31 C
Mumbai
October 6, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

कोयले की तरह काले हो जाएंगे सफेद-भूरे बाल, इन चमत्कारी पत्तों का करें इस्तेमाल

पश्चिम चम्पारण:- यदि आप समय से पहले ही बालों के सफेद और भूरे होने से परेशान हैं और तरह-तरह के ब्रांडेड तेल और डाई के उपयोग से ऊब चुके हैं, तो आज लोकल 18 आपको प्रकृति में पाए जाने वाले ऐसे पौधों के बारे में बताने वाला है, जिनमें कुदरती डाई के गुण मौजूद होते हैं. जानकार इनका उपयोग प्राकृतिक डाई और तेल की तरह करते हैं. सबसे खास बात यह है कि इनके उपयोग से न तो किसी प्रकार का कोई साइड इफेक्ट होता है और न ही इनका असर अस्थाई रूप से होता है.

आंवला और मेहंदी के पत्ते से तैयार करें नेचुरल डाई
पिछले 45 वर्षों से कार्यरत पतंजलि आयुर्वेदाचार्य भुवनेश पांडे ने लोकल 18 की टीम को बताया कि आंवला और मेंहदी के पत्ते, भूरे हो चुके बालों के लिए प्राकृतिक हेयर डाई का काम करते हैं. इनका इस्तेमाल आपके बालों को नमी और पोषण प्रदान करने के लिए भी बेहद कारगर माना जाता है. इस्तेमाल के लिए आंवला और मेंहदी के पत्तों का पाउडर बनाकर एक प्लास्टिक के कटोरे में तब तक मिलाएं, जब तक एक चिकना और गाढ़ा पेस्ट न बन जाए. यदि आपको लगे कि पेस्ट बहुत गाढ़ा है, तो उसमें थोड़ा पानी मिला लें.

अब दस्ताने पहनें और मिश्रण को अपने बालों पर एप्लीकेटर ब्रश की मदद से लगाएं. सुनिश्चित करें कि आपके सभी भूरे बाल अच्छी तरह लेप से ढक चुके हो. अब इसे बालों पर एक घंटे तक रखकर अच्छी तरह से सूखने दें. अंत में किसी अच्छे और सल्फेट-मुक्त शैम्पू से बालों को धो लें. अच्छी बात यह है कि आप हर महीने घर पर इस प्राकृतिक डाई का उपयोग कर सकते हैं.

भृंगराज के पत्तों से तैयार करें नेचुरल डाई
आयुर्वेदाचार्य बताते हैं कि यदि आपके बाल समय से पहले ही सफेद हो रहे हैं, तो भृंगराज तेल को बालों की जड़ों में लगाएं. करीब एक घंटे के तक बालों में तेल को रखने के बाद आप उसे किसी माइल्ड और सल्फेट फ्री शैंपू से धो सकते हैं. इसके अलावा आप भृंगराज की पत्तियों को सुखाकर पाउडर भी बना सकते हैं. इस पाउडर में पानी मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट यानी नेचुरल डाई को ग्लव्स की मदद से स्कैल्प से लेकर बालों के सिरों तक लगाएं और करीब एक से दो घंटे सूखने के बाद बालों को पानी से धो लें.

ऐसे तैयार करें भृंगराज तेल
आप चाहें तो घर में ही भृंगराज का तेल बनाकर बालों में लगा सकते हैं. इसे बनाने के लिए तिल के तेल में भृंगराज की करीब एक मुठ्ठी पत्तियों को डालकर अच्छी तरह उबाल लें.जब ये तेल उबल कर आधा हो जाए, तो गैस की फ्लेम बंद कर दें.अब तैयार तेल से बालों में हल्के हाथों से मसाज करें और करीब दो से तीन घंटे तक रखने के बाद बालों को धो लें. घर पर तैयार इस तेल से बालों के सफेद तथा भूरे होने की समस्या कम होगी और बाल शाइनी और मजबूत बनेंगे.

ये भी पढ़ें:- मिल गया सरकारी नौकरी को टक्कर देने वाला काम, 20 रुपए से घर पर ही कीजिए शुरू, फिर 20 गुना देगा मुनाफा

करी पत्ते से तैयार करें तेल और डाई
करी पत्ते में विटामिन बी, विटामिन सी, प्रोटीन और ऐसे कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो स्कैल्प को भरपूर पोषण देते हैं और बालों को बढ़ाने में मददगार होते हैं. अमीनो एसिड से भरपूर होने की वजह से करी पत्तों से बालों को चमक भी मिलती है. कैल्शियम, आयरन और फॉस्फोरस की वजह से करी पत्ते बालों का झड़ना भी रोकते हैं. पेस्ट तैयार करने के लिए तेल में पके हुए पत्ते और मेथी को एक ग्राइंडर में डालें और उसमें थोड़ी दही मिला दें. इन सभी को अच्छी तरह से ग्राइंड करने के बाद अब बालों के लिए औषधितुल्य करी पत्ता पेस्ट तैयार है. आप इसका इस्तेमाल बालों में बेझिझक कर सकते हैं. इससे आपके बाल घने, काले, शाइनी तथा बेहद मजबूत बनते हैं.

Tags: Bihar News, Helthy hair tips, Local18

FIRST PUBLISHED : September 12, 2024, 13:52 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

दिल्‍ली के अस्‍पताल में मंकीपॉक्‍स का मरीज लेकिन घबराने से पहले जान लें

nyaayaadmin

किचन में मौजूद ये सस्ती चीजें भी पेट की थुलथुली चर्बी पर लगा सकती है लगाम

nyaayaadmin

हेयर फॉल की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं यह आसान उपाय, मजबूत हो जाएंगे बाल

nyaayaadmin