October 4, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

केला खाने के तुरंत बाद भूलकर भी न पिएं पानी, वरना हो सकती है यह समस्या

रिया पांडे/दिल्ली : बचपन से ही हमें स्वस्थ रहने के लिए फल खाने की सलाह दी जाती है. वहीं फलों में केला खाने के लिए सबसे ज्यादा बोला जाता है, क्योंकि इसमें बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद साबित होते हैं. इसीलिए बड़ी-बड़ी बीमारियों में भी केले का सेवन करने के लिए बोला जाता है, लेकिन क्या आप भी केला खाने के बाद तुरंत ही पानी का सेवन करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं इससे आपको कई बड़ी समस्या उत्पन्न हो सकती है, तो चलिए एक्सपर्ट द्वारा जानते हैं कि केला खाने के कितने देरी बाद में पानी का सेवन करना चाहिए.

डाइट टू नरिश की को फ़ाउंडर प्रियंका जैसवाल ने लोकल 18 की टीम से बात करते हुए बताया कि वह इस फील्ड में 10 सालों से ऊपर के लोगों को हेल्दी डाइट देने की टिप्स दे रही है, उन्होंने दिल्ली के कई बड़े हॉस्पिटल में भी काम कर रखा है. वहीं जब उनसे पूछा गया कि क्या केला खाने के बाद पानी पीना चाहिए, तो उन्होंने बताया कि केला एक फाइबर और नेचुरल शुगर से भरपूर फल है. जिस वजह से तुरंत पानी पीने के बाद आपको डाइजेशन सिस्टम में दिक्कत हो सकती है.

जानें क्यों नहीं पीना चाहिए केला खाने के बाद पानी

डॉ प्रियंका ने बताया कि केले को पचाने में थोड़ा समय लगता है, उसी में अगर आप पानी पी लेते हैं, तो यह प्रक्रिया और धीमी हो जाती है, इसीलिए जो लोग केला खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं, उनके पेट में गैस बनने लगती है. वहीं खासकर ठंडा पानी केले के साथ मिलकर एसिडिटी और गैस्ट्रिक समस्याएं बढ़ा सकता है, जिससे पेट में जलन और बेचैनी हो सकती है. इसके अलावा केला एक तासीर में ठंडा फल होता है, जिसके सेवन के बाद जो लोग तुरंत पानी पीते हैं, उनके शरीर का तापमान अचानक से बदल जाता है, जिसके कारण शरीर के मेटाबॉलिज्म पर असर डालता है और इससे सर्दी- जुकाम या अन्य स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न होती है.

इतनी देरी बाद पानी का करें सेवन

डॉ प्रियंका जायसवाल ने बताया कि हम सभी को केला खाने के बाद 30-45 मिनट का अंतराल रखकर पानी पीना चाहिए, ताकि पाचन प्रक्रिया को पूरा करने का समय मिल सके और केला अच्छे तरीके से डाइजेस्ट हो जाए.

Tags: Health tips, Hindi news, Local18

FIRST PUBLISHED : September 27, 2024, 13:09 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

भयकर से भयकर एसिडिटी और खट्टी डकार से मिलेगी राहत, डाइट प्लान में करें ये चेंज

nyaayaadmin

एक दिन में कितने घंटे एक्सरसाइज करनी चाहिए? हर किसी के लिए टाइम अलग

nyaayaadmin

हार्ट ही नहीं, इन अंगों को भी तहस-नहस कर सकती ‘स्मोकिंग’, तुरंत छोड़ें वरना…

nyaayaadmin