29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

औषधीय गुणों की फैक्ट्री है अदरक, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

हिना आज़मी/ देहरादून. बरसात का मौसम शुरू हो चुका है, ऐसे में आपको अपने किचन में अदरक जरूर रखना चाहिए. क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो फ्लू से आपको बचाता है. बरसात में भीगने बीमार होने से बचाता है. इसके अलावा यह बरसात में भीगने से होने वाली डैंड्रफ को भी दूर करता है और बाल झड़ने से रोकता है. इसमें एंटीफंगल प्रॉपर्टीज पाई जाती है, जिससे यह स्किन में होने वाले फंगल इन्फेक्शन को रोकता है.

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के आयुर्वेदिक चिकित्सक सिराज सिद्दीकी ने लोकल 18 को जानकारी देते हुए कहा कि गर्मी और बरसात हर मौसम में अपने किचन में अदरक रखना चाहिए. इसमें बहुत शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी पाई जाती है. इसके अलावा इसमें एंटी कैंसर का गुण भी पाया जाता है. कई रिसर्च में पता चला है कि जिन महिलाओं को ओवेरियन कैंसर होता है, उसमें यह बेहद फायदेमंद होता है. वहीं महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान दर्द होता है, तो इसकी चाय पीनी चाहिए, जिससे दर्द में राहत मिलती है.

अदरक में एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज भी पाई जाती है, जो सूजन को काम करती है. इसीलिए जो लोग अर्थराइटिस से पीड़ित होते हैं. उसके लिए यह रामबाण है. हड्डियों की मजबूती बढ़ाने के साथ-साथ यह इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में भी उपयोग में लाया जाता है. बारिश में भीगने के बाद कई लोगों को सर्दी, जुकाम और बुखार जैसी परेशानी होती है. उसके लिए भी यह बहुत फायदेमंद होता है. बरसात के दिनों में फ्लू होने के बाद अगर आप अदरक की चाय में नींबू का रस और चुटकी भर हल्दी डालकर इसका सेवन करेंगे तो आपको गले की खरांश से लेकर के सर्दी -जुकाम में राहत मिलेगी. इसमें एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती है, जो शरीर के कई हिस्सों के लिए जरूरी होती है.

स्किन और बालों के लिए फायदेमंद है अदरक

डॉ सिराज सिद्दीकी बताते हैं कि अदरक स्किन और बालों के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है. अदरक में आयरन, सेलेनियम, मैग्नीशियम और मैगनीज की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जिससे बॉडी बिल्डिंग में फायदा होता है. इसमें विटामिन ई, सी और बी-6 पाया जाता है, जो त्वचा- बालों के लिए फायदेमंद होता है. जिन लोगों के बालों में डैंड्रफ होता है या बाल झड़ते हैं वह लोग अदरक के रस के साथ प्याज का रस मिलाकर बालों में लगाएं. इसके अलावा इसके रस को चेहरे पर भी लगाया जा सकता है. इसमें एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो बरसात में होने वाली फुंसी-फोड़ो से बचाते हैं.

Tags: Health benefit, Health tips, Hindi news, Local18

FIRST PUBLISHED : June 25, 2024, 13:54 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

बासी समझकर डस्टबिन में नहीं फेंकें, विटामिन और फाइबर का भंडार है ये चीज

nyaayaadmin

साल में सिर्फ दो महीने मिलता है ये काला-नीला फल, अकेला कई बीमारियों का काल

nyaayaadmin

पुरुषों के इस अंग में मिली सबसे खतरनाक चीज, मर्दानगी कर सकती है बर्बाद !

nyaayaadmin