30 C
Mumbai
July 6, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

कुदरत का खजाना है श्रीकृष्ण का ये पसंदीदा पेड़, कई बीमारियों के लिए कारगर

काजल मनोहर/ जयपुर:- कदंब का पेड़ भगवान श्री कृष्ण को बहुत पसंद है. इस पेड़ को लेकर अनेकों धार्मिक मान्यताएं हैं. मान्यता है कि भगवान श्री कृष्ण ने माता यशोदा को अपना मुख खोलकर ब्रह्मांड के दर्शन इसी पेड़ के नीचे कराए थे. इसी पेड़ के नीचे बैठकर बाल स्वरूप में भगवान श्री कृष्ण ने मिट्टी खाई थी. कदंब का पेड़ सैकड़ो साल तक जीवित रहता है.

किस दिशा में लगाएं कदंब का पेड़
भगवान श्री कृष्ण का पसंदीदा कदंब पेड़ अपने घर के दक्षिण पश्चिम या पश्चिम दिशा में लगाना चाहिए. इन दिशाओं में कदंब का पेड़ लगाना शुभ माना जाता है. पंडित घनश्याम शर्मा ने लोकल18 को बताया कि विधि विधान के अनुसार अगर घर में कदंब का पेड़ लगाया जाता है, तो सुख, शांति और समृद्धि आती है.

ये भी पढ़ें:- 72 साल बाद महासंयोग…ढूंढ रहे हैं मनचाही बीवी या सरकारी नौकरी वाला पति, सावन के इस व्रत से आएगी खुशहाली

कदंब के औषधीय गुण
(1). मोटापा कम करने में सहायक: कदम के पेड़ की जड़ के रस में लिपिड कम करने वाला विशेष औषधीय गुण मौजूद है, जो मोटापा कम करने में बेहद सहायक है. इसके रोज सेवन से मोटापा धीरे-धीरे कम होता जाता है.

(2).ब्लड शुगर कंट्रोल करने में सहायक: कदंब के पेड़ की छाल, पत्ते और जड़ ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में बेहद सहायक है. इस पेड़ के पत्ते में मेथनॉलिक अर्क होता है, जो हाई ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मददगार है.

(3).लिवर के बेहद फायदेमंद: कदंब के पेड़ का अर्क लीवर के लिए बेहद फायदेमंद है. इसके पेड़ में क्लोरोजेनिक एसिड पाया जाता है, जो लिवर को स्वस्थ रखता है.

(4).कैंसर के इलाज में सहायक: कदंब के पेड़ में मौजूद औषधिय गुण एंटीट्यूमर गतिविधि पैदा करता है. इसका इस्तेमाल प्रोस्टेट कैंसर, स्तन कैंसर और पेट के कैंसर के निदान करने में सहायक है. इसमें कई बायोएक्टिव कंपाउंड होते हैं, जो कीमोथेराप्यूटिक एजेंटों के समान काम करते हैं.

Tags: Health News, Jaipur news, Local18, Rajasthan news

FIRST PUBLISHED : July 3, 2024, 15:41 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

पेट बन गया है तबला, सुबह-सुबह पानी में मिलाकर पी लें यह चीज, पिघल जाएगी चर्बी

nyaayaadmin

मानसून में गलती से भी न खाएं ये 5 सब्जियां, आंतों में भर जाएंगे कीड़े

nyaayaadmin

ये सब्जी नहीं दवा का कारखाना,डायबिटीज,पेट की बीमारी मिनटों में कर देगी छूमंतर

nyaayaadmin