29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

क्‍या आप भी अंडे के पीले हिस्से को निकाल कर फेंक देते हैं तो जानें इसके फायदे

Health benefits of egg yolk: अक्‍सर लोग यह मान बैठते हैं कि अंडे का पीला हिस्‍सा सेहत के लिए खतरनाक है. इस चक्कर में वे जब भी अंडे का सेवन करते हैं तो उसके योक को निकालकर हटा देते हैं. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि एग योक दरअसल सफेद वाले हिस्‍से से छह गुना अधिक न्‍यूट्रिशन से भरा होता है? जी हां, हेल्‍थलाइन के मुताबिक, अगर आप अंडे और इसके पीले हिस्‍से को डाइट में शामिल कर लें तो यह बैड कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है, जबकि गुड कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ाता है, जो हेल्‍दी रहने के लिए बहुत ही जरूरी है. आपको बता दें कि अंडे के सफेद हिस्‍सा प्रोटीन से भरपूर होता है, जबकि पीले हिस्‍से में हर तरह के न्यूट्रिएंट्स होते हैं.

क्‍यों जरूरी है एग योक?

View this post on Instagram

A post shared by Dr.Priyanka Sehrawat (@docpriyankasehrawat)


एम्‍स न्यूरोलॉजी और मेडिसिन की डॉक्‍टर प्रियंका सहरावत
ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्‍ट शेयर करते हुए बताया कि कई लोग अंडे के पीले हिस्‍से को निकालकर अंडा खाते हैं. लेकिन इस पीले हिस्‍से में ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन के, विटामिन डी, विटामिन ई, विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बूस्‍ट करता है. ये हमारी स्किन और आंखों के लिए भी बहुत जरूरी होते हैं. एग योक में प्रोटीन भी बड़ी मात्रा में होता है.

कैसे खाएं अंडे का पीला हिस्‍सा ?
डॉक्‍टर प्रियंका ने बताया कि अगर आप अंडे के सफेद और पीले हिस्‍से को साथ में खाते हैं तो यह प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स इंटेक का सबसे बैलेंस्‍ड तरीका है. बेहतर होगा कि आप सुबह ब्रेकफास्‍ट में समूचे अंडे का सेवन करें और हेल्‍दी रहें. हालांकि, रोज 1 या 2 अंडे ही खाना सेहत के लिए अच्‍छा माना जाता है.

इसे भी पढ़ें :लटककर बाहर निकल आई है तोंद? सुबह उठते ही बिस्तर पर करें 3 एक्सरसाइज, बेली फैट महीनेभर में होगा गायब!

बढ़ाता है कोलेस्‍ट्रॉल?

हेल्‍थलाइन के मुताबिक, दरअसल जब आप अंडे या अन्य कोलेस्ट्रॉल युक्त खाद्य पदार्थ खाते हैं, तो आपका लिवर कम कोलेस्ट्रॉल पैदा करता है, जिसकी वजह से आपके ब्‍लड में कोलेस्ट्रॉल का स्तर लगभग समान ही रहता है. यही नहीं, यह बॉडी में एचडीएल से एलडीएल के अनुपात को भी बैलेंस रखता है. हां, कुछ जेनेटिक डिजीज हैं, जिनकी वजह से कुछ लोगों में यह कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ा सकता है. वरना शोधों में यह पाया गया है कि अंडे का योक दिल की बीमारियों को दूर रखने का काम करता है.

Tags: Eat healthy, Health, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : June 22, 2024, 06:31 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

शरीर का कूलिंग सिस्टम है पसीना ! इसमें क्यों आने लगती है बदबू? जानें वजह

nyaayaadmin

फेंकें ना… वजन कम करता है चावल का पानी, ऐसे करें यूज, लिकोरिया का भी है इलाज

nyaayaadmin

घर बैठे मरीज को मिलेगा OPD टोकन, दिल्‍ली के इस अस्‍पताल ने बनाया ऐप

nyaayaadmin