29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Astro

कुंडली दोष है या पितृ दोष!आषाढ़ अमावस्या पर करें ये काम,बन जाएगी बिगड़ी किस्मत

जालौर. आषाढ़ मास शुरू हो चुका है. हिंदू तिथि के अनुसार हर महीने की पूर्णिमा और अमावस्या पर स्नान-दान का महत्व है. हिंदू नववर्ष के चौथे महीने में आषाढ़ अमावस्या मनाई जाती है. इस दिन कुंडली दोष से मुक्त होने के उपाय ज्योतिषाचार्य बता रहे हैं.

पंचांग के अनुसार, आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि 5 जुलाई 2024 को सुबह 04 बजकर 57 मिनट पर शुरू होगी. इसका समापन अगले दिन यानी 6 जुलाई को 4 बजकर 26 मिनट पर होगा. आषाढ़ अमावस्या 5 जुलाई 2024 को मानी जाएगी. अमावस्या का दिन जगत के पालनहार भगवान विष्णु और पितरों को समर्पित है.

आषाढ़ अमावस्या पूजा विधि
अमावस्या का दिन जगत के पालनहार भगवान विष्णु और पितरों को समर्पित है. इस दिन सुबह उठें और दिन की शुरुआत देवी-देवताओं के ध्यान से करें. इस दिन गंगा स्नान करना चाहिए. अगर ऐसा संभव नहीं है, तो घर में नहाने के पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान करें. इसके बाद भगवान सूर्य को अर्घ्य अर्पित करें. भगवान विष्णु की सच्चे मन से उपासना करें. अमावस्या तिथि पर पितरों का तर्पण करें. साथ ही उनकी आत्मा की शांति के लिए व्रत करें. शुभ फल की प्राप्ति के लिए श्रद्धा अनुसार गरीब लोगों में अन्न, धन और वस्त्र का दान करें.

कुंडली दोष से पाएं मुक्ति
गरुड़ पुराण में बताया गया है कि पूर्वजों के नाराज होने से जातक को जीवन में ढेर सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. साथ ही दुर्घटना का खतरा बना रहता है. विशेष तिथि (पूर्णिमा, अमावस्या) पर पित्तरों की पूजा करनी चाहिए. ज्योतिषाचार्य पंडित भानु प्रकाश दवे के अनुसार अमावस्या और पूर्णिमा तिथि पर भगवान शिव और विष्णु की पूजा करने से कुंडली में अशुभ ग्रहों के प्रभाव एवं दोषों से मुक्ति मिलती है. साथ ही बिगड़ी किस्मत भी बन जाती है. अगर आप भी अपने करियर और कारोबार को नया आयाम देना चाहते हैं, तो आषाढ़ अमावस्या पर तीन चीजों से भगवान शिव का अभिषेक करें.

(Disclaimer: चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष, वास्तु, फेंगशुई आदि विषयों पर आलेख अथवा वीडियो समाचार सिर्फ पाठकों/दर्शकों की जानकारी के लिए है. इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूरी है. हमारा उद्देश्य पाठकों/दर्शकों तक महज सूचना पहुंचाना है. इसके अलावा, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की होगी. Local 18 इन तथ्यों की पुष्टि नहीं करता है.)

Tags: Local18, News 18 rajasthan

FIRST PUBLISHED : June 24, 2024, 20:25 IST News18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

अंतिम संस्कार के बाद वापस लौटते समय क्यों नहीं देखते पीछे मुड़कर? क्या है वजह?

nyaayaadmin

नीले रंग के कपड़े पहनने से बढ़ेगा आपका आत्मविश्वास, जानें क्यों है ये इतना खास

nyaayaadmin

कब है हरियाली तीज? अखंड सौभाग्य के लिए किस दिन रखें व्रत? जानें तारीख, मुहूर्त

nyaayaadmin