October 4, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में आ रही परेशानी? डाइट में शामिल कर लें 5 स्‍नैक्‍स

Snacks that are good for cholesterol: खराब होते लाइफस्‍टाइल (Lifestyle) की वजह से कई लोग इन दिनों कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या से जूझ रहे हैं. कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ने से हार्ट की परेशानी बढ़ रही है और कई खतरनाक बीमारियों के होने का भी जोखिम बढ़ जाता है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को बैलेंस कर रखें और डाइट में उन चीजों को शामिल करें जो बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, बैड कोलेस्‍ट्रॉल (bad cholesterol ) को कंट्रोल करने के लिए उन स्‍नैक्‍स को डाइट का हिस्‍सा बनाएं जिनमें सोबर फाइबर (Fiber) भरपूर मात्रा में हो, फैट की बजाय अनसैचुरेटेड फैट हो, ओमेगा 3 से भरपूर हो और जिसमें नमक की मात्रा कम हो. तो आइए जानते हैं कि आप अपने डाइट में किन चीजों को शामिल कर बैड कोलेस्‍ट्रॉल की परेशानी को दूर रख सकते हैं.

बैड कोलेस्ट्रॉल की परेशानी को दूर रखने के लिए खाएं ये चीजें (Snacks that are good for cholesterol)-

भूना चना- भूना चना सेहत के लिए काफी अच्‍छा माना जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है जो बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. जिससे हार्ट को हेल्‍दी रखने में भी मदद मिल जाती है.

ओटमील- ओटमील में भी सोबर फाइबर, प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है जो बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने का काम करता है. आप चाहें तो इसे रोस्‍ट कर ड्राई फ्रूट मिलाकर लड्डू बनाकर रख दें और रोज एक लड्डू का सेवन करें.

इसे भी पढ़ें:पोषण की कमी तो नहीं Hair Fall की वजह? इन 5 जरूरी चीजों को आज ही करें डाइट में शामिल, तभी बाल बनेंगे घने-लंबे

रोस्‍टेड ड्राई फ्रूट्स- आप हर तरह के ड्राई फ्रूट्स और सीड्स को मिलाएं और इन्‍हें रोस्‍टकर एक एयर टाइट कंटेनर में रख लें. अब आप इसे जब भी भूख लगे, दो से तीन चम्‍मच निकालें और खाएं. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड, सोबर फाइबर, प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है जो बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मदद करता है.

स्प्राउट चाट- चना, मूंग और तरह-तरह के अनाज को अगर आप रातभर भिगोकर अंकुरित कर लें और इसका सलाद बनाकर खाएं तो यह कोलेस्ट्रॉल की समस्‍या को ठीक करने में मदद करेगा. आप इसका स्वादिष्ट चाट बनाकर भी खा सकते हैं.

भूना मखाना- आपको बता दें कि मखाना में भरपूर मात्रा में सोबर फाइबर, आयरन और कई तरह के न्‍यूट्रिशन होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को रेगुलेट करने में मदद कर सकता है. आप इसे मसालों के साथ भूनकर खा सकते हैं.

Tags: Eat healthy, Health, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : September 10, 2024, 17:22 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

इस फल के पत्तों में छिपी है गजब की शक्ति, हाई ब्लड शुगर घटाए, कब्ज का करे इलाज

nyaayaadmin

दांतों के लिए रामबाण है ये पौधा! जड़ से लेकर फूल तक में भरे हैं औषधीय गुण

nyaayaadmin

अब डिप्रेशन होगा दूर! यहां खुली प्रदेश की पहली हैपीनेस लैब, जानें खासियत

nyaayaadmin