29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

किन लोगों को बवासीर का ज्यादा खतरा? किस उम्र में हो सकता है घातक, यहां जानें

All About Hemorrhoids: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में बड़ी संख्या में लोग बवासीर से परेशान हैं. मेडिकल की भाषा में इसे हेमोरॉयड्स कहा जाता है. इस बीमारी से परेशान लोग जब मल त्याग करते हैं, तब उनके मलाशय की नसों में सूजन आ जाती है और असहनीय दर्द होने लगता है. बवासीर की वजह से कई बार शौच के दौरान खून निकलने लगता है. अगर बवासीर का सही वक्त पर इलाज न कराया जाए तो यह परेशानी बेहद गंभीर हो सकती है. लंबे समय तक इस परेशानी को नजअंदाज किया जाए तो जानलेवा बन सकती है. आज जानेंगे कि बवासीर का खतरा किन लोगों को ज्यादा होता है.

मुंबई के झायनोवा शाल्बी अस्पताल के लेप्रोस्कोपिक सर्जन डॉ. हेमंत पटेल ने News18 को बताया कि बवासीर की सबसे बड़ी वजह कब्ज होती है. कब्ज की वजह से लोगों का पेट साफ नहीं होता है और मलत्याग के दौरान लोगों को जोर लगाना पड़ता है. इसकी वजह से मलाशय के निचले हिस्से की नसों में सूजन आ जाती है और लोगों को दर्द होने लगता है. बुजुर्गों में कब्ज की ज्यादा समस्या देखने को मिलती है और बवासीर का खतरा भी इन लोगों को अधिक होता है. प्रेग्नेंसी के दौरान अधिकतर महिलाएं कब्ज से जूझती हैं और कई मामलों में बवासीर का शिकार हो जाती हैं. बवासीर की कई अन्य वजह भी हैं.

डॉक्टर ने बताया किबवासीर कभी-कभी बेहद दर्दनाक हो सकती है, लेकिन अक्सर यह परेशानी अपने आप ही ठीक हो जाती है. लाइफस्टाइल में जरूरी बदलाव, फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन करने और नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से बवासीर का खतरा कम हो सकता है. अगर किसी व्यक्ति को शौच करते समय खून निकलते दिखे, मलाशय के आसपास खुजली, जलन या दर्द महसूस हो, तो यह बवासीर के लक्षण हो सकते हैं. ऐसी कंडीशन में लोगों को लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए और डॉक्टर से संपर्क कर सलाह लेनी चाहिए.

अब सवाल है कि बवासीर का इलाज क्या है? इस पर हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि मरीजों की कंडीशन के अनुसार दवाएं और क्रीम का सुझाव दिया जाता है. कई बार बवासीर के लक्षण अपने आप कम हो जाते हैं और इसके लिए किसी भी तरह की दवा की जरूरत नहीं होती है. हालांकि गंभीर मामलों में बवासीर से राहत पाने के लिए सर्जरी का सहारा लिया जाता है. बवासीर से बचाव करने के लिए अच्छी लाइफस्टाइल, हेल्दी डाइट, पर्याप्त मात्रा में पानी और रोजाना फिजिकल एक्टिविटी जरूरी है.

यह भी पढे़ं- बुजुर्गों के लिए मौत का सौदागर है अकेलापन ! इस जानलेवा बीमारी का बढ़ाता है खतरा, हार्वर्ड की स्टडी में खुलासा

यह भी पढ़ें- ज़हर की तरह कड़वे हैं ये पत्ते, लेकिन हाई ब्लड शुगर को चूसकर निकाल देंगे बाहर, इनमें दवाओं की पूरी फैक्ट्री !

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED : June 26, 2024, 14:34 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

30 pilots sail at Chennai Harbour to celebrate women’s day

nyaayaadmin

बारिश में नहाना चाहिए या नहीं? जानें क्या कहते हैं डॉक्टर, जरूर पढ़ें यह खबर

nyaayaadmin

बीमारियों के टाइम बम पर खड़े हैं 50 प्रतिशत आलसी भारतीय

nyaayaadmin