29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

कंघी करते ही फर्श पर बिखर जाते हैं बाल? शैंपू से पहले कर लें एक काम

Apply Milk On Hair Before Wash : गर्मी और पसीने की वजह से बालों को काफी नुकसान सहना पड़ता है. इनकी वजह से सिर के पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं और बाल कमजोर होकर गिरने लगते हैं. यही नहीं, कई लोगों की परेशानी रहती है कि बाल डल और ड्राई हो गए और ये बीच से टूट रहे हैं. ऐसी परेशानी को दूर करने के लिए आप फ्रिज में पड़े दूध का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. दरअसल, दूध में कई ऐसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो बालों को अंदर से मजबूत बनाने का काम करते हैं. दूध बाल को मुलायम बनाता है और अच्छी तरह नरिश करता है. ऐसे में अगर आप नहाने से पहले सिर में कुछ देर दूध लगाकर रखें तो एक नहीं, कई फायदे मिल सकते हैं.

किस तरह लगाएं बालों में दूध(How To Apply Milk On Hair Before Wash)

पहला तरीका
दो गिलास दूध लें. अब बालों में अच्‍छी तरह से कंघी करें और जड़ों में अच्‍छी तरह दूध से मसाज करें. अब बालों में भी अच्‍छी तरह दूध लगाएं और बालों को बांध लें. अब आधे घंटे बाद बालों का माइल्‍ड शैंपू से धो लें. अब बालों को सुखा लें.

दूसरा तरीका
एक गिलास कच्‍चा दूध लें और इसे एक स्‍प्रे बोतल में डाल लें. अब स्‍प्रे करते हुए बाल की जड़ों और रूट में अच्‍छी तरह दूध लगा लें. हल्‍के हाथ से मसाज करें और बालों को बांध लें. आधे घंटे बाद बाल धो लें.

इसके फायदे
इसमें मौजूद हेल्‍दी फैट बालों को मुलायम बनाता है और ड्राइनेस दूर करता है. दूध में मौजूद बायोटिन बालों के स्‍कैल्‍प को हेल्‍दी बनाता है जिससे बालों का ग्रोथ होता है. बाल के पोर्स खुल जाते हैं जिससे बालघने, मोटे बनते हैं. नियमित रूप से धोने पर बालों में वॉल्यूम भी आता है. इसमें लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो डैंड्रफ की समस्‍या को दूर कर सकता है.

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में बाल हो जाते हैं चिपचिपे? जावेद हबीब के बताए ये 3 टिप्स आएंगे काम, एक्‍स्‍ट्रा केयर की नहीं पड़ेगी जरूरत

डीआईवाई मास्‍क बनाएं
आप दूध और केले को मिलाकर पेस्‍ट बना दें और इसे बालों में लगाएं. आधा घंटा रखकर बालों को शैंपू से धो लें. बाल मुलायम, घने और हेल्‍दी बन जाएंगे.

Tags: Hair Beauty tips, Helthy hair tips, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : June 26, 2024, 06:31 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

प्रियंका चोपड़ा ने पैर के तलवे पर क्यों रगड़ा लहसुन? जानें फायदे…

nyaayaadmin

फल खून बढ़ाने में माहिर… तो पत्तियां-छाल पेट की बीमारियां दूर करने में कारगर

nyaayaadmin

कश्मीर से आया यह फल राजस्थान के लोगों की बन रहा पहली पसंद, मोटापा घटाए…

nyaayaadmin