30 C
Mumbai
July 6, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

क्या आयुष्मान कार्डधारकों का निजी अस्पतालों में इलाज हो जाएगा बंद? जानें सबकुछ

नई दिल्‍ली. हरियाणा के बाद क्या देश के दूसरे राज्यों के प्राइवेट अस्पतालों में भी आयुष्‍मान कार्डधारकों (Ayushman card) को इलाज से वंचित होना पड़ सकता है? यह सवाल देश के सभी आयुष्मान कार्डधारकों के मन में पिछले कुछ दिनों से चल रहा है. बता दें कि हरियाणा के निजी अस्‍पतालों ने सोमवार से ही आयुष्‍मान कार्डधारकों का फ्री में इलाज करना बंद कर दिया है. हरियाणा राज्य इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने कहा है कि सरकार को कुछ दिन पहले ही बकाया पैसा नहीं मिलने पर चेतावनी दी थी, जिसका कोई जवाब नहीं मिला. मजबूरन इलाज बंद करने का फैसला लेना पड़ा. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या यूपी, बिहार, राजस्थान सहित देश के दूसरे राज्यों में भी आयुष्मान कार्डधारकों का निजी अस्पतालों में फ्री में इलाज बंद हो जाएगा?

हरियाणा के निजी अस्पतालों में इलाज बंद होने के बाद न्यूज 18 हिंदी ने न्यूज नेशनल हेल्थ अथॉरिटी से संपर्क किया. एनएचए के एडिशनल सीईओ डॉ बसंत गर्ग से इस बारे में सवाल किया तो उन्होंने कहा कि इस मामले पर सीईओ से आप बात करें. फिर उन्होंने कहा कि आप अपना सवाल भेज दें मैं आपको जवाब भिजवाता हूं. न्यूज 18 हिंदी ने आयुष्मान कार्डधारकों से संबंधित जानकारी एडिशनल सीईओ को भेजा, लेकिन 24 घंटे बीत जाने के बाद भी न सवाल के जवाब मिले हैं और न ही कोई अधिकारी फोन उठा रहे हैं.

आयुष्मान कार्डधारक जाएं तो कहां जाएं
हालांकि, न्यूज 18 हिंदी ने बिहार आईएमए प्रेसिडेंट डॉ ए एन राय से बात की उन्होंने कहा कि देखिए बिहार में इस तरह की अभी तक कोई शिकायत निजी अस्पतालों की तरफ से नहीं आया है. मुझे जानकारी नहीं है कि हरियाणा में आयुष्मान कार्डधारकों का इलाज बकाया राशि भुगतान नहीं करने के एवज में कैसे बंद कर दिया गया है?’

आपको बता दें कि आयुष्मान कार्डधारकों का निजी अस्पताल में इलाज बंद होने की खबर सिर्फ हरियाणा से ही आ रही है. यीपी आईएमए ने भी कहा कि इस तरह की शिकायत पूरे उत्तर प्रदेश से अभी तक नहीं आई है. अगर इस तह की कोई शिकायत आती है तो हमलोग जरूरी कदम उठाएंगे. लेकिन, फिलहाल अभी तक यूपी में इस तरह की कहीं कोई शिकायत नहीं आई है.

हरियाणा की तरह दूसरे राज्यों में भी इलाज हो जाएगा बंद?
आपको बता दें कि मोदी सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक आयुष्मान भारत योजना को लेकर सरकार के ही अधिकारी क्यों चुप्पी साधे हुए हैं? आखिर हरियाणा के निजी अस्पतालों में इलाज बंद होने के बाद एनएचए के अधिकारी अभी तक क्यों नहीं इसका जवाब दे रहे हैं? मोदी सरकार की यह स्कीम ऐसे लोगों के लिए है, जो अपने परिवार का तो भोजन यापन कर सकते हैं, लेकिन अगर उनके परिवार में कोई बीमार हो जाए तो वे उनके लिए उचित इलाज नहीं दे सकते थे. मोदी सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों की इस समस्या को देखते हुए आयुष्मान योजना लेकर आई थी.

दिल्ली में दर्ज पहली FIR पर कांग्रेस ने उठाए सवाल, कहा- रेहड़ी पटरी वाले अब कहां जाएंगे

आयुष्‍मान योजना के पैनल में शामिल अस्‍पतालों में 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज करवाया जा सकता है. अगर अस्‍पताल आयुष्‍मान कार्ड पर इलाज से इंकार करें तो मरीज टोल फ्री नंबर और पोर्टल के माध्‍यम से शिकायत दे सकते हैं. 14555 आयुष्‍मान भारत योजना का राष्‍ट्रीय स्‍तर का एक टोल फ्री नंबर है. इस पर देश के किसी भी राज्‍य में रहने वाला नागरिक शिकायत कर सकता है.

Tags: Ayushman Bharat, Ayushman Bharat Cards, Ayushman Bharat scheme, Modi government

FIRST PUBLISHED : July 2, 2024, 15:21 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

घूमने निकली महिला हुई सन पॉइजनिंग की शिकार, जाने लक्षण और उपाय

nyaayaadmin

गर्मी में बार-बार माइग्रेन का दर्द बढ़ जाता है, 3 घरेलू उपचार से पाएं राहत

nyaayaadmin

Fancy a long walk? Hop, skip, and step towards Chennai’s newly designated 8km Health Walk stretch

nyaayaadmin