28 C
Mumbai
August 3, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

करवटें बदलते कट रही है रात, तुरंत शुरू कर दें यह काम, चैन की नींद सोएंगे

Saving Money Regularly Helps You Sleep: लोगों को अपनी कमाई में से रोज छोटी-छोटी बचत करनी चाहिए. इससे भविष्य के लिए पैसा इकट्ठा हो जाता है और कई तरह की टेंशन दूर हो जाती है. जो लोग सेविंग नहीं कर पाते हैं, उन्हें अक्सर परेशानियों का सामना करना पड़ता है. एक नई स्टडी में पता चला है कि जिन लोगों के सेविंग्स नहीं होती है, वे रात को करवटें बदलते रहते हैं. जो लोग रोजाना थोड़ा-थोड़ा पैसा बचाते हैं, वे चैन की नींद सो पाते हैं. लोगों को अक्सर पैसों की चिंता रात को जगाए रखती है. अगर आप सेविंग्स पर ध्यान नहीं देते हैं, तो इससे आपकी नींद खराब होने का खतरा बढ़ जाता है.

BBC की रिपोर्ट के मुताबिक एक नई रिसर्च में सुझाव दिया गया है कि बचत करने की आदत से आपके पास कैश इकट्ठा होने लगता है और इससे आपको बेहतर नींद लेने में भी मदद मिलती है. कम इनकम वाले लोगों के लिए यह आइडिया बेहद कारगर हो सकता है. रोज छोटी-छोटी सेविंग्स करने से कम आय वाले लोगों का लाइफ सेटिस्फेक्शन लेवल उन लोगों जैसा हो जाता है, जो अमीर हैं, लेकिन पैसे नहीं बचाते हैं. ऐसा करने से न सिर्फ नींद बढ़िया आती है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है. मेंटल हेल्थ सुधारने का यह एक अच्छा तरीका भी हो सकता है.

यह स्टडी इंग्लैंड में ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी के एक्सपर्ट्स ने की है. शोधकर्ताओं का कहना है कि हाल के कुछ सालों में तेजी से बढ़ते बिल और खाने की कीमतों के कारण पैसा बचाना कठिन हो गया है. इस अध्ययन में पाया गया कि मासिक राशि को अलग रखने से, चाहे वह राशि कितनी ही छोटी क्यों न हो, लोगों को आराम करने और भविष्य के बारे में अधिक आशावादी होने में मदद मिलती है. कई सर्वे में यह भी पता चला है कि ब्रिटेन में 25% वयस्कों के पास 10 हजार रुपये (£100) से भी कम की सेविंग्स हैं. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि लोगों को पैसों को लेकर कितनी चिंता होती है.

शोधकर्ताओं की मानें तो इस मामले को लेकर तस्वीर काफी जटिल है, क्योंकि कई मामलों में सेविंग्स खर्च करने के बाद भी लोग संतुष्ट नजर आए. शादी या घर बदलने पर लोग संतुष्ट दिखे और उनकी मेंटल हेल्थ में काफी सुधार हो गया. जबकि नौकरी छूटने और बच्चे पैदा होने पर लोगों की मेंटल हेल्थ में काफी नुकसान देखने को मिला. यह रिजल्ट 10 साल तक हजारों लोगों की सेविंग्स का डाटा इकट्ठा करने के बाद सामने आया है. शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया कि बचत से जीवन की संतुष्टि में सुधार होता है, लेकिन बचत न करने पर नुकसान भी होता है. ऐसे में सभी को सेविंग्स करनी चाहिए.

यह भी पढ़ें- बार-बार मूड हो रहा खराब, तुरंत खाएं 5 रुपये की यह चीज, मिनटों में दूर होगा स्ट्रेस, एंजाइटी का बज जाएगा बैंड

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED : July 12, 2024, 08:15 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

ट्रैवलिंग के दौरान आपको भी होती है एंग्जाइटी और उल्टी? तुरंत यहां करें मसाज

nyaayaadmin

क्या आयुष्मान कार्डधारकों का निजी अस्पतालों में इलाज हो जाएगा बंद? जानें सबकुछ

nyaayaadmin

मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना:31 जुलाई से पहले करा लें रजिस्ट्रेशन वरना…

nyaayaadmin