29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Astro

कुंडली में सूर्य, बुध और शुक्र ग्रह का मजबूत होना है जरूरी, करें ये उपाय

हाइलाइट्सधन और विलासिता को आकर्षित करने के लिए शुक्र ग्रह का मजबूत होना जरूरी है.बुद्धि और विश्लेषणात्मक क्षमता को नियंत्रण करने के लिए बुध ग्रह का मजबूत होना जरूरी है.

How To Strengthen Planets : हमारे जीवन में ज्योतिष शास्त्र का काफी महत्व है, जो समाज के प्रत्येक व्यक्ति के लिए आदिकाल से ही अत्यंत उपयोगी रहा है. ज्योतिष के माध्यम से हमें कुंडली और उसमें ​ग्रहों की स्थिति का पता चलता है क्योंकि ग्रहों की स्थिति ठीक होने पर ही जीवन में सब कुछ ठीक चलता है और यदि ग्रहों की स्थिति ठीक नहीं होती तो व्यक्ति के जीवन में विभिन्न प्रकार की घटनाएं घटित होती हैं. ऐसा माना जाता है कि कुंडली में सूर्य, बुध और शुक्र ग्रह का मजबूत होना जरूरी है क्योंकि इसका आपके जीवन में सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलता है. लेकिन इन ग्रहों की स्थिति कमजोर होती है तो जीवन में परेशानियों का जमावड़ा लग जाता है. आइए जानते हैं भोपाल निवासी ज्योतिष आचार्य पंडित योगेश चौरे से वो कौन से उपाय हैं, जिनसे आप भी अपनी कुंडली में इन ग्रहों को मजबूत कर सकते हैं?

सूर्य को कैसे करें मजबूत
यदि आपके अंदर आत्मविश्वास की कमी है तो आपकी ​कुंडली में सूर्य की स्थिति कमजोर हो सकती है. इसके लिए आपको सूर्योदय के समय कम से कम 108 बार सूर्य के मंत्र का जाप करना चाहिए. इसके अलावा आप सूर्योदय के दौरान सूर्य नमस्कार भी कर सकते हैं. इससे आपको नई ऊर्जा मिलती है और कुंडली में सूर्य मजबूत होता है.

यह भी पढ़ें – पुराने कपड़े से पोछा लगाना और डस्टिंग करना पड़ सकता है भारी, जानें क्या होंगे नुकसान, जिसका आप नहीं लगा पाएंगे अंदाजा

यदि आप ये दोनों उपाय नहीं कर सकते हैं तो आपको प्रतिदिन सुबह तांबे के लोटे से सूर्य को जल अर्पित करना चाहिए. लेकिन ध्यान रहे लोटे में लाल फूल और रोली के साथ अक्षत जरूर मिलाएं. साथ ही सूर्य को अर्घ्य देते समय आदित्य हृदय स्रोत का पाठ करें.

बुध को कैसे करें मजबूत
बुद्धि और विश्लेषणात्मक क्षमता को नियंत्रण करने के लिए बुध ग्रह का मजबूत होना जरूरी है. इसके लिए आपको बुध मंत्र, ‘ओम बुधाय नमः’ का कम से कम 108 बार प्रतिदिन जाप जरूर करना चाहिए. वहीं बुधवार के दिन आपको भगवान गणेश जी की पूजा करनी चाहिए. भगवान गणेश को बुधवार का अधिदेवता कहा जाता है, ऐसे में उनकी पूजा से बुध मजबूत किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें – क्या आपको भी है काले कपड़े पहनने का शौक? हर काली चीज आती है पसंद? जरा ध्यान से पढ़ें ये आर्टिकल

शुक्र को कैसे करें मजबूत
धन और विलासिता को आकर्षित करने के लिए शुक्र ग्रह का मजबूत होना जरूरी है. इसके लिए आपको शुक्र मंत्र, ‘ओम शुक्राय नमः’ का प्रतिदिन कम से कम 108 बार जाप करना चाहिए. इसके अलावा शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी की पूजा से भी शुक्र ग्रह मजबूत होता है. आपको मां लक्ष्मी के मंत्रों का जाप भी करना चाहिए.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Religion

FIRST PUBLISHED : June 30, 2024, 13:01 IST News18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

राहु का नक्षत्र परिवर्तन खोलेगा किस्‍मत के ताले, 5 राशि वालों को होंगे कई लाभ!

nyaayaadmin

आज बिगड़ सकते हैं बने काम, परेशानियों भरा रह सकता है दिन, जानें अपना भविष्यफल

nyaayaadmin

मामूली न समझें लोहे का छल्ला, धारण करने वाला होता है धनी, 5 राशियों के लिए शुभ

nyaayaadmin