29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Astro

कब है देवशयनी एकादशी? इस दिन से शुरू होगा चातुर्मास, नहीं होंगे शुभ काम

देवशयनी एकादशी आषाढ़ मा​ह के शुक्ल पक्ष की एकादशी ति​थि को मनाई जाती है. इस दिन व्रत रखकर भगवान विष्णु की पूजा करते हैं. देवशयनी एकादशी के दिन से ही चातुर्मास का प्रारंभ होता है. चातुर्मास में कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है. इसमें मुंडन, शादी, सगाई, गृह प्रवेश आदि जैसे मांगलिक कार्य पूर्णतया वर्जित बताए गए हैं. केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय पुरी के ज्योतिषाचार्य डॉ. गणेश मिश्र कहते हैं कि देवशयनी एकादशी का अर्थ है- वह एकादशी, जिस दिन देव शयन करते हैं. आइए जानते हैं कि देवशयनी एकादशी कब है? चातुर्मास कब से शुरू हो रहा है?

किस दिन है देवशयनी एकादशी 2024?

वैदिक पंचांग के अनुसार, देवशयनी एकादशी के लिए महत्वपूर्ण आषाढ़ शुक्ल एकादशी तिथि इस साल 16 जुलाई मंगलवार को रात 08 बजकर 33 मिनट से शुरू होगी. यह तिथि 17 जुलाई बुधवार को रात 09 बजकर 02 मिनट पर खत्म होगी. ऐसे में उदयातिथि के आधार पर इस साल देवशयनी एकादशी 17 जुलाई को है.

ये भी पढ़ें: 30 जून से वक्री शनि 139 दिनों तक बरसाएंगे कृपा, इन 5 राशिवालों के आएंगे सुख के दिन, जानें क्या होंगे लाभ

देवशयनी एकादशी 2024 मुहूर्त और पारण

देवशयनी एकादशी व्रत के दिन पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 05:34 ए एम से ही बना है. उसके बाद भी आप कभी भी पूजा कर सकते हैं. जो लोग 17 जुलाई को देवशयनी एकादशी का व्रत रखेंगे, वे पारण 18 जुलाई को 05:35 ए एम से 08:20 ए एम के बीच कभी भी कर सकते हैं.

देवशयनी एकादशी से चातुर्मास प्रारंभ

चातुर्मास का प्रारंभ देवशयनी एकादशी के दिन से होता है. चातुर्मास आषाढ़ माह के शुक्ल एकादशी तिथि से प्रारंभ होकर कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तक चलता है. कार्तिक शुक्ल एकादशी को चातुर्मास का समापन होता है. उस दिन देवउठनी एकादशी होती है. चातुर्मास में आषाढ़, सावन, भाद्रपद, आश्विन और कार्तिक माह आते हैं, लेकिन तिथियों से तिथियों की गणना करने पर 4 माह होता है.

चातुर्मास में 4 महीने तक सोएंगे भगवान

चातुर्मास के प्रारंभ होते ही भगवान श्रीहरि विष्णु योग निद्रा में चले जाते हैं. वे सृष्टि के संचालन का कार्य भगवान शिव को सौंप देते हैं. माना जाता है कि इस दिन से 4 माह के लिए देव शयन करने चले जाते हैं.

ये भी पढ़ें: ज्येष्ठ पूर्णिमा पर करें ज्योतिष के 5 आसान उपाय, चंद्र दोष होगा दूर, लाइफ में आएगी सुख-समृद्धि

चातुर्मास में क्यों नहीं होते शुभ कार्य

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, किसी भी मांगलिक कार्य के लिए भगवान विष्णु का जागृत अवस्था में होना जरूरी होता है. देव जब जागते रहते हैं तो उस समय आप जो भी पूजा-पाठ या मांगलिक कार्य करते हैं तो उसका पूरा फल आपको प्राप्त होता है. देव जब शयन कर रहे होंगे और आप कोई मांगलिक कार्य करेंगे तो उसका पूर्ण फल आपको प्राप्त नहीं होगा. इस वजह से चातुर्मास के दिनों में विवाह, मुंडन, सगाई, उपनयन संस्कार, गृह प्रवेश आदि नहीं किया जाता है.

Tags: Dharma Aastha, Lord vishnu, Religion

FIRST PUBLISHED : June 21, 2024, 08:34 IST News18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

आज से वक्री शनि मचाएंगे उथल-पुथल, 139 दिनों तक प्रभावित होंगे ये रा​शिवाले

nyaayaadmin

सुबह 3 से 5 बजे के बीच सपने में मिलें ये संकेत तो मिलेगा धन, पद, सम्मान…

nyaayaadmin

बुध का हुआ राशि परिवर्तन, किन लोगों की खोलेगा किस्मत? किस पर आएगा संकट? जानें

nyaayaadmin