29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
Earn Money

क्‍या होता है पैसिव म्‍यूचुअल फंड, सालभर में दिया 35% रिटर्न!

हाइलाइट्सपैसिव फंड ने बीते एक साल में करीब 35 फीसदी का रिटर्न दिया है. परफॉरमेंस ने निवेशकों को इन फंड की ओर काफी आकर्षित किया है. एयूएम एक साल में 5.07 लाख करोड़ से बढ़कर 6.95 लाख करोड़ हो गया.

नई दिल्‍ली. शेयर बाजार और म्‍यूचुअ फंड में निवेश करने वाले कई निवेशकों को पैसिव म्‍यूचुअल फंड के बारे में पता ही नहीं होगा. वह भी तब जबकि इस फंड ने बीते एक साल में करीब 35 फीसदी का रिटर्न दिया है. पिछले एक साल में पैसिव फंड के परफॉरमेंस ने निवेशकों को इन फंड की ओर काफी आकर्षित किया है. वित्त वर्ष 2024 में पैसिव फंड ने लगभग 35% का औसत रिटर्न दर्ज किया और यही कारण है कि एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) के मैनेजमेंट के तहत परिसंपत्तियां (एयूएम) पिछले एक साल में 5.07 लाख करोड़ से बढ़कर 6.95 लाख करोड़ हो गई हैं.

पैसिव म्‍यूचुअल फंड में सबसे ज्‍यादा निवेश छोटे शहरों और कस्बों (टियर 2) से आ रहा है और यहां के निवेशकों में सबसे ज्‍यादा वृद्धि हुई है. दरअसल, पैसिव फंड एक बेंचमार्क इंडेक्स को ट्रैक करते हैं और उसके परफॉरमेंस की नकल करने की कोशिश करते हैं. पैसिवली मैनेज किए जाने वाले फंड में पैसिव इंडेक्स फंड, एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ETF) में निवेश करने वाले फंड ऑफ फंड शामिल होते हैं. ये फंड एक बेंचमार्क का पालन करते हैं और बेंचमार्क के साथ मिलकर रिटर्न देने का टारगेट रखते हैं.

ये भी पढ़ें – रसोई में घुसी महंगाई, अब महंगी होगी दाल फ्राई, बढ़ गया पूड़ी-पराठा बनाने का खर्च, सलाद का भी बिगड़ा जायका

कैसे काम करता है पैसिव म्‍यूचुअल फंड
पैसिव म्‍यूचुअल फंड में निफ्टी 50 इंडेक्स, निफ्टी मिडकैप 150 ETF आदि शामिल हैं. अपनी सरलता को देखते हुए पैसिव फंड युवाओं के लिए एक बेहतर एंट्री पॉइंट्स हैं, जो सक्रिय रूप से चुनने के बजाय मार्केट फ्लो के साथ चलना पसंद करते हैं. साथ ही इसे बड़े बाजारों में एक्सपोजर प्रदान करते हैं. यह बढ़त के साथ निफ्टी के सभी 50 स्‍टॉक के यूनिवर्स या 50 में से एक को चुनता है. यह दोनों शेयरों की बेहतरीन पेशकश करता है.

फंड हाउस का भी बदला नजरिया
पैसिव फंड की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए म्यूचुअल फंड हाउस ने निवेशकों को बेहतर रिटर्न देने के लिए निफ्टी 50 इंडेक्स को अब अलग नजरिए से देखना शुरू कर दिया है. निप्पॉन इंडिया निफ्टी 50 वैल्यू 20 इंडेक्स फंड इसका बड़ा उदाहरण है. यह फंड निफ्टी 50 इंडेक्स का हिस्सा बनने वाली वैल्यू कंपनियों के विविध पोर्टफोलियो के व्यवहार और परफॉरमेंस को दर्शाने के लिए बनाया गया है. इसमें NSE पर लिस्टेड 20 सबसे अधिक लिक्विड वैल्यू वाली ब्लू चिप कंपनियां शामिल हैं. इंडेक्स के शीर्ष 20 शेयरों को चुनकर, फंड ने 34.26% का रिटर्न दिया है. इस दौरान निफ्टी 50 इंडेक्स ने सिर्फ 26.27% का रिटर्न दिया है. इस इंडेक्स की खूबसूरती यह है कि यह निफ्टी 50 के यूनिवर्स से स्टॉक्स चुनता है, वो भी खास विशेषता के साथ.

ये भी पढ़ें – अमूल-मदर डेयरी ने महंगा कर दिया दूध, आप भी कमा सकते हैं लाखों का मुनाफा, बस करना होगा एक काम

निवेशकों को मिलता है दोहरा लाभ
श्री हरि फाइनेंशियल सर्विसेज के संजय पटेल के अनुसार, ‘पैसिव इन्वेस्टमेंट एक निवेशक को दोहरा लाभ उठाने का मौका देता है. पहला, यह कुछ फ़ैक्टर्स के आधार पर सही स्टॉक चुनता है और दूसरा, यह उन्हें इंडेक्स फंड के फॉर्मेट में रखता है.’ इस प्रकार के स्मार्ट बीटा सूचकांकों में निवेश काफी पॉपुलर हो रहा है, क्योंकि निवेशकों को कम लागत का लाभ मिल रहा है और जोखिम भी कम रहता है.

Tags: Business news, Investment and return, Investment tips, Mutual fund

FIRST PUBLISHED : June 11, 2024, 18:05 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

लगातार गिर रहा है यह शेयर, फिर भी 30 एनालिस्‍ट दे रहे खरीदने की सलाह

nyaayaadmin

ये सरकारी शेयर कर सकता है मालामाल! ब्रोकरेज फर्म को तूफानी तेजी का भरोसा

nyaayaadmin

बड़े नहीं छोटे शेयर पकड़ो, मार्केट दिग्गज ने बताया स्मॉल कैप को भविष्य

nyaayaadmin