29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

क्‍या रात में तकिया लगाकर सोना चाहिए? नहीं लगाएंगे तो, जानिए क्‍या होता है असर

Is Sleeping Without a Pillow Right for You?: पूरे द‍िन की थकान के बाद एक साफ-सुथरा और नर्म ब‍िस्‍तर म‍िल जाए और एक मुलायम सा तकिया… फ‍िर देख‍िए क्‍या बेहतरीन नींद आती है. लेकिन ज‍िस तकिए पर लेटकर आप ये सुकून की नींद ले रहे हैं, क्‍या ये सच में आपकी सेहत के लि‍ए सही है? क्‍या तकिया लगाकर सोना चाहिए? कई लोग ये सलाह देते हैं कि तकिया लगाकर नहीं सोना चाहिए. पर क्‍या से सलाह सब को फॉलो करनी चाहिए? ऐसा हम इसलि‍ए कह रहे हैं कि एक्‍सपर्ट्स की मानें तो इस सवाल का जवाब सबके लि‍ए एक ऐसा नहीं होता है. जी हां, आपको तकिया लगाकार सोना चाहि‍ए या नहीं ये आपके सोने के तरीके पर न‍िर्भर करता है. इसके साथ-साथ, तकिया लगाकर सोने से या न लगाने के भी अपने नुकसान और फायदे हैं. आइए आपको इसे व‍िस्‍तार से समझाते हैं.

नेशनल स्लीप फाउंडेशन के अनुसार, सोते समय आपका सिर तटस्थ स्थिति में होना चाहिए. यानी सोते समय आपका स‍िर आपके कंधों के बाराबर होना चाहिए. ये न तो कंधों से बहुत नीचे होना चाहिए और न ही ऊपर. जिससे आप एक आरामदायक नींद ले पाते हैं. अब इसके लिए कुछ लोग तकिया लगाते हैं और कुछ नहीं लगाते हैं. इसके साथ-साथ आपके सोने के तरीके के साथी भी तकिए का कनेक्‍शन है. अगर आप पीठ के बल या करवट लेकर सोते हैं, तो आपको तकिया लगाने से आराम म‍िल सकता है. क्‍योंकि से आपके स‍िर को कंधों के बराबर रखता है. वहीं अगर आप पेट के बल सोते हैं, तो आपको तकिया नहीं लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: सोनाक्षी से ज्‍यादा स्‍टाइल‍िश हैं उनकी ननद, नेचुरल ब्‍यूटी से देती हैं भाभी को मात, जहीर खान छ‍िड़कते हैं जान

ब‍िना तकिया सोने के फायदे

– पेट के बल सोते समय आपको तकिया नहीं लगाना चाहिए. बिना तकिए के सोने से गर्दन और कमर दर्द से राहत मिल सकती है. आप चाहें तो बहुत पतले तकिए का इस्‍तेमाल कर सकते हैं.
– कुछ र‍िसर्च में सामने आया है कि तकिए नींद के दौरान चेहरे की त्‍वचा को संकुचित कर सकते हैं. खासकर उन लोगों में जो पेट के बल सोते हैं. इससे समय से पहले झुर्रियां पड़ने का भी खतरा रहता है.
– कई लोगों को मोटा तकिया लगाकर सोने की आदत होती है. लेकिन आपकी ये आदम आपको बहुत परेशान कर सकती है. ऐसा करने से आपकी गर्दन एक कर्व में आ जाती है. लंबे समय तक मोटा तकिया लगाने से धीरे-धीरे आपका पॉश्‍चर ब‍िगड़ सकता है.
– अगर आपकी नींद रात में बार-बार उखड़ रही है, तो एक बार बिना तकिया के सोने की आदत डालकर देखें. आपको अच्‍छी नींद लेने में मदद म‍िलेगी.

यह भी पढ़ें: 7 टन नकली आम जब्‍त, फलों के राजा के नाम पर, कहीं आप भी तो नहीं खा रहे ‘मीठा जहर’, जानें एक नजर में ऐसे पहचानें

– ब‍िना तकिये के सोने से स‍िर के ह‍िस्‍से में रक्‍त प्रवाह ज्‍यादा होता है. इससे आपका मानस‍िक स्‍वास्‍थ्‍य अच्‍छा रहता है. ऐसे लोगों की याद्दाश्‍त अच्‍छी रहती है.
– अगर आप तकिया लगाकर सोते हैं तो आपका स‍िद आपके हृदय से ऊपर रहता है. इससे शरीर का ब्‍लड सर्कुलेशन लेवल खराब हो जाता है.

Tags: Better sleep, Health benefit

FIRST PUBLISHED : June 25, 2024, 12:50 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

Fun meets fitness at the newly launched BOUNCE adventure park in Bengaluru

nyaayaadmin

गर्मी में मिलने वाले इस फल का बीज भी औषधि,पाउडर कई बीमारियों के इलाज में कारगर

nyaayaadmin

आयुर्वेद में इस रसीले पेड़ के हैं कई फायदे, डायबिटीज से लेकर गंजेपन में कारगर

nyaayaadmin