29 C
Mumbai
October 2, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

क्या सच में मीठा ज्यादा खाने से डायबिटीज होता है? डॉक्टर ने दिया ये जवाब

Does sugar cause diabetes: डायबिटीज आजकल बेहद खतरनाक शब्द बनता जा रहा है क्योंकि तेजी से लोग डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं. ऐसे में जब भी कहीं ज्यादा मीठा खाते हुए पाए जाएंगे सामने वालों में से कोई न कोई यह जरूर कहेगा कि इतना मीठा न खाओ, इससे डायबिटीज हो जाएगा. पर क्या सच में लोग ज्यादा मीठा खाता है, उसे डायबिटीज का खतरा ज्यादा रहता है. या जो लोग शुरुआती जीवन में ज्यादा मीठा खाया है, उसे 30 या 40 के बाद डायबिटीज का खतरा ज्यादा रहता है. यही सवाल हमने अपोलो अस्पताल नई दिल्ली इंद्रप्रस्‍थ अपोलो अस्‍पताल दिल्‍ली में एंडोक्राइनोलॉजी में सीनियर कंसल्‍टेंट डॉ. रिचा चतुर्वेदी से पूछा. उन्होंने इस सवाल का जवाब कुछ इस तरह दिया.

ज्यादा मीठा डायबिटीज

डॉ रिचा चतुर्वेदी ने बताया कि अगर सच पूछा जाए तो ज्यादा मीठा और डायबिटीज के बीच सीधा संबंध नहीं है. ऐसा भी नहीं देखा जाता कि जो लोग बहुत ज्यादा मीठा खाते हैं, उनमें से सबमें डायबिटीज हो ही. हां, कुछ में ऐसा हो सकता है. दरअसल, इसका साइंस यह है कि ज्यादा मीठा यानी ज्यादा कार्बोहाइड्रैट. यह कार्बोहाइड्रैट जब पेट में जाता है तो यह पचकर एनर्जी में बदल जाता है. अब इस कार्बोहाइड्रैट को इंसुलिन पचाता है. यह इंसुलिन पैंक्रियाज में बनता है. अगर आपका पैंक्रियाज ठीक है और इससे निकलने वाला इंसुलिन हार्मोन भी सही से काम कर रहा है तो आप ज्यादा मीठा भी खाएंगे तो यह इंसुलिन इसे पचाकर इसे एनर्जी में बदल देगा. यहां तक तो ठीक है. लेकिन हर चीज की एक लिमिट होती है. अगर आप रेगुलर हर रोज किलो-दो किलो मीठा खाएंगे और आपका सब कुछ सही भी है तो हो सकता है कि आपको तत्काल डायबिटीज न हो लेकिन इसका इनडायरेक्ट नुकसान जरूर होगा.

दूसरे रूप में करेगा नुकसान
डॉ. रिचा चतुर्वेदी ने बताया कि एक तो चीनी शुद्ध चीज नहीं है. यह प्रोसेस्ड फूड है. हर तरह का प्रोसेस्ड फूड सेहत के लिए नुकसानदेह है. ऐसे में ज्यादा मीठा खाने से अगर आपका पैंक्रियाज और इंसुलिन ठीक भी है तो इससे डायबिटीज बेशक नहीं होगा लेकिन ज्यादा एनर्जी जब खर्च नहीं होगा तो इससे शरीर के अंदर अतिरिक्त चर्बी बनेगी. यह चर्बी मोटापा का कारण बनेगी और यह बात कई रिसर्च में साबित हो चुकी है कि मोटापा डायबिटीज के जोखिम को कई गुना बढ़ाता है. इतना ही नहीं मोटापा आपके हार्ट को सुकून से नहीं रहने देगा.

किसे करेगा ज्यादा नुकसान
डॉ. रिचा चतुर्वेदी ने बताया कि जो लोग हेल्दी हैं और जिनके परिवार में डायबिटीज का कोई इतिहास नहीं है, सही से हेल्दी डाइट ले रहे हैं और एक्सरसाइज कर रहे हैं, ऐसे लोगों को ज्यादा मीठा खाने से डायबिटीज नहीं होगा. लेकिन जिन लोगों के परिवार में पहले से डायबिटीज है, उसका खान-पान भी खराब है, एक्सरसाइज भी नहीं करते, तो निश्चित रूप से ज्यादा मीठा इनके लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है. ऐसे में ऐसे लोगों को पहले ही डॉक्टर से मिल लेना चाहिए. एक जांच से पता चल जाएगा कि उन्हें डायबिटीज का कितना खतरा है.

इसे भी पढ़ें-धाकड़ फलों में सबका बाप है यह Fruit,एक कतरा भी हलक के नीचे उतर गया तो सेहत के सारे विघ्नों की हो जाएगी छुट्टी

इसे भी पढ़ें-जिस बासी भात को कूड़े में देते हैं फेंक वह गट हेल्थ के लिए दीवानगी की हद तक करता है काम, पूरे शरीर के लिए बन जाता है संजीवनी

Tags: Health, Health tips

FIRST PUBLISHED : August 26, 2024, 17:21 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

लव हार्मोन, प्यार की फीलिंग और रोमांस की तरंगों में ज्वार ला देता है

nyaayaadmin

सीएचसी और पीएचसी में भी मिलेगी जांच की सुविधा, सरकार का ये है प्लान

nyaayaadmin

मटन से मंहगी है ये प्रतिबंधित जंगली सब्जी…डायबिटीज और हार्ट रोग में कारगर!

nyaayaadmin