30 C
Mumbai
July 6, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

काजू-बादाम से कम नहीं ये फल; सेवन से BP-हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्या रहती दूर

सौरभ वर्मा/ रायबरेली: धरती पर हमारे आसपास कई प्रकार की ऐसी चीजें पाई जाती हैं, जो हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं. लेकिन, जानकारी के अभाव में हमें इनके गुणों का पता नहीं चल पाता. इससे हम इन्हें बेकार समझ लेते हैं. इन्हीं में से एक करौंदा का फल होता है, जो अधिकतर गर्मी के मौसम में पाया जाता है. औषधि गुणों से भरपूर करौंदा का फल हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है. ये हमें कई गंभीर बीमारियों से बचाने में कारगर होता है. आइए आयुष चिकित्सा अधिकारी से जानते हैं कि इस फल का सेवन करने से क्या फायदे मिलते हैं.ॉ

आयुष क्षेत्र में 10 वर्षों का अनुभव रखने वाली रायबरेली की आयुष चिकित्सा अधिकारी डॉ आकांक्षा दीक्षित बताती हैं कि गर्मी के मौसम में जंगलों में पाया जाने वाला करौंदा का फल स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें एंटी कैंसर प्रॉपर्टीज पाए जाते हैं, जो कैंसर जैसी बीमारी से बचाने में कारगर होते हैं. वह बताती हैं कि करौंदे के फल में प्रचुर मात्रा में आयरन, विटामिन सी, विटामिन बी एवं एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ ही फाइबर पाया जाता है.

इन बीमारियों से बचाने में कारगर
डॉ आकांक्षा दीक्षित बताती हैं कि करौंदा बीपी, हाई कोलेस्ट्रॉल, हृदय रोग समस्या, वजन कम करने में, त्वचा संबंधी बीमारी में, पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में कारगर होता है. साथ यह आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बेहतर बनाने में कारगर होता है.

ऐसे करें सेवन
LOCAL 18 से बात करते हुए डॉ आकांक्षा दीक्षित बताती हैं कि इस फल का जूस बनाकर सेवन कर सकते हैं. सब्जी बनाकर चटनी, अचार या फिर जैम बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं. आगे की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि यह आपके बालों के लिए भी फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से बालों की ग्रोथ बढ़ती है. साथ ही बाल काले एवं चमकदार बने रहेंगे. खासकर महिलाओं कोई इसका सेवन जरूर करना चाहिए. क्योंकि, इसमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो उन्हें एनीमिया जैसी बीमारी से बचाने में कारगर होता है.

Tags: Health News, Local18, Raebareli latest news

FIRST PUBLISHED : June 24, 2024, 16:35 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

डायबिटीज रोगियों के लिए बहु उपयोगी है ये महुआ का आयुर्वेदिक पेड़,इसके फल है कई बीमारियों की रामबाण दवा

nyaayaadmin

कमाल का है पेड़ पर उगने वाला ये कड़वा पत्ता, कई गंभीर बीमारियों के लिए कारगर

nyaayaadmin

Fall’s biggest fitness trend would make rocky proud

nyaayaadmin