29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

क्या बारिश में नहीं खानी चाहिए हरी पत्तेदार सब्जियां? डाइटिशियन से जानें हकीकत

Vegetables To Avoid in Monsoon: बरसात का मौसम शुरू होने के साथ ही सब्जियों की कीमतों में उछाल आने लगा है. इस मौसम में फल और सब्जियां खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है, जिसकी वजह से लोग इन चीजों का जमकर सेवन करते हैं. बरसात में जगह-जगह पानी भरने और कीचड़ होने से कई तरह की बीमारियां फैलने लगती हैं. हालांकि कई लोग यह मानते हैं कि बरसात में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन कम से कम करना चाहिए. क्या वाकई हरी सब्जियां इस मौसम में अवॉइड करनी चाहिए? इस बारे में डाइटिशियन से जरूरी बातें जान लेते हैं.

नोएडा के डाइट मंत्रा की क्लीनिक की फाउंडर और सीनियर डाइटिशियन कामिनी सिन्हा ने News18 को बताया कि हरी पत्तेदार सब्जियां हमारी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होती हैं. इनमें पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है, जिससे शरीर को मजबूती मिलती है. बारिश के मौसम में भी फल और सब्जियां खाने से सेहत को फायदा होता है. हालांकि बरसात में हरी सब्जियां खाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. बारिश की वजह से हरी पत्तेदार सब्जियों में कीड़े चिपक जाते हैं और इसलिए उन्हें गुनगुने पानी से अच्छी तरह साफ करने के बाद ही इस्तेमाल करना चाहिए.

डाइटिशियन कामिनी ने बताया कि सिर्फ हरी पत्तेदार सब्जियों की ही नहीं, बल्कि सभी सब्जी और फलों को भी गुनगुने या पानी में नमक डालकर साफ करना चाहिए. इससे इन चीजों पर चिपके कीड़े और गंदगी साफ हो जाएगी. बारिश में खाने-पीने में हाइजीन को लेकर कोई भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए. वरना इससे टाइफाइड, पेट में इंफेक्शन समेत कई परेशानियों का खतरा बढ़ जाता है. बरसात में खाने-पीने को लेकर सावधानी बरतेंगे, तो हेल्दी रहेंगे और बीमारियों का जोखिम भी कम हो जाएगा. हर उम्र के लोगों को इन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

एक्सपर्ट की मानें तो जिन लोगों की इम्यूनिटी वीक है या जो लोग गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं, उन लोगों को इस मौसम में ज्यादा अलर्ट रहना चाहिए. टीबी और कैंसर के मरीजों को अपने खान-पान को लेकर सख्ती बरतनी चाहिए. सभी लोगों को इस मौसम में बाहर का खाना अवॉइड करना चाहिए. इसके अलावा सभी को साफ पानी पीना चाहिए और घर का बना ताजा फूड खाना चाहिए.

यह भी पढ़ें- बारिश में प्रेग्नेंट महिलाओं को बीमारियों का खतरा ज्यादा, भूलकर भी न खाएं बाहर का खाना, 5 बातें रखें ध्यान

यह भी पढ़ें- देसी दवाओं का गोदाम है यह पेड़, हजारों की दवाएं फेल कर देंगे इसके पत्ते, सैकड़ों बीमारियां ठीक करने की क्षमता !

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED : June 29, 2024, 11:44 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

सावधान! टैटू से बढ़ सकता है कैंसर का खतरा, स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

nyaayaadmin

Reviving tradition: Karrasamu returns to Andhra Pradesh’s martial arts scene

nyaayaadmin

मानसून में भूलकर न करें बालों के साथ ये 5 गलतियां, नहीं तो हो जाएंगे गंजे

nyaayaadmin