28 C
Mumbai
June 30, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

क्या केराटिन ट्रीटमेंट के नुकसान भी होते हैं? डॉक्टर ने बताई सारी जानकारी

विश्वजीत सिंह/मुंबई: बदलते समय में साथ मार्केट में कई नए तरह के ट्रीटमेंट आ चुके हैं. हालाँकि कोई भी केमिकल से किया जाने वाला ट्रीटमेंट पूरी तरह सही या गलत नहीं हो सकता. सबके अपने फायदे और नुकसान हैं. आज कल केराटिन ट्रीटमेंट (Keratin Treatment) महिलाओं के द्वारा सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ट्रीटमेंट बन चुका है. डॉ महिमा जैन ने केराटिन ट्रीटमेंट के बारे में विस्तार से जानकारी शेयर की.

केराटिन ट्रीटमेंट के क्या हैं नुकसान?
डॉक्टर ने बताया कि शरीर में फॉर्मेल्डिहाइड के प्रवेश करने से आंखों में जलन, त्वचा में खुजली और उल्टी जैसी तकलीफ देखने मिलती है. इसके अलावा अगर यह शरीर में ज्यादा मात्रा में बढ़ जाती है तो भी किडनी, ब्रेन और फेफड़ों के लिये खतरनाक साबित हो सकती है.

बाल झड़ने की समस्या
इस ट्रीटमेंट के बाद आप अपने हिसाब से हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. यह बालों को इतना स्ट्रेट कर देता है कि बालों से वॉल्यूम तो मानो गायब ही हो जाती है. अधिक केराटिन ट्रीटमेंट करवाने से आपको बाल झड़ने की समस्या हो सकती है इसलिए इस ट्रीटमेंट का सिमित रूप से ही इस्तेमाल करें. केराटिन ट्रीटमेंट करवाने से पहले प्रोडक्ट के बारे में रिसर्च करें. कम फॉर्मेल्डिहाइड की मात्रा वाले प्रोडक्ट इस्तेमाल में लाए.

किसी भी ट्रीटमेंट की जानकारी लेने से पहले सैलून के बारे में भी जानें. सस्ते के चक्कर में किसी भी पार्लर या सैलून से ट्रीटमेंट ना करवाएं. ऐसा करने से आपके बालों पर सस्ते प्रोडक्ट्स का बुरा असर पड़ सकता है.

Tags: Health, Helthy hair tips, Local18

FIRST PUBLISHED : June 27, 2024, 12:50 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

इस पेड़ के फल का रस 2 मिनट में उतार देता है शराब का नशा, जानें सेवन का तरीका

nyaayaadmin

क्‍या रात में तकिया लगाकर सोना चाहिए? नहीं लगाएंगे तो, जानिए क्‍या होता है असर

nyaayaadmin

कोरोना, ब्लैक फंगस, मौत का डर, अब एम्स ने खोज लिया इलाज, जल्द शुरू होगा ह्यूमन

nyaayaadmin