29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

कैंसर तक से बचाता है पिज्जा में पड़ने वाला ऑरेगैनो? ये 5 फायदे कर देंगे दंग

Benefits Of Oregano: जब भी आप पिज्जा ऑर्डर करते हैं तो टेस्ट को और बेहतर बनाने के लिए ऑरेगैनो का पैकेट भी साथ दिया जाता है. क्या आपको मालूम है कि ऑरेगैनो के कितने फायदे हैं? यह सूखा हर्ब आपके खाने का टेस्ट ही नहीं बढ़ाता बल्कि आपके बॉडी के विटामिन-K की कमी को भी पूरा करता है. हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार, एक चम्मच सूखा ऑरेगैनो आपके बॉडी की 8% रोजाना विटामिन-K की कमी को पूरा करता है.

अब आइए डिटेल में जानते हैं ऑरेगैनो के फायदे…

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर
यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. यह शरीर के हानिकारक पदार्थ से लड़ती है. यह शरीर के उन कणों से लड़ती है जो कैंसर और हार्ट से जुड़ी समस्या के लिए जिम्मेदार हैं. आप ऑरेगैनो ऑयल का भी यूज कर सकते हैं, यह भी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है.

एंटीबैक्टेरियल गुण
हेल्थलाइन के अनुसार, टेस्ट ट्यूब स्टडी से पता चला है कि ऑरेगैनो में ऐसे कंपाउंड होते हैं जो शरीर के हानिकारक बैक्टेरिया से लड़ते हैं यानी इसमें एंटीबैक्टेरियल गुण होते हैं. ऑरेगैनो कम से कम 23 प्रकार के बैक्टेरिया पर प्रभावी है.

एंटी-कैंसर प्रॉपर्टीज
ऑरेगैनो में एंटी-कैंसर प्रॉपर्टीज है. टेस्ट ट्यूब स्टडी में पता चला है कि ऑरेगैनो और उसके कंपोनेंट्स कैंसर कोशिकाओं को मार सकते हैं और उसके ग्रोथ को भी रोक सकते हैं.

वायरल इंफेक्शन से बचाता है ऑरेगैनो
ऑरेगैनो वायरल इंफेक्शन से बचाने का काम करता है. ऑरेगैनो के कंपोनेंट्स वायरस के प्रभाव से बचाते हैं. ऑरेगैनो में मौजूर दो कंपाउंड कारवाक्रोल और थाइमोल में एंटीवायरल प्रॉपर्टीज होती है. टेस्ट ट्यूब स्टडी से पता चला है कि कारवाक्रोल नोरोवायरस की सक्रियता को रोकता है, क्योंकि यह वायरस ही डायरिया, मतली और पेट दर्द की वजह है.

हार्ट रोग और शुगर से बचाता है
एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण यह इन्फ्लेमेशन को कम करता है. इन्फ्लेमेशन बढ़ने से चोट और बीमारी जल्दी हो सकती है. क्रोनिक इन्फ्लेमेशन हृदय रोग और शुगर का कारण बनता है.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : July 1, 2024, 11:42 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

Is rock climbing picking up as a fitness option in India?

nyaayaadmin

काले जादू की तरह काम करता है ये ब्लैक फ्रूट, दाद-खाज-खुजली में कारगर, गुठली…

nyaayaadmin

प्रियंका चोपड़ा ने पैर के तलवे पर क्यों रगड़ा लहसुन? जानें फायदे…

nyaayaadmin