29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
Astro

क्या आपको भी है काले कपड़े पहनने का शौक? हर काली चीज़ है पसंद? जरा ध्यान दें

हाइलाइट्सकाले रंग को शास्त्रों में नकारात्मकता का प्रतीक माना गया है.कई लोगों को काले रंग से बहुत लगाव होता है.

Effect Of Black Colour Dress : पहले कपड़े जहां सिर्फ तन ढकने का काम करते थे आज फैशन का काम भी करते हैं. अतरंगी और नई डिजाइन के साथ आने वाले कपड़े ज्यादा आकर्षक लगते हैं. ऐसे में इनके रंग पर ध्यान देने से ज्यादा व्यक्ति देखता है कि वह उस पर कितने जंचते हैं. यही कारण है कि, कलर लाल हो, हरा हो, नीला हो, पीला हो या काला. यदि पहनने पर जंचता है तो कोई फर्क नहीं पड़ता. लेकिन शास्त्रों के अनुसार देखा जाए तो रंगों का हमारे जीवन पर गहरा बड़ा प्रभाव पड़ता है. खास तौर पर काले रंग के कपड़ों को पहनने से पहले आपको कई बातों को सोचना चाहिए. इस विषय में अधिक जानकारी दे रहे हैं भोपाल निवासी ज्योतिष आचार्य पंडित योगेश चौरे.

काले रंग से लगाव
कई लोगों को काले रंग से इतना लगाव होता है कि वे अधिकांश काले रंग के कपड़े पहनना पसंद करते हैं और इसके अलावा अन्य कई चीजें भी उनके पास काले रंग की होती हैं. साइकोलॉजी इसे अलग नजरिए से देखती है और शास्त्र बिल्कुल अलग. आइए जानते हैं काले रंग से जुड़ी खास बातें.

यह भी पढ़ें – किसे कहते हैं ग्रीक पैर? खोलता है जीवन से जुड़े कई गहरे राज, जानें कैसा होता है किसका स्वभाव?

शास्त्रों के अनुसार
काले रंग को शास्त्रों में नकारात्मकता का प्रतीक माना गया है. ऐसा माना जाता है कि, काला रंग आपके जीवन में नेगेटिव एनर्जी लाता है. वहीं इस रंग को राहु और शनि से जोड़कर भी देखा जाता है. ऐसे में इस रंग का अधिक उपयोग आपको मानसिक बिकार दे सकता है. इसके प्रभाव से आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. यही नहीं, काल रंग का ज्यादा उपयोग आपकी जिंदगी में अंधेरा भी ला सकता है.

यह भी पढ़ें – सपने में नजर आता है शिव मंदिर या शिवलिंग? यह किस बात का संकेत, जानें क्या कहता है स्वप्न शास्त्र

साइकोलॉजी के अनुसार
काले रंग को लेकर काफी कुछ मान्यताएं हैं. कहा जाता है जो व्यक्ति खुद को ताकतवर दिखाना चाहता है तो वह काले रंग का चुनाव करता है. जिस पर हर किसी की नजर हो. ऐसे व्यक्ति का मन शांत नहीं रहता और वह लगातार हर प्रकार की एनर्जी को समेटता रहता है, फिर चाहे वह पॉजीटिव हो या नेगेटिव. यानी कि जहां सफेद, लाल या अन्य रंग आपको सकारात्मक ऊर्जा से भर देते हैं. उसके इतर काला रंग अपने साथ बुराई, मृत्यु, शोक, नीरसता, भारीपन और विद्रोह जैसे भाव साथ लाता है. यदि आपको काला रंग ज्यादा ही पसंद है तो आप डार्क ब्लू का चुनाव कर सकते हैं.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Religion

FIRST PUBLISHED : June 29, 2024, 18:48 IST News18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

ग्रहों के राजा शनि 139 दिन तक चलेंगे उल्टी दिशा, इन राशियों पर पड़ेगा प्रभाव

nyaayaadmin

घर में बढ़ानी है प्‍यार, ऊर्जा और लग्‍जरी, तो जरूर लगाएं ये 4 पेंट‍िंग्‍स

nyaayaadmin

बेडरूम में आएगी बहार,पति-पत्नी में बढ़ेगा प्यार,ये उपाय अपना कर तो देखिए

nyaayaadmin