27 C
Mumbai
August 3, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

क्या घर पर रख सकते हैं सांप काटने की दवाई, क्या कीमत, कितना सही जहर को चूसना

हाइलाइट्ससांपों के काटने पर दुनिया में कौन सी दवा है सबसे असरदारअगर सांप काटे तो कौन से काम बिल्कुल ही नहीं करेंसांप के काटने के बाद उपचार मिलने के बाद भी उबरने में लगता है समय

लातीनी देशों और आस्ट्रेलिया के कुछ इलाकों में हर घर में लोग एंटी स्नेक वैनम मेडिसिन यानि इंजेक्शन रखते हैं. और सांप काटने पर तुरंत उनका इस्तेमाल करते हैं. लिहाजा इनमें से कई देशों में अब सांप काटने की काफी घटनाएं होने के बाद भी मरने वालों की संख्या बहुत कम होती है. क्या आपको मालूम है कि एंटी स्नेक बाइटिंग मेडिसिन कौन सी होती हैं, क्या इसको घर पर रख सकते हैं, कितनी होती है इसकी कीमत. वैसे आप ये भी जान लीजिए कि कुछ सांपों के जहर इतने खतरनाक होते हैं कि एक झटके में इसकी 19-20 छोटी इंजेक्शन वाली शीशियां खाली हो जाती हैं.

खैर हम आपको इसकी दवा के बारे में बताते हैं. सांप के काटने पर इलाज के तौर पर स्नेक एंटीवेनिन इंजेक्शन दिया जाता है, जो एक प्रिस्क्रिप्शन दवा है. इसे सांप के काटने में सबसे असरदार दवा माना जाता है. इसे चार जहरों का एक संयोजन माना जाता है. ये जहर को निष्क्रिय करती है और जहरीले सांपों को काटने के बाद भी आपको जीवनदान देता है.

लातीनी देशों और आस्ट्रेलिया में तो कुछ इलाकों में हर किसी को इस तरह के सर्पदंश के इंजेक्शन रखने और लगाने की ट्रेनिंग देकर उन्हें इतना पारंगत बना दिया जाता है वो फौरन इस दवा की डोज प्रभावित को दे देते हैं.

सांप के काटने के बाद एंटी वेनम मेडिसिन.

हालांकि स्नेक एंटीवेनिन इंजेक्शन देने के बाद एनाफिलेक्सिस (गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया) जैसी जीवन-घातक प्रतिक्रिया भी रोगी के अंदर होती है, लिहाजा उसे अस्पताल ले जाकर उसकी निगरानी की जाती है.

किस दवा का इस्तेमाल भारत में ज्यादा

कई देश एंटीवेनम का उत्पादन करते हैं, जिनमें अर्जेंटीना, बोलीविया, ब्राजील, कोलंबिया, पेरू और वेनेजुएला जैसे दक्षिण अमेरिकी देश और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं. जहां तक बात भारत की है तो यहां पर 07 फार्मास्युटिकल प्रयोगशालाएं भारत के चार सबसे ख़तरनाक सांपों के लिए एंटीवेनम बनाती हैं, जिसमें कोबरा, कॉमन क्रेट, रसेल वाइपर और और सॉ-स्केल्ड वाइपर जैसे सांपों की काट का इलाज होता है. मजे कि बात है कि ये जो इंजेक्शन बनाती हैं, वो इन चारों खतरनाक सांपों के विष से ही मिलकर बना होता है. भारत के अस्पताल मुख्यतौर पर इसी एंटीवेनम का उपयोग करते हैं.

क्या एंटीवेनम मेडिसिन घर पर रखी जा सकती है
– इसका जवाब है – हां. कुछ प्रकार के सांप धी जहर घर पर रखे जा सकते हैं, लेकिन उन्हें उचित तरीके से रखना होता है. इसे 8°C से कम तापमान पर रखना होता है. अगर आपने कोई ऐसा इंजेक्शन स्टोर करके रखा है तो इसको इसी तापमान पर 05 साल तक रख सकते हैं. सूखे एंटीसीरम को ठंडी अंधेरी जगह पर पर रखा जाना चाहिए. एक दवा पाउडर के रूप में आती है, जिसे ठंडे स्थान पर स्टोर कर सकते हैं, जरूरत पड़ने पर इसमें लिक्विड मिलाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

क्या होता है कि सांप काटने वाली दवाओं की कीमत
ये दवाएं बाजार में अलग अलग कीमतों पर मिलती हैं लेकिन आनलाइन बिकने वाली दवाओं की कीमत पर गौर करें तो ये 550 रुपए से लेकर 10,000 रुपए तक मिलती है. वैसे सांपों के जहर से बचने की सबसे सस्ती दवाएं भारत में ही मिलती हैं. अमेरिका और मैक्सिको में सांप काटने का उपचार करने वाले कई इंजेक्शन की कीमत एक लाख रुपए के आसपास भी है.
आमतौर पर भारत में एक मरीज के लिए एंटीवेनम की 20 शीशियों से इलाज करने पर लगभग 70 डॉलर (5,278 भारतीय रुपए) का खर्च आता है.

सांप जब काटता है तो शरीर को किस तरह से प्रभावित करता है
– जहां भी काटता है, वहां सूजन और ऊतक क्षति का कारण बनते हैं.
– आपकी रक्त वाहिकाओं ब्लॉक कर देता है
– आपके तंत्रिका तंत्र पर अटैक करके स्ट्रोक या ऐसा ही नुकसान करते हैं
– मांसपेशियों को तोड़ता है

जो नहीं करना चाहिए
– अपने घाव को मत काटो.
– विष को चूसने की कोशिश मत करो.
– अपने घाव पर बर्फ नहीं लगाएं या उसे पानी से न भरें
– शराब नहीं पीएं
– कैफीन युक्त पेय पदार्थ न पियें
– इबुप्रोफेन या एस्पिरिन जैसी कोई भी दर्द निवारक दवा न लें

सांप के काटने के बाद ठीक होने में कितना समय लगता है
पूरी तरह से ठीक होने में लगने वाला समय सांप के काटने के प्रकार पर निर्भर करता है. बेहतर महसूस होने में कुछ हफ़्ते से लेकर कुछ महीने तक का समय लग सकता है. कुछ लोगों को और भी ज्यादा

कई बार एंटी वैनम की 19-20 शीशियों से लगातार इंजेक्शन क्यों लगाने पड़ते हैं
कई बार सांप अगर ज्यादा जहरीला होता है तो बड़ी मात्रा में एंटीवेनम की जरूरत पड़ती है. क्योंकि प्रत्येक खुराक में एंटीबॉडी की संख्या कम हो सकती है. सांप के काटने के आधार पर एक से 20 शीशियों तक का एंटीवेनम लग सकता है और अमेरिका में ऐसे मामले हैं जहां 100 शीशियों तक का इस्तेमाल किया गया है.
उदाहरण के लिए, दक्षिण अफ्रीका में एक अध्ययन में सांप के काटने के शिकार हर व्यक्ति को औसतन पांच शीशियों का एंटीवेनम दिया गया लेकिन कुछ अस्पतालों में यह आंकड़ा प्रति मरीज 19 शीशियों का था.

Tags: Cobra snake, Snake Rescue, Snake Venom

FIRST PUBLISHED : July 11, 2024, 20:57 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

कैंसर से लेकर लीवर तक की बीमारियों में उपयोगी है यह औषधि

nyaayaadmin

Chennai | This summer break, try your hand at rowing

nyaayaadmin

मर्दों में गंजेपन का कारण है ये हॉरमोन, 99% लोग नहीं जानते सही उपाय

nyaayaadmin