29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

कमाल की है यह बेल, सजाने से लेकर खाने तक में होती है इस्तेमाल; कई बीमारियों मे

हिना आज़मी/ देहरादून: घर की सजावट के लिए लोग तरह-तरह के प्लांट लगाते हैं, उनमें से एक पोई भी है. इसके खूबसूरत पत्ते आपकी घर की शोभा बढ़ाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि आप इसे खा भी सकते हैं. जी हां! पोई में भरपूर मात्रा में विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता है. यह हमारी आंख, दिल और दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद है.

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के आयुर्वेदिक चिकित्सक सिराज सिद्दीकी ने लोकल 18 को जानकारी देते हुए कहा है कि पोई को मालाबार स्पिनच भी कहा जाता है. बरसात के मौसम में बहुत अच्छी तरह से उग जाता है. उसके पत्ते हरे और बैंगनी रंग के भी हो जाते हैं. फ्लूड्स से भरा होने के कारण यह उन लोगों का ज्यादा फायदा करता है, जो डिहाइड्रेशन के शिकार होते है. इनमें विटामिन सी 70% होता है, जिससे आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें विटामिन ए की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. जिन लोगों को रात के अंधेरे में कम दिखाई देता है, उन्हें यह जरूर खाना चाहिए. लो विजन और नाईट ब्लाइंडनेस वाले लोगों के लिए यह अमृत समान है.

दिल के लिए भी बेहद फायदेमंद
आगे उन्होंने बताया कि इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम और सोडियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसमें एंटी एंजायटी प्रॉपर्टीज पाई जाती है, जो नर्वस सिस्टम को बेहतर बनाने में उपयोगी होती है. जिन लोगों को नींद नहीं आती है उनके लिए भी यह रामबाण है. यह दिल के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं. गर्भवती महिलाओं में खून की मात्रा को बढ़ाने के लिए यह बहुत फायदेमंद सब्जी है. उन्होंने बताया कि वैसे तो इसे सब्जी के रूप में खाया जाता है लेकिन इसके सप्लीमेंट कैप्सूल भी आते हैं.

इन लोगों को करना है परहेज?
डॉ सिराज सिद्दीकी ने बताया कि वैसे तो प्रतिदिन 100 ग्राम पोई का साग खाने से आपको कई तरह के फायदे मिल जाते हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें इससे परहेज करना चाहिए. जैसे किडनी स्टोन के मरीजों को नहीं खाना चाहिए.या जिन लोगों को गठिया का दर्द होता है उन्हें भी यह नहीं खाना चाहिए. क्योंकि इसमें ऑक्सलेट की मात्रा ज्यादा होती है.

Tags: Dehradun Latest News, Health News, Local18, Uttarakhand news

FIRST PUBLISHED : July 1, 2024, 16:41 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

किडनी की बीमारियों का करते हैं सटीक इलाज, रोबोटिक सर्जरी का भी है इंतजाम

nyaayaadmin

बड़ी करामाती है यह साधारण सी घास, औषधीय गुणों का भंडार, कैंसर तक में कारगर

nyaayaadmin

ये सब्जी नहीं दवा का कारखाना,डायबिटीज,पेट की बीमारी मिनटों में कर देगी छूमंतर

nyaayaadmin