29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
International

कनाडा, जर्मनी के बाद अब इस देश ने मारिजुआना फूंकना किया लीगल, भारत में तो…

Marijuana news in hindi: ब्राजील ने लंबे समय से ड्रग्स (नशीले पदार्थ) को लेकर सख्त कानून का हिमायती रहा है. लेकिन अब उसने अपना रुख लचीला किया है. ब्राजील ने मारिजुआना को एक सीमा तक घर में रखने और अपने निजी इस्तेमाल में लाने को ‘अपराधमुक्त’ घोषित कर दिया है. ऐसा करके वह यह करने वाला सबसे बड़ा देश बन गया है.

मारिजुआना स्मोकिंग की परमिशन देने का फैसला काफी समय से चल रहे विचार विमर्शों के बाद लिया गया फैसला है. ब्राजील ने बुधवार को पर्सनल यूज के लिए मारिजुआना को डिक्रिमिनलाइज किया. ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया कि ब्राजीलियाई लोग 40 ग्राम तक मारिजुआना रख सकते हैं जो लगभग 80 जॉइन्ट के लिए पूरा पड़ेगा. इतना रखने पर कोई जुर्माना या सजा नहीं होगी. यह निर्णय कुछ ही दिनों में प्रभावी होगा और अगले 18 महीनों तक लागू रहेगा.

यहां गौर करने की बात है कि पुलिस अब भी इसे सीज़ कर सकती है और इस बाबत गिरफ्तारियां कर सकती है. यह अभी भी अवैध है और सार्वजनिक स्थानों पर इसका उपयोग अभी भी बैन ही रहेगा लेकिन एक व्यक्ति जो मारिजुआना का उपयोग करते हुए और 40 ग्राम तक अपने पास रखते हुए पकड़ा गया तो उसका कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं बनाया जाएगा, हालांकि नशीली दवाओं के खतरों पर चेतावनी सुनने के लिए जज के सामने पेश होना होगा.

पुलिस मारिजुआना बेचते हुए अब भी गिरफ्तार कर सकती है. चाहे उसके पास यह 40 ग्राम से कम हो. 20 से अधिक देशों ने अब मारिजुआना के इस्तेमाल को वैध करार दिया गया है. ऐसे ज्यादातर इलाके/देश यूरोप में हैं और अमेरिका में हैं. कनाडा, स्पेन, जर्मनी जैसे देशों में शर्तों के साथ इसका इस्तेमाल वैध बताया जाता है. भारत में अब भी आम लोगों के लिए यह प्रतिबंधित मादक पदार्थ है. (एजेंसियों से इनपुट)

Tags: Drugs trade, World news

FIRST PUBLISHED : June 28, 2024, 11:26 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

दागिस्तान में आतंकी हमला, बिछ गईं लाशें, प्रीस्ट के सिर को धड़ से किया अलग

nyaayaadmin

पकड़कर लाओ 10 लाख ले जाओ… NIA ने इस पर रखा इनाम, पर कनाड़ा दे रहा 1.5 करोड़!

nyaayaadmin

एक अफसर की मौत से पूरे देश में गम, इंसान नहीं…ये था ‘रोबोट अफसर’

nyaayaadmin