30 C
Mumbai
July 6, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

कभी एक ना समझें गोंद और गोंद कतीरा? दोनों में है बहुत अंतर, जानें फायदे

Gond Vs Gond Katira: गोंद और गोंद कतीरा के अपने अलग-अलग हेल्थ बेनिफिट्स है. हालांकि, दोनों चीजें अलग-अलग है और लोग इसे 1 समझने की भूल कर बैठते हैं. गोंद का इस्तेमाल ज्यादातर ठंड में होता है, जबकि गोंद कतीरा का अधिक यूज गर्मियों में होता है. गोंद कतीरा को लोग वजन कम करने के लिए यूज करते हैं. यह आपके पाचन तंत्र के लिए भी बेहतरीन है. समर ड्रिंक्स में इसका यूज अधिक होता है. आइए सबसे पहले जानते हैं दोनों में अंतर…

क्या है गोंद और गोंद कतीरा में अंतर?
गोंद हल्के पीले रंग के होते हैं, जबकि गोंद कतीरा पूरी तरह ट्रांसपैरेंट होता है. गोंद पानी में घुल जाता है, लेकिन गोंद कतीरा फूल जाता है और जेली जैसा पदार्थ बन जाता है. गोंद शरीर के लिए गर्म होता है, जबकि गोंद कतीरा की तासीर ठंडी होती है. गोंद का उपयोग सर्दियों की मिठाइयों में किया जाता है, लेकिन गोंद कतीरा का उपयोग गर्मियों के ड्रिंक्स में किया जाता है. गोंद बबूल के पेड़ से निकाला जाता है. वहीं गोंद कतीरा एस्ट्रैगलस पौधे से आता है.

गोंद कतीरा के फायदे
गोंद कतीरा आपके शरीर से टॉक्सिक पदार्थ को बाहर निकालने और आपके पाचन को सही करता है. गोंद कतीरा एंटी-एजिंग को कम करने, घावों को ठीक करने और दाग-धब्बों को कम करने के लिए भी फेमस है. गोंद कतीरा बालों के झड़ने में सुधार के लिए जाना जाता है. गोंद कतीरा कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर है, जो हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाता है. कब्ज से परेशान लोग गोंद कतीरा का सेवन कर सकते हैं. यह आपके इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. गोंद कतीरा आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. यह फ्लू और खांसी के खतरे को कम करने के लिए जाना जाता है. गोंद कतीरा बलगम को साफ करने में सहायता करता है.

बरसात के मौसम में भूलकर भी न खाएं ये फूड्स, बढ़ जाएगा इंफेक्शन का खतरा, तुरंत हो जाएं अलर्ट

गोंद के फायदे
गोंद के फायदे भी गोंद कतीरा की तरह हैं. लेकिन इसका सेवन ठंड में किया जाता है. यह शरीर को गर्म रखने में मदद करता है. सर्दी की बीमारियों से सुरक्षित रखता है. यह आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसका लड्डू बनाया जाता है. अगर इसे गुड़ के साथ तैयार किया जाए तो यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और आपको फिट बनाता है.

Tags: Health benefit, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : June 28, 2024, 14:50 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

बरसात के दिन आए… गर्मी से मिलेगी राहत, लेकिन बीमारियां करेंगी डबल अटैक !

nyaayaadmin

Is climbing still just a fitness sport or an approach to life?

nyaayaadmin

गठिया के दर्द से कराह रहे हैं या पेट में दर्द से उठ रहा है हिलोर, ऐसे करें ठीक

nyaayaadmin