्या 1 सप्ताह में 5 किलो वजन घटाना मुमकिन है? इसके लिए क्या करना होगा

How to lose weight 5 kilos in 1 week: शरीर पर चढ़ा अतिरिक्त वजन कई बीमारियों की निशानी है. ज्यादा मोटापा के कारण हार्ट डिजीज, डायबिटीज, लिवर डिजीज जैसी बीमारियों का खतरा सबसे ज्यादा रहता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक दुनिया भर में 1.5 अरब से ज्यादा लोग शरीर पर ज्यादा वजन को ढो रहे हैं. लेकिन वजन कम करना आसान नहीं है. यह बहुत ही मुश्किल काम है. इसके लिए लंबा समय और डेडिकेशन की जरूरत होती है. पर अगर कोई चाहे कि वह एक सप्ताह के अंदर 5 किलो वजन घटा ले तो क्या यह संभव है. क्लीवलैंड क्लीनिक के एंडोक्रायनोलॉजिस्ट और ओब्सिटी स्पेशलिस्ट डॉ. मार्सियो ग्रीबेलर कहते हैं कि जी हां, ऐसा संभव है. आप बेहद तेजी से भी वजन घटा सकते हैं.

कैसे घटेगा 5 किलो वजन

डॉ. मार्सियो ग्रीबेलर के मुताबिक एक सप्ताह में 5 किलो तक वजन घटा सकते हैं लेकिन इसके बाद शरीर पर जो प्रभाव पड़ेगा और यह कितना असरदार होगा, यदि इन बातों को जान जाएंगे तो यह आपके लिए गुड आइडिया नहीं होगा. डॉ. मार्सियो का कहना है कि यह कतई अच्छा विचार नहीं है कि एक सप्ताह के अंदर आप 5 किलो वजन घटा लें. यदि आप चाहते हैं कि एक सप्ताह के अंदर 5 किलो घटा ले तो इसके लिए पहले कुछ दिन एक्सरसाइज की स्टेमिना बनाएं. यानी धीरे-धीरे एक्सरसाइज की स्पीड बढ़ाएं. अब जिस दिन से आप वजन तेजी से घटाना चाहते हैं, उस दिन से किसी भी तरह की मीठी चीजें खाना पूरी तरह से बंद कर दीजिए. इस अवधि के दौरान आपको सिर्फ सब्जियां खानी होगी. इसके अलावा कुछ नहीं खाना होगा. हरी पत्तीदार सब्जियों और पानी का सेवन कर आपको रहना होगा. इसके साथ ही आपको कठिन एक्सरसाइज करनी होगी और पर्याप्त नींद लेनी होगी. एक दिन में आपको 500 कैलोरी से ज्यादा नहीं लेनी होगी.

शरीर पर क्या होगा असर

डॉ. मार्सियो के मुताबिक जब शरीर से तेजी से वजन कम होगा तो यह सिर्फ बैड फैट या चर्बी को ही नहीं खत्म करेगा बल्कि इससे शरीर में मसल्स मास और पानी की भी कमी हो जाएगी. जब मसल्स मास कम होगा तो आप कमजोर हो जाएंगे और पानी की कमी से शरीर का बैलेंस बिगड़ जाएगा. जब आप एक सप्ताह तक ऐसी दिनचर्या अपनाएंगे तो इसके बाद बहुत दिनों बहुत तेज भूख लगेगी लेकिन शरीर में एनर्जी का बहुत अभाव हो जाएगा. इस कमी को पूरा करने के लिए आप फिर से बहुत ज्यादा खाने लगेंगे और जो वजन आपने घटाया है, उससे कहीं ज्यादा शरीर पर चढ़ जाएगा. इसलिए तेजी से वजन घटाना बेहतर आइडिया नहीं है. इसके लिए लंबे समय की प्लानिंग करें.

स्थायी वजन कैसे घटाएं

स्थायी वजन घटाने के लिए संतुलित आहार लें और नियमित एक्सरसाइज करें, तनाव न लें और पर्याप्त नींद लें. जितना आप पहले खाते थे, उसमें धीरे-धीरे कटौती करें और एक्सरसाइज की क्षमता बढ़ाएं. वजन कम करने के लिए कार्डियो एक्सरसाइज करें, साइक्लिंग, रनिंग, स्विमिंग, तेज वाकिंग सबसे अधिक फायदेमंद है. प्रोसेस्ड फूड, फास्ट फूड, जंक फूड, तली-भुनी चीजें, मीठी चीजें, शराब, अल्कोहल, सिगरेट का सेवन न करें. ऐसा करने से जो वजन घटेगा वह स्थायी होगा.

इसे भी पढ़ें-चाय पीने से 15 मिनट पहले इस चीज को पीना जरूरी, वरना हमेशा रहेंगे परेशान, एक्सपर्ट ने बताए इसके कारण

इसे भी पढ़ें-दुनिया का सबसे पुराना अनाज, जो आज भी है शरीर की ताकत का सरताज, हार्ट को बना देता है फौलाद

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Weight loss

FIRST PUBLISHED : June 25, 2024, 18:23 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

Ready, sweat: 10 top fitness trends for 2018

nyaayaadmin

विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर है ये फल, कच्चा खाने से मजबूत होगी इम्यूनिटी,

nyaayaadmin

आयुर्वेदिक गुणों की खान है ये पौधा, त्वचा-बालों के लिए चमत्कार, आसान है लगाना

nyaayaadmin