29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Astro

कर्ज के बोझ ने उड़ा दी है रातों की नींद? जान लें कर्ज उतारने का सबसे अच्छा दिन

karja utarne ke upay: एक कहावत है कि जितनी चादर हो उतने ही पैर पसारना चाहिए, लेकिन भौतिक सुख-सुविधाओं की लालसा को पूरा करने के लिए लोग अपनी क्षमता से भी अधिक चीजों को अपने घर में खरीद कर भरते जाते हैं. कई बार इस चक्कर में लोग कर्ज तले दब जाते हैं. कुछ लोग पैसों की तंगी से तमाम तरह की परेशानियां झेलते हैं. इन परेशानियों को कम करने के लिए लोग कर्ज पर कर्ज लेते चले जाते हैं और एक दिन बुरी स्थिति में फंस जाते हैं. घर की माली हालत खराब हो जाती है. जिससे भी कर्ज लिया, उसके पैसे भी समय पर लौटाने की स्थिति नहीं रह जाती है.

ज्योतिषाचार्य, न्यूमेरोलॉजिस्ट और एस्ट्रो वास्तु विशेषज्ञ डॉ. गौरव कुमार दीक्षित कहते हैं कि किसी के भी जीवन में समस्याएं कभी भी आ सकती हैं. विशेषकर आर्थिक समस्या इंसान के लिए बहुत बड़ी चुनौती होती है. अक्सर लोग आर्थिक संकट को दूर करने के लिए कर्ज ले लेते हैं. हालांकि, यह विकल्प लगता जितना आसान है, उतना आसान है नहीं. कर्ज लेना जितना आसान होता है, उतनी ही मुश्किल इसे चुकाने में आती है. कर्ज (Karz) का बोझ व्यक्ति की रातों की नींद उड़ा देता है. शास्त्रों के अनुसार, अगर कर्ज के लेन-देन में कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो इस बोझ से बचा जा सकता है.

किस दिन लें और उतारें कर्ज?
डॉ. गौरव कुमार दीक्षित कहते हैं कि बुधवार का दिन कर्ज लेने के लिए सबसे अच्छा माना गया है. मान्यता है कि बुधवार को जो कर्ज लिया जाता है, उसे चुकाने में कभी परेशानी नहीं आती है. इसी तरह कर्ज उतारने का सबसे अच्छा दिन मंगलवार है.

इसे भी पढ़ें: भोजन करने के बाद धोते हैं थाली में हाथ? अन्नपूर्णा देवी होंगी नाराज, घर में आएगी कंगाली, खाते समय न करें ये 9 गलतियां

कर्ज से मुक्ति पाने के उपाय
– यदि आपके ऊपर कर्ज का बोझ बढ़ गया है तो आप रोज लाल मसूर की दाल का दान करें. मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में नारियल का दान करें. हरे रंग के गणपति मुख्य द्वार पर आगे-पीछे दोनों तरफ लगाएं और वास्तु के अनुसार ईशान कोण को साफ और स्वच्छ रखें.

– कर्ज से शीघ्र मुक्ति के लिए आप बुधवार के दिन सवा पाव मूंग उबालें. उसमें थोड़ा गुड़ और घी मिलाएं. इसे किसी गाय को खाने के लिए दें. प्रत्येक बुधवार को यह उपाय नियमित रूप से करें.

– हनुमान चालीसा या बजरंग बाण का पाठ करें. मंगलवार व शनिवार के दिन हनुमान जी के चरणों में तेल-सिंदूर चढ़ाएं. माथे पर सिंदूर का तिलक लगाएं. ऋणमोचन मंगल स्त्रोत का नियमित पाठ करें. शुक्ल पक्ष के बुधवार से गणेश स्तोत्र का पाठ करना शुरू करें.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Vastu tips

FIRST PUBLISHED : June 24, 2024, 07:30 IST News18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

मकान बनाने के लिए परफेक्ट होता है ऐसा स्थान, रहने वालों की खुल जाती किस्मत!

nyaayaadmin

जुलाई में करना है विवाह या गृह प्रवेश, खरीदनी है प्रॉपर्टी या गाड़ी? मुहूर्त

nyaayaadmin

राशिफल: धनुवालों का बुलंदियों पर रहेगा सितारा, इन 2 राशिवालों का होगा नुकसान!

nyaayaadmin