28 C
Mumbai
June 30, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

क्‍या ऑफ‍िस में 6 घंटे से ज्‍यादा बैठते हैं आप? बस ये एक ‘कप’ बचा सकता है जान

नई द‍िल्‍ली. कॉफी सेहत के लि‍ए फायदेमंद होती है या नहीं? इस सवाल का जवाब कई लोगों के लि‍ए अलग-अलग होता है. लेकिन एक नई र‍िसर्च की मानें तो कॉफी का एक कप आपकी ज‍िंदगी के गई साल बढ़ा सकता है. अगर आप लैपटॉप के सामने बैठकर घंटों-घंटों काम करते हैं तो कॉफी का एक कप अपके ल‍िए अमृत साबित हो सकता है. ऐसा दावा है एक ताजा र‍िसर्च का. कॉफी का सेवन नहीं करने और दिनभर में छह घंटे या इससे ज्‍यादा देर तक बैठे रहने वाले लोगों में मौत का खतरा, उन लोगों के मुकाबले 60 फीसदी अधिक है, जो कॉफी पीते हैं और 6 घंटे से कम बैठते हैं. ‘बायोमेड सेंट्रल (बीएमसी) पब्लिक स्वास्थ्य’ नामक पत्रिका में प्रकाशित एक र‍िसर्च में यह दावा किया गया है.

अमेरिका में हुआ ये र‍िसर्च 10,000 से ज्‍यादा एडल्‍ट लोगों पर 13 साल तक चला है. शोधकर्ताओं ने कहा कि इससे हमें ये पता चलता है कि गतिहीन जीवन शैली वाले उन लोगों में मौत का खतरा बढ़ जाता है जो कॉफी नहीं पीते हैं. वहीं दूसरी तरफ कॉफी पीने वालों में यह खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. चीन में मेडिकल कॉलेज ऑफ सूचो यूनीवर्स‍िटी के ‘स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ’ के र‍िसर्चस ने यह भी पाया कि दिन में जो लोग कम से कम 6 घंटे बैठकर काम कर रहे हैं, लेकिन वो कॉफी पी रहे हैं. ऐसे लोगों में मौत का खतरा 24 प्रतिशत कम पाया गया.

शोधकर्ताओं ने अपनी स्‍टडी की रिपोर्ट में लिखा है,‘गतिहीन जीवनशैली (Sedentary lifestyle) की तुलना में आप कॉफी पीते हैं तो इससे आपको फायदा पहुंच सकता है. उन्होंने कहा कि परिणाम पिछले अध्ययनों के अनुरूप थे, जिसमें अधिक कॉफी पीने और किसी भी कारण से मरने के कम जोखिम और हृदय रोग के बीच एक संबंध पाया गया है.

कॉफी में मौजूद कैफीन और पॉलीफेनोल्स समेत कई कंपाउंड प्राकृतिक रूप से सूजन-रोधी होते हैं. यानी अगर आप कॉफी पीते हैं तो ये आपके शरीर में सूजन को कम करता है. हालांकि, शोधकर्ताओं ने कहा कि कॉफी मरने के खतरे को कम कैसे करती है और शरीर में इससे क्‍या बदलाव होते हैं, इसकी कोई स्‍पष्‍ट जानकारी नहीं है. शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि दिनभर में आठ घंटे से अधिक बैठने वालों में, किसी भी कारण से मौत का खतरा 40 फीसदी ज्‍यादा हो जाता है. जबकि ऐसे लोगों में हार्ट अटैक से मरने का खतरा करीब 80 फीसदी तक बढ़ जाता है.

Tags: Black coffee, Eat healthy, Food

FIRST PUBLISHED : June 27, 2024, 12:45 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

शुगर लेवल का पारा चढ़ने से पहले कर लें ये काम, कंट्रोल में रहेगा डायबिटीज

nyaayaadmin

Fall’s biggest fitness trend would make rocky proud

nyaayaadmin

प्रेग्‍नेंट दीप‍िका पर भड़की जनता, क्‍या प्रेग्‍नेंसी में हील्स पहननी चाहिए?

nyaayaadmin