29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Astro

कुंडली में कौनसा योग बनाता है आपको शिक्षक? टीचिंग में करियर बनाएं या नहीं?

हाइलाइट्सकुंडली में बन रहे योग आपका करियर निर्धारित करते हैं.शिक्षा के क्षेत्र में जाने के लिए गुरु का मजबूत होना जरूरी है.

Teaching Career In Kundali : हिन्दू धर्म में ग्रहों की पूजा की जाती है और ग्रह हमारे जीवन में कई सारी चीजों को सुनिश्चित करते हैं. किसी व्यक्ति का करियर बनाने या बिगाड़ने में भी कुंडली में मौजूद ग्रहों की बड़ी भूमिका होती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कुछ ऐसे योग होते हैं जो आपकी कुंडली में होने पर इस उम्मीद को पूरा करने में मददगार होते हैं कि आप शिक्षक बनेंगे. इन योग के निर्मित होने से व्यक्ति को अध्यापन के क्षेत्र में सफलता प्राप्त हो सकती है. कुंडली में ऐसे योग होने पर आपकी तरक्की की राह आसान हो जाती है, जिससे आप संपत्ति और समृद्धि अर्जित कर सकते हैं. कौन से हैं ये योग आइए जानते हैं इनके बारे में भोपाल निवासी ज्योतिष आचार्य पंडित योगेश चौरे से.

1. यदि लग्न कुंडली, नवमांश कुंडली, दशमांश कुंडली में गुरु और बुध की दृष्टि और युति संबंध बनाती है. तो यह योग आपको अध्यापन के क्षेत्र में सफलता दिला सकता है.

यह भी पढ़ें – धन की कमी से हैं परेशान? लगाएं ये पौधा, जानें क्या कहता है वास्तु शास्त्र, दिशा का भी रखें खास ख्याल

2. नवमांश, दशमांश, चतुर्विंशांश कुंडली के साथ लग्न कुंडली में भी बुध की युति और दृष्टि संबंध बन रहे हैं तो आप अध्यापन के क्षेत्र में उन्नति पा सकते हैं.

3. जब गुरु और बुध के बीच स्थान परिवर्तन होता है तो एक नए योग का निर्माण होता है. यह परिवर्तन योग ही सफलता दिलाने में मददगार साबित होता है.

4. यदि दशमेश के नवमांश का अधिपति गुरु हो, तो ऐसी स्थिति में आप गुरु बनकर अपनी अजीविका चला सकते हैं. साथ ही सफलता के मार्ग पर अग्रसर हो सकते हैं.

5. गुरु और बुध की स्थिति केंद्र में है और दोनों का एक दूसरे से युति और दृष्टि संबंध बनता है तो इस योग से आपको निश्चित ही सफलता मिल सकती है.

6. यदि कुंडली में गजकेसरी योग है तो आप अध्यापन करने के साथ ही धन अर्जित कर सकते हैं.

7. अच्छा शिक्षक बनने के लिए आपकी कुण्डली में बृहस्पति की स्थिति अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. यदि कुंडली में गुरु नवें भाव में हैं तो आप अध्यापक बन सकते हैं.

8. यदि आपकी कुंडली में गुरु केन्द्र, त्रिकोण, लाभ और धन भाव में हों तो व्यक्ति एक अच्छा शिक्षक बन सकता है.

यह भी पढ़ें – खुल जाएंगे बंद किस्मत के ताले, बारिश के मौसम में राशि के अनुसार लगाएं पौधे, जानें पहली 6 राशि के बारे में

9. सूर्य का धन स्थान, पंचम, सेवा, कर्म में गुरु और बुध से संबंध होने पर सरकारी अध्यापक बनने के मार्ग को प्रशस्त करता है.

10. यदि आपकी कुंडली में बुध स्वराशि में हैं या सिंह राशि में हैं और बुधादित्य योग पंचम भाव में है तो आप निश्चित रूप से शिक्षक बन सकते हैं.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Religion

FIRST PUBLISHED : June 24, 2024, 14:37 IST News18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

कब है कर्क संक्रांति? किस समय है महा पुण्य काल? जानें स्नान-दान का शुभ मुहूर्त

nyaayaadmin

कब है आषाढ़ अमावस्या? जानें सही तारीख, पितरों के लिए तर्पण और श्राद्ध का समय

nyaayaadmin

3 राशि वालों की आर्थिक स्थिति होगी मजबूत, ये जातक निवेश के काम सावधानी से करें

nyaayaadmin