October 3, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

क्‍या होता है ड‍िनर करने का सबसे सही समय? रहना है फिट, तो जानें क्या खाएं

Know Perfect Time and Food for Dinner: सुबह उठते ही ऑफ‍िस भागने की तैयारी, या बच्‍चों का टिफिन, वर्क फ्रॉम होम के लंबे घंटे… हमारी ज‍िंदगी भागदौड़ से भरी है. इस तेज और ब‍िजी लाइफस्‍टाइल का सबसे बड़ा नुकसान या असर हमारी सेहत और हमारे शरीर को उठाना पड़ता है. अक्‍सर हमारी ये ब‍िजी लाइफस्‍टाइल सेहत पर ही असर डालती है. सेहत और स्‍वस्‍थ्‍य रहने के ल‍िए हमारी डाइट सबसे ज्‍यादा अहम होती है. अक्‍सर हम खाना तो खाते हैं लेकिन सही समय और हेल्दी डाइट को नजरअंदाज कर आगे बढ़ रहे हैं. स्वस्थ शरीर के लिए न्‍यूट्र‍िशन से भरपूर भोजन और बैलेंस डाइट बहुत जरूरी है. लेकिन इन सारी बातों का ध्‍यान रखने के बाद भी जो आपकी सेहत को सबसे ज्‍यादा प्रभाव‍ित कर सकता है, वो है आपका ड‍िनर.

ड‍िनर का गलत समय बर्बाद करता है नींद
सोशल मीड‍िया आजकल ड‍िनर के समय के लोग आपको कई चीजें सुनने को म‍िलती हैं. जहां कुछ एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि ड‍िनर 6 बजे तक कर लेना चाहिए, जबकि कुछ एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि भोजन के समय से नहीं बल्‍कि उसकी क्‍वाल‍िटी से असर पड़ता है. आईएएनएस की र‍िपोर्ट अनुसार एक्सपर्ट और कुछ शोध बताते हैं कि फिट बने रहने के लिए डिनर पर ध्यान दिया जाना चाहिए. साथ ही कुछ ऐसे आइटम्स हैं जिन्हें न कह देना बेहतर होता है. ऑफिस में अक्सर देर तक काम करने या किसी अन्य वजह से घर लौटने में लोगों को देर हो जाती है. या फिर टीवी देखने और मोबाइल में बिजी रहने के चलते हम रात का खाना सही समय पर तसल्ली से नहीं खा पाते हैं. पूरे दिन की थकान के बाद डिनर सही समय पर करना बेहद जरूरी है. इसमें लापरवाही करने से भोजन पचने में भी दिक्कत होती है और रात की नींद भी डिस्टर्ब होती है.

dominos owner jubilend foodworks june quarter revenue up by 45 percent a jump of 93 percent

रात के समय भारी भोजन या जंक फूड नहीं खाना चाहिए.

सोने से घंटे पहले होना चाहिए ड‍िनर
हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार सुबह का नाश्ता भारी और रात का खाना यानी डिनर काफी हल्का होना चाहिए. इससे मेटाबॉलिज्म और पाचन क्रिया सही रहती है. हैवी खाना पाचन संबंधी परेशानियां खड़ी करता है. रात के भोजन में बहुत देर नहीं करनी चाहिए. डिनर और सोने में कम से कम तीन घंटे का अंतर जरूर होना चाहिए. रात के खाने में रोटी, दाल, मिक्स वेजिटेबल, सलाद और पत्तेदार हरी सब्जी को शामिल करना चाहिए. पत्तेदार हरी सब्जी में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. इसके सेवन से सेहत और डाइजेस्टिव सिस्टम दोनों अच्छे रहते हैं. डिनर में दाल से बनी खिचड़ी, दाल का सूप, वेजिटेबल सलाद, ओट्स और दलिया अच्छा होता है. ये सुपाच्य होते हैं यानि आसानी से पच जाने वाले. तो कुल मिलाकर कहना यही है कि खाना ऐसा जो पच जाए.

एक बहुत जरूरी बात! अक्सर हम देर तक काम करते समय चाय या कॉफी का सेवन करते हैं, लेकिन डिनर के बाद इसे पीने से नींद आने में परेशानी होती है. चाय और कॉफी में कैफीन होता है, जो आपकी नींद को दूर भगाता है. ऐसे में इसे पीने से बचना चाहिए. डिनर करने के कुछ अंतराल पर गुनगुना दूध पीना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, इससे हड्डियां मजबूत होती हैं और नींद भी बढ़िया आती है.

Tags: Eat healthy, Health benefit

FIRST PUBLISHED : September 1, 2024, 22:59 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

हृदय को स्वस्थ और हड्डियों को मजबूत बनाती हैं यह आयुर्वेदिक औषधि, जानें लाभ

nyaayaadmin

5 दिन भागमभाग में पूरी नहीं होती है नींद, कोई बात नहीं, इस एक दिन कीजिए पूरी

nyaayaadmin

रहना है सेहतमंद…तो इस नन्ही चीज का रोजाना करें सेवन, गिनते रह जाएंगे फायदे

nyaayaadmin