29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

किडनी की बीमारियों का करते हैं सटीक इलाज, रोबोटिक सर्जरी का भी है इंतजाम

गौहर/दिल्ली: हमारे देश में इस वक्त कई ऐसे डॉक्टर हैं जो नई टेक्नोलॉजी के साथ इस समय कई बीमारियों का सफलतापूर्वक इलाज कर रहे हैं. इन्हीं में से एक हैं दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के सीनियर डॉ. सचिन कथूरिया. डॉक्टर सचिन एक नेफ्रोलॉजिस्ट हैं, जो कि किडनी से संबंधित बीमारियों का इलाज करते हैं. यह देश भर में और खासकर दिल्ली में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध इसलिए हैं क्योंकि ये किडनी से जुड़ी बीमारियों का रोबोटिक सर्जरी से इलाज करते हैं. इस वजह से देश के कई अन्य राज्यों से लोग इनके पास इलाज करवाने आते हैं. उन्हें अपने फील्ड में काम करने का 20 वर्षों से ज्यादा का अनुभव है.

कई बड़ी उपलब्धियां
डॉक्टर सचिन ने 2019 में अपने एक मरीज की सफल सर्जरी की थी और उसके शरीर से दुनिया का सबसे बड़ा यूरिट्रिक स्टोन (Ureteric Stone) निकाला था. 2019 में ही इन्होंने 56 वर्ष के एक और मरीज के शरीर से दुनिया की सबसे बड़ी किडनी निकाली थी जिसका वजन करीबन 7.4 किलोग्राम था. रोबोटिक सर्जरी के मामले में इनका नाम सर्वश्रेष्ठ श्रेणी में आता है और वह कई तरह की रोबोटिक सर्जरीज़ कर चुके हैं.

यहां से की है पढ़ाई
डॉ. सचिन ने अपनी एमबीबीएस जेजेएम कॉलेज से की है. उन्होंने अपनी मास्टर रिसर्च एंड रिफेरल आर्मी हॉस्पिटल से की थी. सुपर स्पेशलाइजेशन सर गंगाराम हॉस्पिटल से ही की है और इस समय इसी अस्पताल में अपनी सेवाएं दे रहे हैं.

कहां, कैसे आ सकते हैं आप इनसे इलाज करवाने
डॉ. सचिन कथूरिया से आप अपना इलाज करवाने दिल्ली के मशहूर हॉस्पिटल सर गंगाराम में आ सकते हैं. रविवार के दिन छोड़कर बाकी किसी भी दिन डॉक्टर सचिन यहां मिल जाएंगे. वह यहां पर प्रति व्यक्ति कंसल्टेशन फीस 2,000 रुपए तक चार्ज करते हैं.

Tags: Local18

FIRST PUBLISHED : June 26, 2024, 15:40 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

आंवला नहीं इस फल से बनाएं मुरब्बा, छूंमतर हो जाएगी सारी थकान, सेहत को मिलेंगे 

nyaayaadmin

दादा थे वैद्य तो पोता बना देश का टॉप कार्डियोलॉजिस्ट, 30 हजार से ज्यादा सर्जरी

nyaayaadmin

गर्मियों में शरीर को ठंडक पहुंचाता है ये पौधा, बिच्छू के काटने में भी कारगर

nyaayaadmin