29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

कमाल का है यह प्रणायाम, किडनी से लेकर लिवर तक के लिए फायदेमंद

ईशा बिरोरिया/ऋषिकेश: भस्त्रिका प्राणायाम एक महत्वपूर्ण योगिक श्वास तकनीक है. इसमें तेज़ी से और बलपूर्वक श्वास अंदर लेने और बाहर छोड़ने की प्रक्रिया शामिल है. इसे ‘बेलोज़ ब्रेथिंग’ भी कहा जाता है. भस्त्रिका प्राणायाम से शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है, रक्त संचार सुधरता है, और मानसिक शांति प्राप्त होती है. इसे नियमित करने से फेफड़े मज़बूत होते हैं और तनाव कम होता है.

लोकल 18 के साथ बातचीत के दौरान उत्तराखंड के योगिपी योगशाला की योगिनी रश्मि ने बताया कि भस्त्रिका प्राणायाम पाचन तंत्र, लीवर और किडनी को काफी फायदा करता है. इसे आप प्रातः केवल 5 मिनट भी करेंगे, तो आपको इसके ढेरों फायदे मिलेंगे. वहीं सर्दियों के दिनों में इस आसन को ज्यादा किया जाता है और गर्मियों में इस आसन को करने के लिए मना किया जाता है. क्योंकि ये हमारे शरीर में गर्मी पैदा करता है. इसी वजह से जिन्हें भी बीपी हाई की शिकायत है, उन्हें इस प्राणायाम को करने से मना किया जाता है.

गर्मियों में न करें भस्त्रिका प्राणायाम

रश्मि ने बताया कि भस्त्रिका प्राणायाम गर्मियों में नहीं करना चाहिए. क्योंकि यह शरीर की गर्मी को बढ़ा सकता है. इस प्राणायाम में तेज़ और गहरी श्वास लेने और छोड़ने से शरीर में आंतरिक तापमान बढ़ता है, जिससे गर्मियों में असहजता हो सकती है. गर्मियों में पहले से ही उच्च तापमान के कारण शरीर को ठंडा रखने की आवश्यकता होती है. इसलिए, गर्मियों में भस्त्रिका प्राणायाम करने से शरीर में अधिक गर्मी उत्पन्न हो सकती है, जिससे चक्कर आना, पसीना और थकान जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसे ठंडे मौसम में या सुबह-सुबह करना अधिक लाभदायक होता है.

इन लोगों को नही करना चाहिए भस्त्रिका

हृदय रोगी: जिन लोगों को हृदय संबंधी समस्याएं हैं, उन्हें भस्त्रिका प्राणायाम करने से बचना चाहिए. क्योंकि यह तीव्र श्वास प्रक्रिया है और दिल पर अतिरिक्त दबाव डाल सकती है.

उच्च रक्तचाप: उच्च रक्तचाप से ग्रस्त लोग इसे न करें, क्योंकि यह रक्तचाप को और बढ़ा सकता है.

गर्भवती महिलाए: गर्भावस्था के दौरान इसे करने से बचना चाहिए. क्योंकि यह गर्भ में बच्चे पर असर डाल सकता है.

चक्कर आना या माइग्रेन: चक्कर आना, माइग्रेन या मस्तिष्क संबंधी अन्य समस्याओं वाले लोग इसे न करें.

गैस्ट्रिक अल्सर: पेट में अल्सर या किसी गंभीर गैस्ट्रिक समस्या वाले लोग भी इससे बचें.

Tags: Benefits of yoga, Hindi news, Local18

FIRST PUBLISHED : June 23, 2024, 11:52 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

हाई बीपी लेकर आंखों की रोशनी बढ़ाने तक, जनिए अमरूद खाने के फायदे

nyaayaadmin

शरीर के लिए अमृत से कम नहीं यह सब्जी, पीलिया-डायबिटीज समेत 21 रोगों की है दवा

nyaayaadmin

पुरुषों के इस अंग में मिली सबसे खतरनाक चीज, मर्दानगी कर सकती है बर्बाद !

nyaayaadmin