29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

कॉलिंग एजेंट के नाम से फेमस है ये पौधा, गर्मी में शरीर को कर देता है ठंडा…

काजल मनोहर/जयपुर. छोटी-छोटी पत्तियों वाला पुदीने का पौधा घर में कहीं भी आसानी से लगाया जा सकता है. यह पौधा 12 माह हरा भरा रहता है. इस पौधे को कूलिंग एजेंट भी कहा जाता है. क्योंकि इस पौधे की पत्तियां पेट को ठंडक प्रदान करती है. ग्रामीण क्षेत्र हो या शहरी क्षेत्र हर घर की महिलाएं अपनी रसोई में इस पौधे की पत्तियों का प्रयोग करती हैं.

आयुर्वेदिक डॉक्टर किशन लाल ने बताया कि पुदीने के पौधे की कई प्रजातियां होती हैं. औषधि और आहार के लिए मेंथा स्पीक्टा लिन्न प्रजाति का प्रयोग किया जाता है. इस पुदीने को पहाड़ी पुदीना भी कहा जाता है, क्योंकि यह पहाड़ी इलाके में अधिक होता है. इसके अलावा घरों में उगाए जाने वाले पुदीने के पौधे में भी अनेकों औषधीय गुण होते हैं.

ऐसे लगाए पुदीने का पौधा
पुदीने के पौधे को घर में लगाना बेहद आसान है. इसका पौधा आसानी से नर्सरी में मिल जाता है. पुदीना का रोपण से पहले इसके डंठल को पानी में अच्छी तरह भिगो दीजिए. फिर उर्वरक मिट्टी में रोपण करें. शुरू में ज्यादा पानी इस्तेमाल न करें बस थोड़ी नमी रहने दे. कुछ दिनों बाद पूरा पौधा हरा-भरा हो जाएगा.

पुदीने के फायदे
पुदीने के आयुर्वेद में अनेकों फायदे हैं. आमतौर पर इसका प्रयोग शरीर को ठंडा रखने के लिए किया जाता है. पुदीने की पत्तियों का फलों का जूस, नींबू पानी बनाने, सोडा ड्रिंक व गन्ने का जूस बनाने में किया जाता है. पुदीने के निम्न आयुर्वेदिक फायदे हैं….

1. शरीर को ठंडा रखने में सहायक: पुदीने का प्रयोग शरीर को ठंडा रखने के लिए किया जाता है. पेट में जलन जैसी समस्या होती है तो डॉक्टर पुदीने का रस पीने की सलाह देते है.
2. बाल झड़ने से रोकने में फायदेमंद: पुदीना बालों के रूखेपन को कम करने में सहयोग देता है. ऐसा होने से बालों की रूसी और उनका झड़ना या टूटना कम होता है. जिससे बाल प्राकृतिक रूप से बढ़ने लगते हैं.
3. कान के दर्द में पुदीने के प्रयोग से फायदे: कान संबंधी समस्याओं को पुदीना ठीक कर देता है. इसके उपयोग के कान के दर्द से जल्दी आराम मिलता है. पुदीना का रस कान में डालने से आराम मिलता है.
4. मुंह के छाले की परेशान में प्रयोग: मुंह के छाले की परेशानी में पुदीने के पत्ते का काढ़ा कारगर होता है. इसके गरारे करने से मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं. इसके अलावा पुदीने की पत्तियों को पीसकर छालों वाली जगह पर लगाने से छालों दर्द से आराम मिलता है.
5. बिच्छू के डंक मारने पर पुदीना का प्रयोग : बिच्छू के काटने पर दर्द और जलन से तुरंत राहत दिलाने में पुदीना मददगार रहता है. इसके लिए सूखा पुदीना के पत्तों को पीस कर बिच्छू के काटी जगह पर लेप करने से दर्द और जलन कम होती है.
6.घाव सूखने के लिए प्रयोग: पुदीने के पत्ते को पीसकर लेप करने से घाव से आने वाली दुर्गंध कम हो जाती है.और घाव जल्दी भर जाता है.

Tags: Health News, Jaipur news, Local18, Rajasthan news

FIRST PUBLISHED : June 30, 2024, 14:41 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

सिर्फ ब्रेस्‍ट नहीं अंडरआर्म की गांठ भी ब्रेस्‍ट कैंसर का इशारा, महिलाएं…..

nyaayaadmin

Fall’s biggest fitness trend would make rocky proud

nyaayaadmin

अंडा-चिकन से 10 गुना पावरफुल है यह लाल सब्जी ! मगर भूलकर भी न खाएं कच्चा

nyaayaadmin