29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

औषधीय गुणों से भरपूर है यह छोटा सा दाना, एक्सपर्ट से जानिए इसके फायदे

जयपुर ग्रामीण. राजस्थान में राई की खेती बड़े पैमाने पर होती है.राई के दाने आपको हर किचन में मिल जाएगा. इसका उपयोग मसाले के तौर पर किया जाता है. राई ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि सेहत के लिए काफी लाभप्रद है. राई औषधीय गुणों से भी भरपूर है. राई के दाने कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. आर्युवेदिक चिकित्सक डॉ. किशन लाल ने बताया कि राई की खेती राजस्थान के सभी जिलों में होती है. सभी घरों में राई का उपयोग किसी न किसी काम में किया जाता है. ज्यादातर लोग आज भी राई और सरसों को एक ही मानते हैं, लेकिन दोनों अलग-अलग है.

कैंसर से लड़ने में मदद करता है राई

आर्युवेदिक चिकित्सक डॉ. किशन लाल ने बताया कि राई एक चमत्कारिक औषधि भी है. इसके प्रयोग से अनेक रोगों को ठीक किया जा सकता है. राई का पौधा सीधा 1.5 मीटर तक ऊंचा हो सकता है. इसके फूल पीले रंग के होते हैं. बीज छोटे लाल-भूरे रंग के होते हैं. इसमें फूल एवं फल खेती के तीन माह बाद होता है. यह पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में सहायक है. राई कोशिकाओं की अपापचय क्षमता को अनुकूलित करके हानिकारक जीन को रोकता है. राई का उपयोग से कैंसर का इलाज में भी संभव है. राई में मौजूद फेनोलिक्स एंटीऑक्सीडेंट कैंसर रोकने में सहायक है.

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी कारगर है राई

आर्युवेदिक चिकित्सक डॉ. किशन लाल ने बताया कि राई शुगर के मरीजों के लिए भी बेहद कारगर है. इसके सेवन से इंसुलिन स्तर प्रवाहित नहीं होता है. इसलिए शुगर के मरीजों में इंसुलिन का स्तर नहीं बिगड़ता है, क्योंकि राई कण आसानी से सरल चीनी में नहीं टूटते हैं. राई पित्ताशय की पथरी के इलाज में भी सहायक है. इसमें मौजूद फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखता है और पथरी रोकने में भी सहायक है. राई के सेवन से अस्थमा की समस्या से भी निजात पाया जा सकता है. राई के लगातार सेवन से अस्थमा की संभावना काफी कम हो जाती है. राई में भरपूर मात्रा में अस्थमा रोधी पोषक तत्व पाए जाते हैं.

Tags: Health benefit, Home Remedies, Jaipur news, Local18, Rajasthan news

FIRST PUBLISHED : June 29, 2024, 10:54 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

जुकाम-खांसी और गले में खराश होने पर कौन सी दवा लेनी चाहिए? डॉक्टर से जानें

nyaayaadmin

दूध से भी 10 गुना ज्यादा पावरफुल है ये पाउडर, इसके सेवन से मिलेंगे ढेरों फायदे

nyaayaadmin

अंडा-चिकन से 10 गुना पावरफुल है यह लाल सब्जी ! मगर भूलकर भी न खाएं कच्चा

nyaayaadmin